100 दिनों में लिए फैसलों से 100 पावरफुल हस्तियों में शुमार हुए सीएम सुखविंदर सिंह

Edited By Vijay, Updated: 02 Apr, 2023 06:45 PM

cm sukhvinder singh among 100 most powerful personalities

100 दिनों की सरकार में लिए गए फैसलों से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू देश की 100 पावरफुल हस्तियों में शुमार हो गए हैं। देश के एक बड़े मीडिया ग्रुप द्वारा जारी की गई 100 पावरफुल हस्तियों की सूची में मुख्यमंत्री 78वें नंबर में रहे हैं।

शिमला (राक्टा): 100 दिनों की सरकार में लिए गए फैसलों से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू देश की 100 पावरफुल हस्तियों में शुमार हो गए हैं। देश के एक बड़े मीडिया ग्रुप द्वारा जारी की गई 100 पावरफुल हस्तियों की सूची में मुख्यमंत्री 78वें नंबर में रहे हैं। सुखविंदर सरकार के मंत्रियों के साथ ही पार्टी ने इसे पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात कहा है। सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्थान पर हैं जबकि केंद्रीय मंत्री अमित शाह दूसरे स्थान पर हैं। इसके साथ ही कई अन्य केंद्रीय मंत्री और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री भी सूची में शामिल हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि जिस तरह से सत्ता में आते ही सीएम ने प्रदेश हित में तत्परता और कड़े एवं बड़े निर्णय लेने का साहस दिखाया, उससे देशभर में उनकी पहचान अनुभव नेताओं के रूप में बनी है।

प्रदेश के लिए गौरव की बात : नरेश
सीएम के प्रधान सलाहकार मीडिया नरेश चौहान ने कहा कि सीएम का 100 पावरफुल हस्तियों में शामिल होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि 100 दिनों के भीतर सीएम ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं, जो हिमाचल की दिशा तय करेंगे और प्रदेश आने वाले समय में पूरे देश में सबसे अग्रणी राज्य के रूप में उभर कर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए गए बजट से उनकी दूरदर्शी सोच साफ झलकती है। 

ग्रीन एनर्जी स्टेट का लक्ष्य
नरेश चौहान ने कहा कि हिमाचल के पर्यावरण संरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री ने सत्ता में आते ही गंभीरता दिखाई है। इसके तहत 31 मार्च 2026 तक हिमाचल को ग्रीन एनर्जी स्टेट केरूप में विकसित करने का लक्ष्य तय किया है। इस फैसले की कई राज्यों ने सराहना की है। इसके लिए जल विद्युत के साथ ही सौर उर्जा के दोहन के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। ग्रीन हाईड्रोजन नीति भी लाने जा रही है।

मॉडल स्टेट फॉर इलैक्ट्रिक व्हीकल
राज्य को ग्रीन स्टेट बनाने की दिशा में कदम उठाते हुए सी.एम. ने हिमाचल को मॉडल स्टेट फॉर इलैक्ट्रिक व्हीकल के रूप मेंं विकसित करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। नरेश चौहान ने कहा कि इसके तहत निजी और सरकारी क्षेत्र में इलैक्ट्रिक वाहनों की खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए 50 लाख रु पए तक का उपदान देगी। इसके लिए राष्ट्रीय और राज्य उच्च मार्गों को इलैक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा। 

चिल्ड्रन ऑफ स्टेट
सत्ता में आने के बाद सीएम ने अनाथ बच्चों के लिए एक नई योजना मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चे 27 वर्ष तक चिल्ड्रन ऑफ स्टेट कहलाएंगे। नरेश चौहान ने कहा कि इस योजना के लिए सीएम ने अपना पहला वेतन कोष में दिया था और 101 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है। ऐसे बच्चों के रहने, पढ़ने व घूमने-फिरने तक का खर्चा सरकार उठाएगी।    

शिक्षा-स्वास्थ्य को प्राथमिकता 
सीएम शिक्षा के साथ ही स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दे रहे हैं। सरकारी स्कूलों में कैसे छात्रों की संख्या बढ़े, उसके लिए शिक्षा के ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल हर विस क्षेत्र में खोलने की तैयारियां चल रही हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य क्षेत्र में वर्ल्ड क्लास तकनीकी के विस्तार की दिशा में काम हो रहा है और रोबेटिक सर्जरी से उपचार के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!