Himachal Election 2024: लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए 1 बजे तक इतने फीसदी मतदान

Edited By Vijay, Updated: 01 Jun, 2024 01:54 PM

himachal election 2024

हिमाचल में आखिरी चरण के चुनाव को जारी मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोकसभा की 4 सीटों के लिए 1 बजे तक  48.63 फीसदी मतदान हो चुका है जबकि विधानसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव के 43.10 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में आखिरी चरण के चुनाव को जारी मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। लोकसभा की 4 सीटों के लिए 1 बजे तक 48.63 फीसदी मतदान हो चुका है जबकि विधानसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव के 43.10 प्रतिशत मतदान हो चुका है। लोकतंत्र के इस पर्व में बुजुर्ग मतदाता बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं। 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों ने पोलिंग बूथों में जाकर मतदान किया। वहीं पहली बार मतदान करने के लिए युवा भी मतदान केंद्रों पर पहुंचे। ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में 86 वर्षीय मुंशी राम व 80 वर्षीय राजबाला ने वोट डाला। संतोखगढ़ के बूथ नंबर 99 में 95 वर्षीय महिला ने वोट डाला। जिला मुख्यालय चंबा के मतदान केंद्र हटनाला में 105 वर्षीय प्यार सिंह ने मतदान किया। पांवटा साहिब के कांटी मशवा पंचायत के 2 बुजुर्ग भाइयों 84 वर्षीय खजान सिंह व 75 वर्षीय कल्याण सिंह ने मतदान केंद्र में अपना मत का प्रयोग किया। इसी तरह अन्य जगहों पर बुजुर्गों द्वारा वोट डालने का सिलसिला जारी है। वहीं पहली बार वोट डाले रहे युवा लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भूमिका निभाकर खुशी जाहिर कर रहे हैं। 10 देहरा विधानसभा क्षेत्र के बनखंडी में निकिता, नेहा और मंजू ने पहली बार अपने मत का प्रयोग किया। इसी तरह अन्य मतदाता भी मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान कर रहे हैं।
PunjabKesari

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने मैहली में किया मतदान
हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज मैहली-4 मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया तथा लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के महत्व पर बल दिया। शिमला संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार ने सुल्तानपुर बूथ में अपनी धर्मपत्नी के साथ वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि जो भी लोगों का फैसला है वो अब ईवीएम में कैद हो जाएगा। उन्होंने सभी मतदाताओं से मतदान की अपील की। जोगिंद्रनगर के विधायक प्रकाश राणा ने अपने परिवार के साथ गोलवां बूथ में जाकर मतदान किया।
PunjabKesari

डल्हौजी में 2 बूथों व चुराह के एक बूथ पर चुनाव का बहिष्कार
डल्हौजी विधानसभा के पोलिंग बूथ 44 सगोटी और बूथ नंबर 63 जुतराहन में 11 बजे वोटिंग नहीं हुई। इसका कारण लोग लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं। हालांकि सहायक निर्वाचन अधिकारी नवीन कुमार शर्मा स्वयं इन बूथों का दौरा कर मतदाताओं को समझा रहे हैं। मगर मतदाता नहीं माने और अपनी सड़क की समस्या को लेकर अडिग रहे। फिलहाल 11 बजे तक दोनों बूथों पर एक भी वोट नहीं डाला गया है। चुराह उपमंडल की ग्राम पंचायत सनवाल के मक्कन बूथ पर भी चुनाव का बहिष्कार हुआ। ग्रामीणों ने कहा कि जब तक चुराह प्रशासन मौके पर नहीं आता है तक मतदान नहीं करेंगे।

सोझा पोलिंग बूथ में चुनाव का बहिष्कार
जिला कुल्लू के बंजार की सोझा में सुबह करीब 10:30 बजे तक मात्र 3 लोगों ने ही वोट डाला है। सोझा क्षेत्र के करीब 5 से 6 गांवों के लोगों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया है। लोग सोझा गांव से नीचे से निकल रही जलोड़ी टनल के निर्माण का विरोध कर रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने मनाने का प्रयास किया लेकिन बैठक को कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। 

बिलासपुर में 5 मतदान केंद्रों में देरी से शुरू हुआ मतदान
बिलासपुर में 5 मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी होने से मतदान देरी से शुरू होने की जानकारी है। उपमंडल घुमारवीं के मतदान केंद्र लढ़यानी और मतदान केंद्र भराड़ी में मतदान शुरू होते ही ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद करीब आधा घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ। उपमंडल सदर के हरनोड़ा मतदान केंद्र में ईवीएम मशीन को बदला गया। इसके अलावा जमथल और चम्योन में भी मशीनों को तकनीकी खराबी आने के कारण बदलना पड़ा। फिलहाल उपरोक्त केंद्रों पर मतदान सुचारू रूप से चल रहा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!