कुल्लू अस्पताल को मिला मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य खंड, भुंतर में खंड विकास कार्यालय लोकार्पित

Edited By Vijay, Updated: 18 Jun, 2022 11:46 PM

cm jairam thakur in kullu

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को कुल्लू जिले के सदर विधानसभा क्षेत्र में 14.38 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। भुंतर में नए खंड विकास कार्यालय का लोकार्पण भी किया।

कुल्लू/भुंतर/बजौरा (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को कुल्लू जिले के सदर विधानसभा क्षेत्र में 14.38 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। भुंतर में नए खंड विकास कार्यालय का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने 12.95 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के 100 बिस्तर क्षमता के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य खंड, 46 लाख रुपए के स्वास्थ्य उपकेंद्र मौहल तथा 16 लाख रुपए की राशि से निर्मित स्वास्थ्य उपकेंद्र बागन को भी जनता को समर्पित किया। वहीं नगर पंचायत कार्यालय के नए भवन का भी लोकार्पण किया। क्षेत्रीय अस्पताल में नए भवन व इसमें मिलने वाली सुविधाओं की विस्तृत जानकारी सीएमओ सुशील चंद्र ने मुख्यमंत्री को दी।

शहीद बालकृष्ण के नाम से जाना जाए ढालपुर वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल
भुंतर सब्जी मंडी परिसर में आयोजित 4 दिवसीय भुंतर मेले (शाढ़ी जाच) के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ढालपुर कुल्लू का नाम शहीद बालकृष्ण वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करने की घोषणा की। वहीं भुंतर में लघु सचिवालय खोलने, प्राथमिक पाठशाला रासकट को माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक पाठशाला डोभी खराहल को माध्यमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय नरोगी को उच्च विद्यालय, उच्च विद्यालय खोखण को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक पाठशाला घाट ग्राम पंचायत भलान को माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक पाठशाला रामनगर ग्राम पंचायत जेष्ठा को माध्यमिक विद्यालय, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पीज में वाणिज्य की कक्षाएं आरंभ करने और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मणिकर्ण में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने की घोषणा की। 

मेला आयोजन स्थल पर 10 लाख से बनेगी छत  
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की समृद्ध संस्कृति को सहेजने में यहां आयोजित होने वाले मेलों, त्यौहारों और उत्सवों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि में 3 से 5 लाख रुपए की बढ़ौतरी की गई है। राष्ट्रीय स्तर के मेलों की अनुदान राशि 2 से 3 लाख रुपए, राज्य स्तर के मेलों की राशि एक लाख रुपए से बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपए, जबकि जिला स्तर पर आयोजित होने वाले मेलों की अनुदान राशि को भी बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दिया गया है। भुंतर में मेला आयोजन स्थान पर छत के निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। 

भुंतर विकास खंड में शामिल हुईं 49 पंचायतें
कुल्लू विकास खंड हिमाचल प्रदेश का 76 ग्राम पंचायतों वाला सबसे बड़ा विकास खंड है। लोगों की सुविधा के लिए 76 में से 49 ग्राम पंचायतों के लिए अब भुंतर में खंड विकास कार्यालय बनाया गया है। भुंतर में इस कार्यालय के आरंभ होने से दूरदराज की ग्राम पंचायत मलाणा सहित आसपास की पंचायतों के लोगों को लाभ मिलेगा। बुजुर्गों और दिव्यांगजनों की पहुंच के लिए भी यह कार्यालय सुविधाजनक है।

और चमकेगा पर्यटन कारोबार 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल्लू जिले में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए लग घाटी को नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत शामिल किया गया है। बिजली महादेव के लिए रोपवे का कार्य आरंभ हो गया है। इससे पर्यटन कारोबार और चमकेगा। पर्यटकों तथा जिलावासियों की सुविधा के लिए कुल्लू में बीओटी के आधार पर अत्याधुनिक बस अड्डे का निर्माण किया गया। 6 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पीज से बुआई सड़क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लोरन-सरली वाया खलाड़ा सड़क निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए तथा भटगरां मोड़ से खड़ीहार के लिए 3 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं तथा 11 करोड़ रुपए से बदाह-पाहनाला, शिलीहार सड़क तथा 8 करोड़ रुपए व्यय कर खड़ीहार से ङ्क्षलगर-बांछू सड़क का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। 

ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, विधायक सुरेंद्र शौरी, महेश्वर सिंह, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, एग्रो इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष युवराज बोध, ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर, भाजपा के जिलाध्यक्ष भीमसेन, अमित सूद, डीसी आशुतोष गर्ग, एसएसपी गुरदेव शर्मा, जिला भाजपा के पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि और अन्य लोग उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!