गुरु की नगरी पांवटा पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय ऐतिहासिक नगर कीर्तन, देखने के लिए उमड़ी भीड़ (Video)

Edited By Simpy Khanna, Updated: 14 Aug, 2019 04:43 PM

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित श्री गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान श्री ननकाना साहिब से नगर कीर्तन पांवटा साहिब पहुंचा।पाकिस्तान से पहुंचे नगर कीर्तन के लिए विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल,विधायक चौधरी सुखराम, डीसी सिरमौर सहित जिला...

पांवटा साहिब (रोबिन शर्मा): गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित श्री गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान श्री ननकाना साहिब से नगर कीर्तन पांवटा साहिब पहुंचा।पाकिस्तान से पहुंचे नगर कीर्तन के लिए विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल,विधायक चौधरी सुखराम, डीसी सिरमौर सहित जिला प्रशासन व सैकड़ों की संख्या में पांवटा निवासियों ने इस नगर कीर्तन व पालकी का जोरदार स्वागत किया और जगह-जगह पर खाने पीने के स्टाल लगाए गए। इस मौके पर गुरु द्वारा श्री पांवटा साहिब के सभी पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
PunjabKesari

इस दौरान पाकिस्तान के इस नगर कीर्तन में पालकी में गुरु साहब के अस्त्र शस्त्रों और संगीत इंस्ट्रुमेंट की भी नुमाइश की गई।अंतरराष्ट्रीय कीर्तन 72 वर्षों में पहली बार पहुंचा है,जिसे देखने के लिए पांवटा शहर उमड़ पड़ा। पाकिस्तान से पहुंची संगत के लिए बहराल से लेकर गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब तक जगह-जगह स्वागत के लिए श्रद्धालु नजर आए।नगर कीर्तन ने यमुना नगर के रास्ते हिमाचल के पांवटा साहिब में प्रवेश किया।इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि देश के लिए यह गौरव का दिन है।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी से जुड़ी उनकी वस्तुएं पहली बार भारत में पहुंची है। वह प्रदेश सरकार की ओर से पाकिस्तान से पहुंचे नगर कीर्तन का स्वागत करने के लिए आए हैं व उनका सौभाग्य है कि वह इस इतिहास का हिस्सा बने।आपको बता दे कि अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन जो कि पाकिस्तान के ननकाना साहिब से होते हुए 5 राज्यों से गुजरते हुए आज हिमाचल प्रदेश के पांवटा साहिब बॉर्डर में पहुंचा जहां पर सिख धर्म व अन्य धर्मों के लोगों ने इस अंतरराष्ट्रीय कीर्तन का भव्य स्वागत किया। 
PunjabKesari

वहीं इस मौके पर प्रशासन दुरुस्त दिखाई दिया तथा चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व ट्रैफिक  व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। आपको बता दें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान से अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन 550 में प्रकाश उत्सव पर निकला है वह आज कृपाल मोचन हरियाणा से होते हुए पौण्टा साहिब पहुंचा आज रात को यह नगर कीर्तन देहरादून में रुकेगा। इससे पहले यह कीर्तन पंजाब,हरियाणा, चंडीगढ़,हिमाचल,उत्तराखंड के बाद यह प्रकाश उत्सव भारत के कई राज्यो में जायेगा।
PunjabKesari

 इस कीर्तन के भव्य स्वागत के लिए पौण्टा साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी द्वारा उचित इंतजाम किए गए थे। हालांकि 72 घंटे देरी होने के कारण यात्रा पौंटा साहिब में ज्यादातर नहीं रुक पाई और पौंटा साहिब के गुरुद्वारा में माथा टेक कर साथ-साथ वापसी देहरादून के लिए निकल गए।
PunjabKesari

यात्राओं को देखने के लिए हजारों की तादात में पांवटा साहिब में श्रद्धालु नजर आए। जिला सिरमौर के पुलिस अधीक्षक अजय कृष्ण शर्मा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय कीर्तन को देखते हुए पांवटा साहिब में सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु करने के लिए अतिरिक्त जवान तैनात किए गए थे।

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!