Chamba: श्रद्धालुओं को लेकर लौट रहे हेलीकॉप्टर के साथ टकराया पक्षी, एक महिला को आई हल्की चोट

Edited By Jyoti M, Updated: 09 Sep, 2024 03:54 PM

chamba bird collides with helicopter returning with pilgrims

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित गौरीकुंड से श्रद्धालुओं को लेकर लौट रहे एक हेलीकॉप्टर के साथ बुधवार को एक असामान्य घटना घटित हुई। हेलीकॉप्टर के शीशे पर एक पक्षी टकरा गया, जिससे कुछ समय के लिए हड़कंप मच गया।

हिमाचल डेस्क। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित गौरीकुंड से श्रद्धालुओं को लेकर लौट रहे एक हेलीकॉप्टर के साथ बुधवार को एक असामान्य घटना घटित हुई। हेलीकॉप्टर के शीशे पर एक पक्षी टकरा गया, जिससे कुछ समय के लिए हड़कंप मच गया। यह घटना उस समय हुई जब हेलीकॉप्टर धंछा के मध्य उड़ान भर रहा था। हेलीकॉप्टर में सवार पांच श्रद्धालुओं में से एक महिला को हल्की चोट आई है, जबकि अन्य सभी सुरक्षित हैं। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन और आपातकालीन सेवाओं ने त्वरित कार्रवाई की।

हेलीकॉप्टर के पायलट ने इस अचानक हुई दुर्घटना के बावजूद अदम्य साहस और सूझबूझ का परिचय देते हुए हेलीकॉप्टर का संतुलन बनाए रखा। पायलट की कुशलता के कारण हेलीकॉप्टर को सुरक्षित रूप से भरमौर हेलीपैड़ पर उतार लिया गया, जहां से सभी यात्री सुरक्षित बाहर आ गए। अधिकारियों के अनुसार, हेलीकॉप्टर के शीशे पर पक्षी का टकराना एक दुर्लभ और अनहोनी घटना थी।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कुलवीर सिंह राणा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इस हादसे में कोई भी व्यक्ति गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके और सुरक्षा उपायों को बेहतर बनाया जा सके।

इस घटना ने हेलीकॉप्टर सेवाओं की सुरक्षा और पक्षियों के साथ संभावित टकराव की समस्याओं पर फिर से सवाल उठाए हैं। हेलीकॉप्टर सेवाओं में पक्षियों के टकराने से होने वाले खतरे को देखते हुए, विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि उड़ानों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस घटना ने यह भी दर्शाया कि आपात स्थितियों में पायलट की क्षमता और तत्परता कितनी महत्वपूर्ण होती है। पायलट की त्वरित प्रतिक्रिया और संयम ने स्थिति को नियंत्रण में रखा, जिससे सभी यात्रियों की जान बचाई जा सकी।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!