Kangra: आम लोगों की पहुंच से दूर होने लगी हरी सब्जियां, जानिए दाम

Edited By Jyoti M, Updated: 26 Sep, 2024 12:25 PM

green vegetables are becoming out of reach of common people

धर्मशाला-कांगड़ा में इन दिनों सब्जियों के दामों में खूब उछाल देखा जा रहा है। सब्जियों के दामों में आई बढ़ौतरी के कारण लोग अब हरी सब्जियों को खरीदने के लिए भी सोच-विचार करने लगे हैं कि खरीदें या न खरीदें।

धर्मशाला, (तिलक): धर्मशाला-कांगड़ा में इन दिनों सब्जियों के दामों में खूब उछाल देखा जा रहा है। सब्जियों के दामों में आई बढ़ौतरी के कारण लोग अब हरी सब्जियों को खरीदने के लिए भी सोच-विचार करने लगे हैं कि खरीदें या न खरीदें। एक-दो सप्ताह में ही सब्जियों के दाम में एकाएक उछाल देखने को मिल रहा है। सब्जियों की जैसे ही डिमांड बढ़नी शुरू हुई तो सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं।

इतना ही नहीं, हरी सब्जी और आलू आम आदमी की थाली से गायब सी हो रही है। धर्मशाला के सब्जी कारोबारियों ने बताया कि थोक सब्जी मंडियों में अधिकतर हरी सब्जियां और फल व टमाटर इत्यादि हिमाचल से ही आ रहा है, अभी तक बाहरी राज्यों की सब्जियों जैसे पंजाब, नासिक इत्यादि की आवक शुरू नहीं हुई है।

यह भी एक कारण हरी सब्जियां के दामों में बढ़ौतरी का माना जा रहा है। हालांकि कई सब्जियों के कांगड़ा और धर्मशाला के दामों में कोई बहुत अंतर नहीं है। फिर धर्मशाला में कांगड़ा से ज्यादा महंगाई है। इस समय हरी सब्जियों के साथ सबसे ज्यादा तेजी टमाटर के दामों में आई है, जिससे आम आदमी की थाली से टमाटर, आलू व हरी सब्जी गायब होती जा रही है। सब्जियों के दामों में अचानक से आए उछाल से रसोई का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है।

शिमला की सब्जी मंडी में हरी सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं। सब्जियों की थोक कीमतों में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ौतरी दिखी। इससे खुदरा दुकानों में सब्जियों के दाम और बढ़ गए.। 

मौजूदा समय में ये हैं फल-सब्जियों के दाम 

हरी सब्जियों के दाम 80 रुपए तक पहुंच गए हैं। आलू 50-55, प्याज 70-75, फूल गोभी 80-85, शिमला मिर्च 95-100, भिंडी 45- 50, टमाटर 70-75, खीरा 45-50, सरसों साग 45-50 और नींबू 80 85 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। ऐसे में साफ जाहिर है कि जो सब्जियां मात्र 20 और 30 के आसपास बिकती थीं, वे आज 50 और 70 रुपए तक बिक रही हैं, लेकिन टमाटर के दाम में तो कोई नरमी दिख ही नहीं रही है।

इसके साथ ही फलों के दामों में भी उछाल देखने को मिला है, जिसमें सेब 120, केला 100, पपीता 60, अमरूद 150, संतरा 110, अनार 180, नारियल 50 रुपए प्रति पीस, जापानी फल 130, नाख 120, गोल्डन सेब 100 और मौसमी 90 रुपए प्रति किलो के आसपास बिक रही है।

बाहरी राज्यों से नहीं पहुंच रहा टमाटर

बाहरी राज्यों से टमाटर न आने के कारण खपत अधिक हो रही है, जिस कारण भी टमाटर के दामों में बढ़ौतरी हुई है। टमाटर के साथ-साथ हरी सब्जियों के दामों में भी उछाल आया है। इससे सब्जी के दाम बढ़े हुए हैं। इसमें कोई दुकानदार अपनी तरफ से महंगाई नहीं बढ़ा रहा है। इसके साथ ही कम मात्रा में सब्जी की आवक हो रही है, जिससे दाम में काफी असर पड़ा है। सब्जी की दुकानों में टमाटर लगभग 75 से 80 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। सीजनल सब्जियों के साथ ही टमाटर, आलू, धनिया व अदरक के दाम दोगुने से तीन गुना तक बढ़ गए हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की थाली पर पड़ रहा है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!