कुल्लू में 4 ठग गिरफ्तार, जाली सिम कार्डाें से कइयों को लगा चुके हैं चूना

Edited By Vijay, Updated: 28 Nov, 2020 11:21 PM

fraud accused arrested in kullu

जाली सिमकार्ड के माध्यम से स्थानीय लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह के 4 सदस्यों को कुल्लू पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ठगी करने का इन शातिरों का तरीका काफी अजीबोगरीब था। ये 10 से 15 हजार रुपए तक की छोटे दुकानदारों से मांग करते थे ताकि वे पुलिस के पास...

कुल्लू (ब्यूरो): जाली सिमकार्ड के माध्यम से स्थानीय लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह के 4 सदस्यों को कुल्लू पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ठगी करने का इन शातिरों का तरीका काफी अजीबोगरीब था। ये 10 से 15 हजार रुपए तक की छोटे दुकानदारों से मांग करते थे ताकि वे पुलिस के पास शिकायत करने न जा सकें। इन सभी आरोपियों का क्रिमिनल रिकाॅर्ड रह चुका है और ये हिस्ट्रीशीटर हैं। मोबाइल सिम बेचने वाले एक दुकानदार आरोपी राकेश ने ही अन्य आरोपियों को सिमकार्ड मुहैया करवाए थे और इन जाली सिमकार्ड के आधार पर ही गिरोह ने ठगी का खेल खेला।

मीट की दुकान करने वाले से ठगे 9500 रुपए

पुलिस के अनुसार 2 दिन पहले पुलिस थाना सदर कुल्लू में ऐसी एक शिकायत आई, जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया कि कुछ दिन पहले उनको एक अनजान नंबर से फोन आया और उन्हें बताया गया कि उनका वह दूर का रिश्तेदार बोल रहा है और उसको 20 किलो मीट चाहिए। यह भी कहा कि अभी वह घर से दूर है और उसका कोई सामान ऑनलाइन मंगा रखा था जो एक व्यक्ति लेकर आया है। आप उस सामान को अपने पास लेकर रख लो और उसकी एवज में उस दूसरे आदमी को 9500 रुपए दे दो। शिकायतकर्ता मीट की एक छोटी-मोटी दुकान अपने गांव काईस में चलाता है। गांव का भोला भाला निवासी होने के कारण वह ज्यादा नहीं समझ पाया और उसने 20 किलो मीट पैक करके रख दिया और थोड़ी देर में एक व्यक्ति उनके पास आया और उससे कहा कि आपको फोन आया होगा और मैं सामान देने आया हूं। सामान देने वाले व्यक्ति ने एक पैकेट में एक लोहे का टुकड़ा उस मीट विक्रेता को दे दिया। शिकायतकर्ता मीट विक्रेता ने 9500 रुपए नकद उस व्यक्ति के हाथ में दे दिए और वह व्यक्ति पैसे लेकर चला गया। शाम के समय जब विक्रेता ने जिस नंबर से कॉल आया था उस पर कॉल करना चाहा तो वह नंबर बंद आया। जिस व्यक्ति का आरोपी ने नाम बताया था उसके बारे में पता किया तो उसने बताया कि उसने तो शिकायतकर्ता से बात ही नहीं की थी, जिस पर शिकायतकर्ता ने पुलिस में शिकायत की।

शातिर गाड़ी में लगाते थे जाली नंबर प्लेट

कुल्लू पुलिस के साइबर सैल ने घटना की गहनता से जांच की और पाया कि ऐसी कई और घटनाएं अन्य लोगों के साथ भी हुई हैं। इसमें पता चला कि इस घटना को अंजाम देने वाले जिला कुल्लू के ही 4 लोग हैं। जिनमें एक जाली सिम कार्ड बेचने वाला दुकानदार है जो पहले भी एक चोरी के केस में गिरफ्तार हुआ था। मनाली से एक व्यक्ति जो सिम कार्ड खरीदने वाला है जो बिना आईडी के सिम कार्ड खरीद करता था और जाली सिम कार्ड लेने के लिए 2000 से लेकर 4000 रुपए तक राशि दुकानदार को देता था। वी.आई.पी. नंबर भी लेता था, दो ऐसे व्यक्ति जो पूरी ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए योजना तैयार करते थे और अपनी ही एक निजी गाड़ी की नंबर प्लेट उतार कर अप्लाइड फॉर का बोर्ड लगाकर लोगों को ठगने का काम करते थे।

