चंबा के जांघी में फिर बादल फटा, घरों में घुसा मलबा, फसल हुई बर्बाद

Edited By prashant sharma, Updated: 06 Jun, 2021 06:25 PM

cloud burst again in chamba s thigh debris entered the houses crop was ruined

चंबा जिला में देर शाम ग्राम पंचायत जांघी में बादल फटने के कारण एक बार फिर जांघी व उसके आसपास के क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। शाम को अचानक हुई बारिश के कारण नाले का पानी घरों में घुस गया था।

चंबा सलीम खान : चंबा जिला में देर शाम ग्राम पंचायत जांघी में बादल फटने के कारण एक बार फिर जांघी व उसके आसपास के क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। शाम को अचानक हुई बारिश के कारण नाले का पानी घरों में घुस गया था। पानी घुसने के बाद घरों में रखा जरूरत का सामान भी खराब हो गया है। वहीं बारिश के कारण पहाड़ी से आए मलबे के कारण खेतों को भी काफी नुकसान पहंुचा है। हालांकि राहत की बात यह रही कि इस बारिश से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। अभी किसान अपने खेतों में मक्की की फसल बीज रहे थे लेकिन भारी बारिश के साथ मलवा उनके खेतों में घुस जाने की वजह से अब यह खेत पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। 

बता दें कि इसी पंचायत के इसी नाले में एक बार पहले भी बादल फटने से काफी नुकसान हुआ था।  लोगों के घरों में पानी घुस आया था बाद में सरकार द्वारा यहां पर सर्वे कर इस नाले की सुरक्षा के लिए एक योजना भी बनाई गई थी लेकिन उसके बाद यहां पर कोई भी कार्य नहीं हुआ जिसकी वजह से आज यहां पर एक बार फिर दर्जन से ज्यादा लोगों के घरों में इस मलबे ने तबाही मचाई है। जिन लोगों के घरों में मलबा घुसा है वहां अपने बाल बच्चों के साथ पूरी रात सो नहीं पाए क्योंकि उन्हें खतरा था कि एक बार फिर कहीं दोबारा से पानी आता है तो उनकी जान भी जा सकती है। इस मलबे से जहां लोगों के घरों को नुकसान हुआ है वहीं गांव के स्कूल को भी काफी क्षति पहुंची है। पिछली बार भी स्कूल के अंदर और ग्राउंड में मलबा भर आया था जिसे बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया था। एक बार फिर यहां हालात वैसे ही देखने को मिल रहे हैं। प्रशासन द्वारा यहां देर रात नुकसान का आंकलन किया गया था जिसमें चार घर ही प्रभावित बताए गए थे लेकिन सुबह जब प्रशासनिक अधिकारी यहां पहुंचे तो दर्जन भर घर यहां पर इस मलबे से प्रभावित हुए हैं। 
PunjabKesari
यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि शाम को वह अपने खेत में काम कर रहे थे तो तेज बारिश शुरू हो गई जिससे एकदम से पहाड़ी से पानी के साथ मलबा  आया जो उनके घरों में घुस गया साथ ही उनके खेतों को भी काफी नुकसान हुआ  है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया है कि इस नाले में कोई सुरक्षा की उचित व्यवस्था की जाए ताकि नाले का पानी सीधे नदी तक पहुंचे जिससे उन्हें भी कुछ राहत मिले। साथ ही उनके खेतों में जो पत्थर और मलबा घुसा है उसके बारे में भी प्रशासन द्वारा कुछ किया जाए ताकि वह अपने खेतों में दोबारा से बिजाई कर पाए। 

वही प्रशासनिक अधिकारी डीआरओ चंबा ने बताया कि देर शाम यहां पर बहुत ज्यादा बारिश हुई थी जिससे लोगों के घरों में पानी घुस आया है। उन्होंने कहा यह समस्या इस गांव में एक बार पहले भी आई थी लेकिन यहां पर एक उचित व्यवस्था की जानी बहुत ही जरूरी है। वह जल्द ही लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधिकारियों से मिलकर एक योजना बनाएंगे जिससे दोबारा इस गांव में इस तरह के हालात पैदा ना। वही ग्राम पंचायत प्रधान ने बताया कि यहां पर बारिश से जो पानी लोगों के घरों में खेतों में और स्कूल में घुसा है उससे काफी नुकसान हुआ है और सरकार से वह आग्रह करते हैं कि जल्द से यहां कोई उचित व्यवस्था की जाए ताकि लोगों को किसी तरह की  दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।  हालात का जायजा लेने पहुंचे कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष नीरज नैयर ने बताया कि जिस तरह से यहां गांव में तबाही हुई है ऐसी तबाही पहले भी देखने को मिली थी।  अगर सरकार द्वारा पहले ही इसका कोई समाधान किया जाता तो यह हालत देखने को नहीं मिलते। उन्होंने प्रशासन और सरकार से आग्रह किया है कि जल्द से इस नाले में कोई सुरक्षित दीवार लगाई जाए ताकि बारिश का पानी एक बार फिर लोगों के घरों में ना घुसे जिससे इस तरह का मंजर देखने को मिले।
 

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!