Shimla : धार गांव ने हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया, इसने वॉलीबाल के बड़े-बड़े खिलाड़ी दिए : रोहित ठाकुर

Edited By Rahul Singh, Updated: 09 Jul, 2024 08:06 PM

dhar village has brought glory to himachal pradesh says rohit thakur

उन्होंने कहा, 'धार गांव ने ऐतिहासिक तौर पर वॉलीबाल के बड़े-बड़े खिलाड़ी दिए हैं, जिन्होंने देश और विदेश में इस क्षेत्र का ही नहीं बल्कि पूरे हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है। धार जमींदार इस क्षेत्र में सशक्त टीम हुआ करती थी, जिसमें कि उनके पिताजी...

शिमला : शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज अपने जुब्बल क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास के दौरान अपनी गृह पंचायत धार में आयोजित ‘शान ए धार’ वॉलीबाल प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता की। शिक्षा मंत्री ने मैदान पर जाकर खिलाड़ियों और प्रतियोगिता से जुड़े अन्य लोगों से मुलाकात की और खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतू शुभकामनाएं दी।

वॉलीबाल खेलकूद प्रतियोगिता के विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ''धार गांव ने ऐतिहासिक तौर पर वॉलीबाल के बड़े-बड़े खिलाड़ी दिए हैं, जिन्होंने देश और विदेश में इस क्षेत्र का ही नहीं बल्कि पूरे हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है। धार जमींदार इस क्षेत्र में सशक्त टीम हुआ करती थी, जिसमें कि उनके पिताजी स्वर्गीय जगदीश ठाकुर भी एक सदस्य हुआ करते थे। धार में होने वाली यह वॉलीबॉल प्रतियोगिता काफी पहले से आयोजित की जा रही है, जिसका आयोजन इस वर्ष 7वीं बार किया गया है।'' उन्होंने यह भी बताया कि वॉलीबॉल इस क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय खेल है और हर वर्ष इस क्षेत्र में इस तरह की प्रतियोगिताएं होती रहती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से जहां एक ओर खेल के माध्यम से मनोरंजन होता है वहीं दूसरी ओर युवाओं में एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा का भी विकास होता है, जो भविष्य में युवाओं को आगे बढ़ने में सहायक सिद्ध होती है।

PunjabKesari

सेब सीजन के मद्देनजर 150 किलोमीटर सड़कों को किया जा रहा पक्का
शिक्षा मंत्री ने बताया, ''आने वाले सेब सीजन के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है, जिसके लिए वार्षिक रख-रखाव योजना (एएमपी) और अन्य प्रोजेक्ट के माध्यम से 150 किलोमीटर सड़कों को पक्का किया जा रहा है, जिससे कि सेब सीजन के दौरान बागवानों को अपनी उपज मंडी तक पहुंचाने में कोई असुविधा न हो और साल के बाकी समय में भी यातायात सुचारु रूप से चलता रहे।''
 
PunjabKesari

सरकार ने लिया यूनिवर्सल कार्टन प्रणाली को लागू करने का ऐतिहासिक निर्णय
उन्होंने कहा, ''इस वर्ष से सेब को मंडियो में किलो के हिसाब से बेचा जाना है, जिसके लिए सरकार ने यूनिवर्सल कार्टन प्रणाली को लागू करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जोकि सौ प्रतिशत बागवानों के हित में लिया गया निर्णय सिद्ध होगा।'' इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि एमआईएस के अंतर्गत बागवानों के उत्पादों की राशि का भुगतान करने के लिए सरकार द्वारा 153 करोड़ की राशि जारी की गई है, जिसके लिए रोहित ठाकुर ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों पर उन्होंने बताया कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार युद्ध स्तर पर विकास कार्य करवा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शिक्षकों के रिक्त पड़े पदों को भी शीघ्र भरा जाएगा।

सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख की घोषणा
इस दौरान उन्होंने धार गांव के सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख रुपये की राशि देने की भी घोषणा की। सामुदायिक भवन पर 40 लाख रुपये की राशि व्यय हो चुकी है। उन्होंने क्षेत्र की अन्य मांगों को भी चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया। इस बीच स्थानीय नवयुवक मण्डल धार द्वारा इस वर्ष 1500 देवदार के पौधों के वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसकी शुरुआत आज शिक्षा मंत्री के करकमलों द्वारा की गई। उन्होंने युवक मण्डल के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 50 हजार रुपये की राशि देने की भी घोषणा की।
 
PunjabKesari

शिक्षा मंत्री ने होटल का किया उद्घाटन
इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने सरस्वती नगर स्थित नीर एग्जोटिक होटल का उद्घाटन भी किया। लोगों और मीडिया को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया कि हाटकोटी और जुब्बल क्षेत्र प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है और पर्यटन की दृष्टि से आने वाले समय में इस तरह के निर्माण कार्य अवश्य पर्यटन को बढ़ावा देंगे। साथ ही उन्होंने होटल के मालिक लोकेश्वर रपटा को भविष्य में होटल के अच्छे संचालन हेतू शुभकामनायें भी दी।

यह भी रहे उपस्थित  
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य कौशल मुंगटा, हिमफेड के चेयरमैन भीम सिंह झौटा, ग्राम पंचायत धार की प्रधान सुषमा सौटा, उप प्रधान मनोज चौहान, एसडीएम (कार्यकारी) जुब्बल गुरमीत नेगी, नवयुवक मण्डल धार के प्रधान निशु हौटा, चेयरमैन अमित झौटा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!