पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द, 13 लोग गिरफ्तार (Watch Video)

Edited By Vijay, Updated: 12 Aug, 2019 06:29 PM

पालमपुर के परौर में रविवार को आयोजित कांगड़ा पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पुलिस व सीआईडी ने हाईटैक नकल का होने से पहले ही भंडाफोड़ कर दिया। इस मामले में बड़े गिरोह की संलिप्तता से भी इंकार नहीं किया जा रहा है। बहरहाल पुलिस ने आरोपियों को तुरंत...

धर्मशाला (नरेश): पालमपुर के परौर में रविवार को आयोजित कांगड़ा पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में पुलिस व सीआईडी ने हाईटैक नकल का होने से पहले ही भंडाफोड़ कर दिया। इस मामले में बड़े गिरोह की संलिप्तता से भी इंकार नहीं किया जा रहा है। बहरहाल पुलिस ने आरोपियों को तुरंत हिरासत में लेते हुए पालमपुर पुलिस थाना में 420 का मामला दर्ज करके तफ्तीश शुरू कर दी है। बता दें कि पकड़े गए सभी आरोपी दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ के रहने वाले हैं। इस स्कैम में अब तक 13 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं इसमें दस लोग बाहरी राज्यों से हैं। 7 हरियाणा से 2 यूपी से, 1 राजस्थान और 3 हिमाचली भी अरेस्ट हो चुके हैं।

गुप्तचर विभाग को मिली थी हाईटैक नकल की सूचना

जानकारी के मुताबिक रविवार को परौर राधास्वामी परिसर में कांगड़ा पुलिस आरक्षी की लिखित परीक्षा के लिए सुबह से अभ्यर्थी पहुंचने शुरू हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक गुप्तचर विभाग को सूचना मिली थी कि इस भर्ती में हाईटैक नकल हो सकती है, जिसमें बाहरी राज्यों के युवक परीक्षा में पात्र अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा दे सकते हैं, जिस पर खुफिया विभाग समेत पुलिस ने कड़ी नजर रखी हुई थी।

ऐसे पकड़े गए युवक

जैसे ही युवक परीक्षा केंद्र के बाहर पहुंचे तो मौके पर मौजूद सीआईडी के मुख्य आरक्षी विजय कुमार व आरक्षी कर्ण सिंह ने परीक्षा देने पहुंचे कुछेक युवकों की पड़ताल की। इस दौरान एडमिट कार्ड के खराब प्रिंट पर संदेह होने पर कुछ आरोपियों को पकड़कर एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन के हवाले कर दिया। जब आरोपियों से पूछताछ की गई तो उन्होंने एक अन्य युवक का नाम बताया जिस पर उसे भी लिखित परीक्षा केंद्र के अंदर जाकर दबोच लिया गया। इसके बाद पुलिस सभी आरोपियों को पालमपुर पुलिस थाना ले आई व पूछताछ जारी है। इस मामले में दबोचे गए बाहरी राज्यों के युवकों की डिटेल जानने के लिए संबंधित राज्यों के पुलिस से संपर्क साध रही है कि इनकी संलिप्तता अन्य मामलों में तो नहीं है।

चैकिंग को भेदकर ब्लूटुथ के साथ परीक्षा हाल में पहुंचा युवक

इतना ही नहीं, आरोपियों में से एक युवक सारी सुरक्षा व्यवस्था को भेदकर परीक्षा हाल में पहुंच चुका था लेकिन पकड़े गए आरोपियों द्वारा उक्त परीक्षा हाल में पहुंचे युवक की जानकारी देने पर पुलिस ने समय रहते ही परीक्षा केंद्र में जाकर दबोचा। यहां हैरत की बात यह है कि इतनी सुरक्षा को भेदकर कैसे उक्त युवक ब्लूटुथ को लेकर परीक्षा हाल में प्रवेश कर गया।

ये पकड़ गए हैं आरोपी

पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपियों की पहचान अनुराग (21) पुत्र पवन कुमार निवासी रोहतक हरियाणा, मनदीप (26) पुत्र रामेर निवासी शांतिनगर कुरुक्षेत्र हरियाणा, प्रशांत उर्फ नवीन (20) पुत्र शिव कुमार जिला हथरस यूपी, कुलदीप (28) पुत्र रोशन लाल निवासी चुसला जिला कैथल हरियाणा, सुभाष (27) पुत्र कृष्ण कुमार नजदीक वीटा मिल्क प्लांट, जोगिंद्रनगर जींद (हरियाणा), रघुवीर सिंह (27) पुत्र हरपाल सिंह डाकघर हथरस जंक्शन (यूपी) व रूस्तम अली (21) पुत्र सुकरदीन अली निवासी नगरोटू डाकघर दरकटी तहसील ज्वाली जिला कांगड़ा के रूप में हुई है।

लाखों रुपए लेने वाला आरोपी सरगना फरार

पुलिस हिरासत में पकड़े गए युवकों से पूछताछ पर सामने आया कि इस मामले का सूत्रधार यानी सरगना ज्वाली उपमंडल से संबंधित है। इस पर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी युवक के घर में दबिश दी तो आरोपी वहां से फरार था। छानबीन के दौरान उसके घर से लाखों रुपए की नकदी बरामद हुई है। हालांकि सरगना फरार बताया जा रहा है लेकिन उसे पकडऩे के लिए पुलिस ने पूरा जाल बिछा दिया है।

क्या बोले एसपी कांगड़ा

एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया कि परौर में आयोजित पुलिस लिखित परीक्षा से पहले बाहरी राज्यों के युवकों को परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित गैजेट्स के साथ पकड़ा गया है। ये सभी युवक जिला के कुछेक युवकों की जगह पर परीक्षा देने की तैयारी में थे, जिन्हें समय रहते पकड़ लिया गया है। पकड़े गए आरोपियों में से 6 बाहरी राज्यों के व एक युवक कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) का है। आरोपियों से पूछताछ जारी है और 420 का मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं फरार युवक की भी तलाश की जा रही है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!