आरोपियों ने कबूल किया गुनाह

सभी आरोपियों को सबूतों के आधार पर इनके खिलाफ दर्ज मुकद्दमों में इन्हें गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों ने पूछताछ में अपना गुनाह भी कबूल कर लिया है। इस घटना का मुखिया विक्रांत उर्फ बोनी है जिसने अभी तक जिला कुल्लू में 12 से 13 घटनाओं को अंजाम दिया और लोगों से पैसे ठगे हैं।

दुकान के बोर्ड से नोट करते थे दूरभाष नंबर

ये शातिर दुकानदार के नंबर पहले जाकर उनकी दुकान के बाहर लगे बोर्ड पर चैक करते थे, जिस भी दुकान के बाहर नंबर लिखा होता था वहां जाकर रैकी करके पता करते थे कि उस दुकान का मालिक या काम करने वाला व्यक्ति, उसका अच्छा रिश्ता किस व्यक्ति के साथ है और कौन व्यक्ति उसके फोन करने पर पैसे उनको थमा सकता है। इसके बाद वे योजना के मुताबिक उस दुकान के मालिक को फोन करते थे। अभी तक की पूछताछ के मुताबिक फोन करने वाला मुखिया विक्रांत उर्फ बोनी था जो फोन करने के लिए जाली सिमकार्ड का प्रयोग करता था ताकि वे लोग पकड़े न जाएं। इन लोगों ने कुछ स्पेयर पार्ट इकट्ठा कर रखे थे जो उसमें से लोहे का टुकड़ा जाकर वह दुकानदार को थमा देते थे। दूसरे व्यक्ति द्वारा बोले गए विश्वास भरे शब्दों के तहत घटना को अंजाम देकर दुकानदार से नकद रुपए लेकर फरार हो जाते थे।

अभी तक एक दर्जन लोग ठगे

अभी तक आरोपियों ने करीब 2,00,000 रुपए की राशि 12 से 13 लोगों, खासकर दुकानदारों से ठगी है। जिनमें अभी तक 2 मुकद्दमे पुलिस थाना सदर कुल्लू में दर्ज हुए हैं। इन मामलों में 4 शिकायतकर्ता शामिल हैं। इन सभी आरोपियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया हैं, इनमें एक आरोपी मर्डर केस में सजायाफ्ता भी रहा है।  इन शातिरों ने लरांकेलो निवासी संजय कुमार पुत्र भीमसेन, राकेश कुमार पुत्र प्रभा राम निवासी झजर कुकैन सरकाघाट मंडी, राम नाथ पुत्र केवलु राम निवासी शुरु प्रीणी और विक्रांत उर्फ बोनी पुत्र हीरा सिंह निवासी दमसू करजां मनाली शामिल हैं। इनमें से संजय कुमार मर्डर केस में भी अंदर रह चुका है और अन्य आरोपी चोरी, ठगी व मारपीट सहित अन्य संगीन जुर्मों में धरे जा चुके हैं। इनके खिलाफ दर्ज अन्य मामलों की पूरी रिपोर्ट भी कंपाइल की जा रही है।

इन जगहों पर की है ठगी

इस गैंग ने कई जगह ठगी की है और इनके कब्जे से एक आल्टो गाड़ी भी पुलिस ने बरामद की है। बजौरा में शीशे की दुकान, शमशी में बर्तन की दुकान, रायसन में चाय की दुकान, रामशीला में फौजी ढाबा, अलेऊ में हार्डवेयर की दुकान, कलैहली में मीट की दुकान, कटराईं में स्वीट्स शॉप, मनाली मनु मार्कीट में हार्डवेयर की दुकान, छाटनसेरी में मीट की दुकान, मनाली में सब्जी की दुकान, मनाली में संजय, काईस में मीट की दुकान और पतलीकूहल में स्वीट्स शॉप चलाने वाले दुकानदारों को इन शातिरों ने ठगा है।

किसी से भी ठगी हो तो पुलिस को तुरंत बताएं : एसपी

एसपी गौरव सिंह ने कहा कि कुल्लू पुलिस की सभी से अपील है कि अगर किसी व्यक्ति के साथ इस तरह की ठगी हुई हो वे पुलिस को इस संदर्भ में बताएं। जिसमें किसी ने फोन किया हो और कोई सामान लेने के लिए कहा हो और उसकी एवज में पैसे देने को कहा हो तो संबंधित थाना-चौकी में सूचित करें। उन्होंने कहा कि बिना जान-पहचान वाले व्यक्ति को पैसे न दें और ऐसे शातिरों पर विश्वास न करें।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!