Kullu: 5 वर्षों में नहीं बन पाया स्कूल का भवन, लोगों ने डीसी ऑफिस के बाहर कक्षाएं लगाने की दी चेतावनी

Edited By Rahul Singh, Updated: 30 Aug, 2024 03:20 PM

classes will be held outside the deputy commissioner s office

खराहल घाटी के राजकीय उच्च विद्यालय चनसारी के भवन के मसले को लेकर सरकार और सरकार के प्रतिनिधि गंभीर नहीं हैं। यही कारण है कि एक साल से न तो नए भवन का रुका हुआ निर्माण कार्य शुरू हो पाया है और न ही बच्चों के बैठने के लिए कोई उचित व्यवस्था की गई।...

कुल्लू, (गौरीशंकर): खराहल घाटी के राजकीय उच्च विद्यालय चनसारी के भवन के मसले को लेकर सरकार और सरकार के प्रतिनिधि गंभीर नहीं हैं। यही कारण है कि एक साल से न तो नए भवन का रुका हुआ निर्माण कार्य शुरू हो पाया है और न ही बच्चों के बैठने के लिए कोई उचित व्यवस्था की गई। अभिभावकों के सत्र का बांध अब टूटने लगा है।

लिहाजा, क्षेत्र की तीन पंचायतों के लोगों ने वीरवार को डी. सी. कुल्लू के दरबार पहुंचकर चेतावनी दी है कि अब अगर चनसारी स्कूल भवन को जल्द तैयार नहीं किया गया तो आने वाले समय में स्कूल के बच्चों को डी. सी. कार्यालय के बाहर लाकर कक्षाएं लगाई जाएंगी। क्षेत्र के लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल चनसारी पंचायत की प्रधान शांता देवी और बंदल पंचायत के गोपाल ठाकुर की अध्यक्षता में डी. सी. कुल्लू से मिला। 

पुराना भवन डैमेज 

वर्ष 2023 में आई आपदा के दौरान चनसारी स्कूल का पुराना भवन डैमेज हो गया जिसे असुरक्षित घोषित किया गया है। इस भवन के डैमेज होने के बाद स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए एक निजी भवन को किराए पर लिया है जिसके साथ एक साल का इकरारनामा हुआ है जिसका समय पूरा होने को है। ऐसे में आगे से मकान मालिक ने भी मकान को खाली करने को कहा है।

ऐसे में अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन को इस बात की चिंता सता रही है कि उसके बाद बच्चों की कक्षाएं कहां लगेंगी। इसको लेकर एक साल से अभिभावक प्रशासन, विभाग और नेताओं से मिलने की चक्कर काट रहे हैं लेकिन आश्वासन के सिवाए अभी तक उन्हें कुछ नहीं मिला।

पांच साल में नहीं बना भवन

पंचायत प्रतिनिधियों ने इस दौरान बताया कि चनसारी स्कूल भवन को बनाने की कवायद वर्ष 2016 से शुरू हो गई थी और भवन का निर्माण कार्य 2019 से शुरू हुआ। इस निर्माण कार्य को शुरू हुए करीब पांच साल का समय हो चुका है लेकिन अभी तक इसका निर्माण कार्य ही पूरा नहीं हो पाया है। निर्माण एजेंसियों की लापरवाही के चलते लोगों और बच्चों की इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। उनकी मानें तो लॉक निर्माण विभाग भी उन्हें आश्वासन ही दे रहा है।

सी.एम. से मिलने की योजना बंदल पंचायत के प्रधान गोपाल ठाकुर का कहना है कि प्रशासन और विभाग अगर भवन जल्द तैयार नहीं करता है ती उनका एक प्रतिनिधिमंडल शिमला जाकर सी.एम. सुखविंदर सिंह सुक्खू और शिक्षा मंत्री से मिलेगा और स्कूल की इस समस्या से उन्हें अवगत करवाएंगे। उन्होंने साथ में प्रशासन और विभाग को चेताया है कि अगर उनकी इस मांग को अनसुना किया गया तो वे डी. सी. कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन करने भी बैठगे। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ साथ विभागीय अधिकारियों के दरबार एक साल से बार बार जा रहे हैं लेकिन कोई गंभीरता से सुनने की कोई तैयार नहीं है। ऐसे में अभिभावक पूरी तरह से परेशान हैं। एक बार फिर से डी.सी. के पास मामले को लेकर पहुंचे हैं, उम्मीद है कि इस बार समस्या का समाधान होगा। देविंद्र शर्मा, अध्यक्ष एस.एम.सी. चनसारी स्कूल।

डी.सी. ने मांगी रिपोर्ट

डी.सी. कुल्लू तोरूल एस. रवीश ने शिक्षा और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को चलाकर स्कूल भवन की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है और शिक्षा विभाग की मौके का निरीक्षण कर बच्चों के बैठने के लिए बैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए हैं जब तक भवन तैयार नहीं हो जाता विभागों से डी. सी. कुल्लू में 31 अगस्त तक मामले की रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

क्या बोले लोग

चनसारी की मधु, सोहन लाल, वनिता, मेहर चंद सर्वदयाल, राकेश, रोशन लाल, रणजीत, सुरेश कुमार, मुनीष शर्मा, सतीश कुमार, प्यारे राम, मनी राम, आदर्श शर्मा, चमन लाल, शीला देवी, बंतू देवी, सुनीता देवी, महेश्वरी सहित दर्जनों लोगों का कहना है कि उनके बच्चों को काफी परेशानी के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

एक साल से बच्चे इस समस्या का सामना कर रहे हैं। लोगों की मानें तो हालांकि दो साल पहले सी.पी. एस. सुंदर सिंह ठाकुर और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे थे और जल्द स्कूल भवन तैयार करने का आश्वासन दिया था परंतु अभी तक भी इस भवन की कोई सुध नहीं ली जा रही है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!