पशु किसान क्रेडिट कार्ड में एक पशु के ऊपर 45,000 रुपए का लोन ले सकते है: डाॅ शुकंतला

Edited By prashant sharma, Updated: 26 Feb, 2021 02:57 PM

animal farmers can take loan of 45 000 over an animal in a credit card

खंड विकास कार्यालय कुल्लू में पंचायत समिति की पहली बैठक हुई। यह बैठक समिति अध्यक्षा रूकमणी की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में सभी पंचायत समिती सदस्यों के अलावा विभागीय अधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया।

कुल्लू (ब्यूरो) : खंड विकास कार्यालय कुल्लू में पंचायत समिति की पहली बैठक हुई। यह बैठक समिति अध्यक्षा रूकमणी की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में सभी पंचायत समिती सदस्यों के अलावा विभागीय अधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया। बैठक में पंचायत के समिति के चुने हुए पदाधिकारी को मनरेगा सेल्फ के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई है। वहीं विभिन्न विभाग के कार्यालय से आये अधिकारियों ने भी जानकारी सांझाा की। उन्हें पंचायत समिति कार्यालय के बारे में जानकारी प्रदान की गई और किस प्रकार से ब्लॉक के कार्य होते हैं उसके बारे में भी सभी पंचायत समिति सदस्य अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को अवगत करवाया गया। 

वही पशु पालन विभाग से आए डॉ शकुंतला ने बताया कि जो पंचायत समिति से प्रतिनिधि चुनकर आए हैं उनको खास तौर पर पशुपालन के बारे में उन्हें जानकारी प्रदान की गई। खासकर जो बेसहारा पशु के बारे में उन्हें जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि जिस भी पंचायत में बेसहारा पशु पाए जाते हैं। उनका रखरखाव और उनको गौशाला में पहुंचाने का जिम्मा पंचायत प्रतिनिधियों का है। और अगर उन्हें ईलाज की जरूरत होती हैं तो वह पशुपालन विभाग की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि उनके पंचायत समिति केे रोल के बारे में उन्हें अवगत करवाया गया। इसके अंतर्गत विभाग की बहुत सारी स्कीमों के बारे में भी उनके बारे में विस्तार पूर्वक उन्हें बताया गया है। उन्होंने कहा कि खासकर इन दिनों पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड की स्कीम चल रही है। उनको जागरूक करने के लिए पंचायत समिति के सदस्य गांवों के लोगों को जानकारी है। ताकि सभी लोग उसका फायदा उठा सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड में एक पशु के ऊपर 45,000 रुपए का लोन बैंक दे रहा है और उसमें अगर किसान 1 साल के अंदर अपना लोन वापस करता है जिसमें कि सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज लगेगा। बाकी 5 प्रतिशत ब्याज किसान किसान की तरफ सरकार भुगतान करेगी। लेकिन 1 साल के भीतर लोन वापस करना जरूरी है और अगले वर्ष वह कार्ड रिन्यू हो जाएगा। इसके अलावा पशुपालन की जो  200 चूजों की स्कीमें है बीपीएल परिवार और एससी एसटी कैटेगरी के लोगों उनके लिए निशुल्क भी आती है उसके बारे में अभी उन्हें जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि सभी कैटेगरी के लोग 600 चीजों की स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें कि 3000 चूजों की स्कीम भी है। उसके बारे में भी इन्हें बताया गया। ताकि वे गांवों में जाकर लोगों को यह स्कीमें प्रदान कर सके। 

वही पंचायत समिति सदस्य प्रवीण ने बताया कि आज पहली पंचायत समिति की बैठक थी उसमें विभिन्न विभागों के लोग मौजूद रहे जिसमें कि कई स्कीमों के बारे में बताया गया खासतौर पर पशुपालन विभाग की ओर से बताया गया कि पशु पालन में क्या-क्या स्कीम है किस प्रकार से लोगों को सुविधा है उन्होंने कहा कि आईपीएच विभाग कीवी कुछ जानकारीं बताई गई। उन्होंने कहा कि पंचायत समिति ने बताया कि आने वाले मनरेगा में शेल्फ कब डालनी है किस प्रकार से आगे मनरेगा में कार्य करना है उस प्रकार की जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में 3 पंचायतें आती है उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के स्तर पर स्कूल शिक्षा स्वास्थ्य और सड़क इन चीजों को लेकर वे कार्य करेंगे। 

ब्लॉक पंचायत समिति अधिकारी डॉक्टर जयवंती ने बताया कि आज पंचायत समिति की पहली बैठक हुई। इस बैठक में सभी अधिकारियों को भी बुलाया गया था और पंचायत समिति सदस्य को मनरेगा क्षेत्र के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई और वहीं विभागीय कार्यवाही के बारे में भी इन्हें बताया गया। तो वही कार्यालय के कार्य कार्यों के बारे में भी इन्हें विस्तार पूर्वक बताया गया।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!