हिमाचल में CORONA के एक दिन में 354 नए केस, CM ने 4 अप्रैल को बुलाई कैबिनेट मीटिंग, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 02 Apr, 2023 06:59 AM

himachal top 10 news

यैलो अलर्ट के बीच शनिवार को जहां प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है, वहीं मध्य व निचले इलाकों में बारिश की खूब झड़ी लगी है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों के बेहतर रखरखाव के लिए 37.76...

शिमला (ब्यूरो): यैलो अलर्ट के बीच शनिवार को जहां प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है, वहीं मध्य व निचले इलाकों में बारिश की खूब झड़ी लगी है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों के बेहतर रखरखाव के लिए 37.76 करोड़ रुपए की वित्तीय प्रोत्साहन अनुदान राशि जारी की है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 4 अप्रैल को फिर से मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। हिमाचल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। राज्य सरकार ने 2 आईएएस व 1 एचएएस अधिकारी को तबदील किया है तथा 3 आईएएस व 1 एचएएस अधिकारी को अतिरिक्त जिम्मा सौंपा है। प्रदेश में सरकार जल्द ही बागवानों की मांग को देेखते हुए यूनिवर्सल कार्टन लागू कर सकती है। जोगिंद्रनगर के राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेले का शनिवार को विधिवत शुभारंभ हो गया। दक्षिण अफ्रीका की माऊंट किलिमंजारो चोटी को धर्मशाला की बेटी ने गद्दी परिधान (लुआंचड़ी) पहनकर फतह कर हिमाचल सहित देश का नाम रोशन किया है। प्रदेश में अब वाहन दुर्घटना में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हिमाचल पुलिस हाईटैक हो गई है। पंजाब के लुधियाना से 200 किलोमीटर दंडवत होते हुए श्रद्धालु 10 दिन बाद शनिवार सुबह 12 बजे बाबा बालक के दरबार शाहतलाई पहुंचा। ऊना जिला के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को जिंदा जलाने का प्रयास किया।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी, मैदानों में झमाझम बरसे मेघ
यैलो अलर्ट के बीच शनिवार को जहां प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है, वहीं मध्य व निचले इलाकों में बारिश की खूब झड़ी लगी है। अब बारिश के कारण हो रहे भूस्खलन के चलते लोगों की दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं। वहीं बिजली, पानी व सड़कें भी अवरुद्ध होने लगी हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा और ऊंचाई वाले इलाकों में 1-2 स्थानों पर हल्का हिमपात हुआ है।

हिमाचल में कोरोना ने पसारे पांव, 24 घंटे में 354 नए पॉजिटिव केस
हिमाचल में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना के 354 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। संक्रमितों में बिलासपुर के 37, चम्बा के 15, हमीरपुर के 58, कांगड़ा के 67, किन्नौर के 2, कुल्लू के 22, मंडी के 75, शिमला के 43, सिरमौर के 14, सोलन के 18 व ऊना के 3 मरीज शामिल हैं।

केंद्र ने हिमाचल को जारी की 37.76 करोड़ की वित्तीय प्रोत्साहन राशि
हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत बनी सड़कों की अब मुरम्मत हो पाएगी। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों के बेहतर रखरखाव के लिए 37.76 करोड़ रुपए की वित्तीय प्रोत्साहन अनुदान राशि जारी की है। 

मुख्यमंत्री ने 4 अप्रैल को फिर बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 4 अप्रैल को फिर से मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। जानकारी के अनुसार बैठक में प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों पर चर्चा होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अलग से प्रस्तुति दी जा सकती है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार आगामी समय में प्रदेश में फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर सकती है।

हेमराज बैरवा को DC हमीरपुर की कमान
राज्य सरकार ने 2 आईएएस व 1 एचएएस अधिकारी को तबदील किया है तथा 3 आईएएस व 1 एचएएस अधिकारी को अतिरिक्त जिम्मा सौंपा है। सरकार की तरफ से तबदील किए गए आईएएस अधिकारियों में मिशन डायरैक्टर नैशनल हैल्थ मिशन हेमराज बैरवा को हमीरपुर जिले का डीसी लगाया गया है। 

राज्य में सरकार लागू कर सकती है यूनिवर्सल कार्टन
हिमाचल प्रदेश में सरकार जल्द ही बागवानों की मांग को देेखते हुए यूनिवर्सल कार्टन लागू कर सकती है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने इससे संबंधित संकेत हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवेंद्र श्याम के नेतृत्व में ठियोग विधानसभा क्षेत्र के एक प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए दिए हैं। 

जोगिंद्रनगर का 5 दिवसीय राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेला शुरू
1 से 5 अप्रैल तक मनाए जाने वाले जोगिंद्रनगर के राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेले का आज विधिवत शुभारंभ हो गया। पुराने मेला मैदान में चौहारघाटी के आराध्य देव श्री हुरंग नारायण व पहाड़ी बजीर देव श्री पाशाकोट सहित उपस्थित समस्त देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना के बाद आराध्य देव श्री हुरंग नारायण व देव श्री पाशाकोट की अगवानी में देवी-देवताओं की भव्य जलेब निकली।

धर्मशाला की बेटी ने गद्दी परिधान पहनकर फतह की किलिमंजारो चोटी
दक्षिण अफ्रीका की माऊंट किलिमंजारो चोटी को धर्मशाला की बेटी ने गद्दी परिधान (लुआंचड़ी) पहनकर फतह कर हिमाचल सहित देश का नाम रोशन किया है। धर्मशाला के गमरू की अंजलि शर्मा ने अपनी यह उपलब्धि दर्ज करवाई है। वह माऊंट किलिमंजारो चोटी को गद्दी वेशभूषा में फतह करने वाली भारत की पहली लड़की बन गई हैं। 

HP पुलिस ने खरीदे अत्याधुनिक उपकरण
प्रदेश में अब वाहन दुर्घटना में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए हिमाचल पुलिस हाईटैक हो गई है। इसके लिए पुलिस ने अत्याधुनिक हाईड्रोलिक कटर व स्प्रैडर खरीदे हैं, जिन्हें सभी पुलिस रेंज में दिया जाएगा। संबंधित पुलिस रेंज के तहत होने वाले वाहन हादसे में लोगों को बिना किसी नुक्सान के सुरक्षित बाहर निकालने में ये आधुनिक उपकरण मददगार साबित होंगे।

लुधियाना से 200 किलोमीटर का दंडवत सफर कर शाहतलाई पहुंचा श्रद्धालु
पंजाब के लुधियाना से पैदल चलकर श्रद्धालु दंडवत होते हुए 10 दिन बाद शनिवार सुबह 12 बजे बाबा बालक के दरबार शाहतलाई पहुंचा। श्रद्धालु ने करीब 200 किलोमीटर का सफर दंडवत प्रणाम करते हुए तय किया। जानकारी के अनुसार लुधियाना के जोधयाल बस्ती से आए 3 सदस्यीय दल में हरभजन सिंह उर्फ काला काफी बुजुर्ग हैं, जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। 

टाहलीवाल में पति ने पत्नी को जिंदा जलाने का किया प्रयास
औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को जिंदा जलाने का प्रयास किया। पीड़ित महिला ने इस संदर्भ में पुलिस चौकी टाहलीवाल में शिकायत दर्ज करवाई है। पीड़ित जसविन्द्र कौर (33) पत्नी नरेश भारद्वाज निवासी गांव राजली वन्याला व डाकघर लठियाणी ने पुलिस में बयान दर्ज करवाया कि वह टाहलीवाल की आटा फैक्टरी में पिछले 5 वर्षों से काम कर रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!