हिमाचल में आयुष्मान भारत योजना का हुआ आगाज, जानिए कितने लोगों को मिलेगा लाभ

Edited By Ekta, Updated: 23 Sep, 2018 03:30 PM

himachal in ayushman bharat scheme was opened

हिमाचल में रविवार को आयुष्मान भारत योजना लॉन्च हुई। इस योजना से प्रदेश के 22 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकारी व निजी क्षेत्र के 175 अस्पताल चयनित किए गए हैं। योजना के तहत 1800 के करीब बीमारियों का उपचार इन अस्पतालों में निशुल्क करवाया जा...

शिमला: हिमाचल में रविवार को आयुष्मान भारत योजना लॉन्च हुई। इस योजना से प्रदेश के 22 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकारी व निजी क्षेत्र के 175 अस्पताल चयनित किए गए हैं। योजना के तहत 1800 के करीब बीमारियों का उपचार इन अस्पतालों में निशुल्क करवाया जा सकेगा। इसके लिए डिजिटल कार्ड जारी किए जाएंगे, जो पेपरलेस होने के साथ मनीलेस भी होंगे। इस अवसर पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि लाखों की इस बीमा योजना और निशुल्क उपचार को देखकर दवाइयां खाकर मौज करना सबसे नुकसानदायक होगा। विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाएं हर गरीब को लाभ पहुंचाएगी इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयासरत हैं। जीवन का सबसे बड़ा उद्देश्य निरोग रहना है जिससे सरकार की करोड़ों की राशि को बचा कर उसे विकास और शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जा सके।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने योजना की विस्तृत जानकारी दी और 12 जिला मुख्यालयों में मौजूद मंत्रियों और उपायुक्तों से बातचीत कर उन्हें इस योजना को जमीनी स्तर पर उतारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ तभी है जब वह जमीनी स्तर पर लागू हो और उन लोगों तक पहुंचे जिसके लिए योजना शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त होगा। इसके साथ ही उन्होंने दो अन्य योजनाओं की जानकारी दी जिसमें मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना और यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत भी आने वाले परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार के हिसाब से निशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल सहित छह राज्यों के  विधानसभा अध्यक्ष व विधायक अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
PunjabKesari

ऊना
ऊना में भी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर और लोकसभा के मुख्य सचेतक अनुराग ठाकुर ने किया। इस अवसर पर हिमाचल के सभी जिलों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ा गया था। कार्यक्रम का आगाज विक्रम ठाकुर और अनुराग ठाकुर ने डीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस दौरान लाभार्थियों को योजना के पहचान पत्र भी सौंपे गए। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत आज देशभर में लागू हो गई है। वहीँ ऊना जिला में भी विधिवत रूप से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर और लोकसभा के मुख्य सचेतक अनुराग ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे। 
PunjabKesari

चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर चौधरी और डीसी ऊना राकेश प्रजापति सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि और लाभार्थी उपस्थित रहे। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देशभर में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। इस योजना के शुभारंभ अवसर पर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी गरीब के दर्द को भली-भांति समझते है इसीलिए इस योजना को शुरू किया गया है। विक्रम ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आम लोगों को पार्टी कार्यकताओं से भी इस योजना का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने की अपील की। वहीं लोकसभा के मुख्य सचेतक एवं सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश के करोड़ो गरीब परिवार गरीबी रेखा से नीचे इसीलिए आते थे क्योंकि उनका अधिकतर खर्च स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च हो जाता था। अनुराग ने कहा कि आयुष्मान भारत को मोदी केयर के नाम से भी जाना जा रहा है।

अनुराग ने कहा कि मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही गरीब की सेवा का जो वायदा किया था उस वायदे की दिशा में यह योजना एक अहम कदम है। अनुराग ने आतंकवाद के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। अनुराग ने कहा कि कांग्रेस के समय शहीदों के लिए बनने वाले फ्लैट में घोटाला हुआ, फिर जब चाइना के जवान भारत की सीमा में घुस गए तो राहुल गांधी चाइना के अम्बेसडर के साथ चाइनीज सूप पी रहे थे और जब आतंकवादी भारत के जवानों को मार रहे होते है तो कांग्रेस के नेता पाकिस्तान में जाकर पाकिस्तानी सेना के अधिकारीयों से गले मिलते है। अनुराग ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को लागू किया और अब आतंकवाद से निपटने के लिए पुलिस फ़ोर्स को सशक्त बनाने के लिए करोड़ो रुपये खर्च किये जा रहे है।  

धर्मशाला 
मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना यानी जन आरोग्य योजना का आज जिला कांगड़ा के मुख्यालय धर्मशाला में भव्य शुभारंभ हुआ धर्मशाला महाविद्यालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित आयुष्मान भारत योजना का धर्मशाला के स्थानीय विधायक व प्रदेश के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोगता मामले मंत्री किशन ने विधिवत शुभारंभ किया इस अवसर पर नगरोटा बगवां व बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण कुमार कुका व मुलख राज प्रेमी तथा बड़ी तादाद में भाजपा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे कार्यक्रम में कांगड़ा चंबा लोकसभा क्षेत्र सांसद शांता कुमार को भी मौजूद रहना था लेकिन किन्ही कारणो के कारण वह मौजूद नहीं हो सके हिमाचल में योजना की शुरुआत हो चुकी है और दावा है कि इससे 22 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। 

प्रदेश सरकार ने इसके लिए 175 अस्पताल चयनित किए हैं जो सरकारी और निजी क्षेत्र में स्थापित हैं। इस योजना के तहत 1800 के करीब बीमारियों का उपचार अस्पतालों में निशुल्क करवाया जा सकेगा। योजना के तहत डिजिटल कार्ड जारी किए जाएंगे जो पेपरलेस होने के साथ मनीलेस भी होंगे। किशन कपूर ने इस अवसर पर मौजूद जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना के जरिए देश के 10 करोड़ परिवार लाभ उठा सकेंगे और उन्हें प्रति वर्ष 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोगता मामले मंत्री ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि खादी के कपड़े पहन कर व राजे रजवाड़े गरीबों के लिए ऐसी योजनाए नहीं बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति ने खुद गरीबी को नजदीक से देखा हो वही ऐसी योजनाएं गरीबों के लिए बना सकता है मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गरीबी को नजदीक से देखा है इसीलिए आज इस प्रकार कि महत्वकांक्षी योजना मोदी सरकार गरीबो के लिए लेकर आई है उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में बहुत सी योजनायें गरीबों को ध्यान में रख कर बनाई जा रही हैं ताकि उसका सीधा लाभ आम जनमानस तक पहुँचाया जा सके इस अवसर पर मंत्री ने योजना से लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को भी सम्मानित किया। योजना के लाभार्थी लाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों के लिए यह बहुत ही अच्छी योजना शुरू की है और इस योजना से अब गरीब लोगों को बिमारी कि स्थिति में दर दर कि ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से उन्हें भी बहुत लाभ हुआ है, क्योंकि उनके पास बिमारी का इलाज करवाने के लिए धन उपलब्ध नही था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!