मकर संक्रांति पर पहली बार इस बर्तन में बनेगी 11 क्विंटल खिचड़ी, क्रेजी लोग ले रहे सैल्फी

Edited By Vijay, Updated: 12 Jan, 2020 10:21 PM

11 quintal khichdi will be made in this vessel on makar sankranti

तत्तापानी में आयोजित होने जा रहे जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेले को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार मेले में पर्यटन विभाग की ओर से खिचड़ी बनाने के लिए लाया गया बड़ा पतीला लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

करसोग (धर्मवीर गौतम): तत्तापानी में आयोजित होने जा रहे जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेले को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार मेले में पर्यटन विभाग की ओर से खिचड़ी बनाने के लिए लाया गया बड़ा पतीला लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस पतीले में एक साथ 11 क्विंटल चावल डालकर खिचड़ी बनाई जाएगी। तत्तापानी में लोहड़ी और मकर संक्रांति उत्सव के इतिहास में ये पहली बार हो रहा है कि एक ही पतीले में इतनी खिचड़ी तैयार की जाएगी। इस खिचड़ी से 12 हजार से अधिक लोगों का पेट भर सकता है।
PunjabKesari, Big Pot Image

हरियाणा के जगाधरी से ट्रक में लाया गया पतीला

हरियाणा की मशहूर बर्तन मार्कीट जगाधरी से ट्रक में लाया गया ये पतीला तत्तापानी पहुंच चुका है। इलाके में इतना बड़ा बर्तन आने की सूचना मिलते ही स्थानीय लोगों सहित पर्यटक भी पतीले के साथ सैल्फी खिंचवाने के लिए तत्तापानी पहुंच रहे हैं। पतीले की एक झलक देखने को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। रविवार को करसोग के विधायक हीरालाल सहित कई लोगों ने पतीले के साथ अपनी तस्वीरें खींचीं। ये पतीला 4 फुट ऊंचा और सवा 7 फुट चौड़ा है। इस बार तत्तापानी में पर्यटन विभाग की ओर से श्रद्धालुओं को पवित्र स्नान के बाद खिचड़ी खिलाने की व्यवस्था की गई है।
PunjabKesari, Big Pot Image

सतलुज आरती में शामिल होंगे सीएम जयराम

लोहड़ी की शाम को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी तत्तापानी आएंगे और यहां पहली बार हो रही सतलुज आरती में शामिल होंगे। आरती के बाद 3 हजार के करीब दीये सतलुज नदी में एक साथ प्रवाहित किए जाएंगे, ऐसे में संध्या के समय सतलुज नदी पर बनी झील दीयों की रोशनी से जगमगा उठेगी। मीनाक्षी शर्मा का कहना है कि हम तत्तापानी बच्चों के साथ घूमने आएं है। हमने पहली बार खिचड़ी के लिए इतना बड़ा बर्तन देखा। तत्तापानी ग्राम पंचायत के उपप्रधान बाबूराम शर्मा का कहना है कि लोहड़ी मेले में एक बड़े पतीले में पहली 11 क्विंटल खिचड़ी पकेगी। इसको लेकर लोगों में बहुत उत्साह है। लोग दूर-दूर से इस पतीले को देखने आ रहे हैं।
PunjabKesari, Panchayat Vice Head Image

पतीले के लिए बनाया गया है विशेष चूल्हा

जिस पतीले में एक साथ 11 क्विंटल की खिचड़ी तैयार की जाएगी। इसके लिए तत्तापानी में ईंट का एक बड़ा चूल्हा बनाया गया है। इस चूल्हे में चारों ओर से लकड़ी डाले जाने की व्यवस्था की गई है। खिचड़ी बनाने के कई क्विंटल सुखी लकडिय़ों की व्यवस्था की गई है। वहीं चूल्हे के साथ ही नरसिंह मंदिर परिसर में ही श्रद्धालुओं के लिए खिचड़ी खिलाने की भी व्यवस्था की गई है। विभाग ने बारिश से बचने के लिए टैंट की भी पहले ही व्यवस्था की है ताकि श्रद्धालु आराम से खिचड़ी के स्वाद का मजा ले सकें। इसी टैंट की निचली ओर सड़क के दोनों ओर स्नानागार हैं, जहां महिला और पुरुषों के नहाने के लिए प्रशासन ने अलग-अलग व्यवस्था की है।
PunjabKesari, Hand Made Stove Image

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!