हिमाचल में मास्क पहनना फिर हुआ जरूरी, पढ़ें मंत्रिमंडल के बड़े फैसले

Edited By Vijay, Updated: 28 Jul, 2022 09:34 PM

wearing of mask became necessary in himachal read big decisions of cabinet

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में बढ़ रहे कोविड के मामलों को देखते हुए लोगों से मास्क लगाने का आग्रह किया गया है, साथ ही केंद्र की एडवाइजरी जारी रखने का निर्णय लिया।

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में बढ़ रहे कोविड के मामलों को देखते हुए लोगों से मास्क लगाने का आग्रह किया गया है, साथ ही केंद्र की एडवाइजरी जारी रखने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने आग्रह किया कि जहां ज्यादा भीड़ है, वहां लोग मास्क लगाकर जाएं, वहीं शिक्षण संस्थानों में भी मास्क लगाने को कहा गया है। बैठक में कोविड को लेकर प्रस्तुति भी दी गई और टैस्टिंग बढ़ाने और बूस्टर डोज के प्रति लोगों जागरूक करने को कहा गया। वहीं बैठक में राज्य में बस यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत स्टेज कैरेज बस सेवाओं के तहत पहले 2 किलोमीटर तक न्यूनतम बस किराया वर्तमान 7 रुपए से घटा कर 5 रुपए करने की स्वीकृति प्रदान की गई।

एचपीएमसी को मिलेगा 10 करोड़ रुपए का अनुदान
बैठक में बागवानों और फल उत्पादकों को राहत प्रदान करते हुए 15 जुलाई, 2022 से एचपीएमसी के माध्यम से बिकने वाली पैकेज सामग्री कार्टन और ट्रे की खरीद पर 6 प्रतिशत उपदान प्रदान करने का निर्णय लिया गया। एचपीएमसी को इसके लिए 10 करोड़ रुपए का अनुदान प्रदान किया जाएगा। मंत्रिमंडल ने राज्य के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शैक्षणिक, कार्मिक और अकादमिक स्टाफ के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की संशोधित वेतनमान योजना को लागू करने को स्वीकृति प्रदान की। 1 जनवरी, 2016 से 31 मार्च, 2022 तक प्रदत्त संशोधित यूजीसी वेतनमान से अनुमानित 337 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा। वर्ष 2021-22 के लिए इस मद में वार्षिक 113 करोड़ रुपए का अनुमानित व्यय होगा और चालू वित्तीय वर्ष की शेष अवधि के लिए यह 75 करोड़ रुपए होगा। 

पम्प ऑप्रेटरों में बदले बेलदार के 452 पद, 780 आशा वर्करों की होगी भर्ती
मंत्रिमंडल ने जल शक्ति विभाग में बेलदार के 452 पदों को पम्प ऑप्रेटरों में बदलने और 31 दिसम्बर, 2020 तक 12 वर्ष या इससे अधिक नियमित सेवाकाल पूरा कर चुके जल रक्षकों, जिन्होंने शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं की है, उन्हें विभाग में शामिल करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने राज्य के लोगों को सुविधा प्रदान करने के दृष्टिगत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन और गैर-राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 780 आशा वर्कर नियुक्त करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने कमला नेहरू अस्पताल शिमला के नवनिर्मित 100 बिस्तर क्षमता के मातृ एवं शिशु देखभाल विंग के लिए विभिन्न श्रेणियों के 164 अतिरिक्त पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की ताकि माताओं एवं शिशुओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकें। 

यहां खुलेंगे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 
मंत्रिमंडल ने कांगड़ा ज़िला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सुखड़ के गांव सुखड़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 3 पद सृजित कर, भरने की स्वीकृति भी प्रदान की। बैठक में कांगड़ा जिला के अरला और बलोटा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने एवं विभिन्न श्रेणियों के 6 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में फत्तू-का बाग में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और 3 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला के नुरपूर विधानसभा क्षेत्र के गांव मेहकर और गांव खेल तथा शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के गांव चौपाल में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को मंजूरी प्रदान की। इनके सुचारू संचालन के लिए 9 पदों को सृजित कर भरने केे लिए भी मंजूरी प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र में सानियाल और सुरजपुर में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा इनमें आवश्यक पदों को सृजित करने तथा उन्हें भरने का अनुमोदन किया। मंत्रिमंडल ने ऊना जिला की गगरेट विधानसभा क्षेत्र के दियोली में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए 10 बिस्तरों की क्षमता का स्वास्थ्य संस्थान खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सिरमौर जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेनवाला मुबारिकपुर, त्रिलोकपुर और पजाहल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्तरोन्नत करने सहित आवश्यक पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय नेरचौक को पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम 30-30 सीटों के साथ आरम्भ करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करने की मंजूरी दी। मंत्रिमंंडल ने हमीरपुर जिला के लझियाणा और सुलहारी में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

पशु औषधालय किए अपग्रेड
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के बंजार क्षेत्र में पशु औषधालय बाहु को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने और इसके सुचारू संचालन के लिए 3 पद सृजित कर उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की। इससे क्षेत्र की लगभग 7 पंचायतें लाभान्वित होंगी। बैठक में ऊना जिला की बढेरा, मंडी जिला के कोट कमराढा, कांगड़ा जिला के कंदरोड़ी और कोरोआ के पशु औषधालयों को पशु अस्पतालों मेें स्तरोन्नत करने और इन नव स्तरोन्नत पशु अस्पतालों के संचालन के लिए 12 पदों को सृजत कर भरने को मंजूरी प्रदान की। बैठक में मंडी जिला की थुनाग तहसील की ग्राम पंचायत झुंडी के रोपा में नए पशु औषधालय को खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए 2 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। मंडी जिला के टिपरा में नया पशु औषधालय खोलने और इसमें आवश्यक पदों को सृजित कर उन्हें भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में ऊना जिला के टाहलीवाल में नया पशु अस्पताल खोलने का निर्णय लिया गया और कांगड़ा जिला के ख्यानपट स्थित पशु औषधालय चन्दरोपा को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने और इसका नाम कैप्टन आत्मा राम पशु अस्पताल रखने का निर्णय लिया गया।

ये हाई स्कूल किए स्तरोन्नत
मंत्रिमंडल ने चम्बा जिला में छोटे बच्चों की सुविधा के दृष्टिगत गुवाड़, भुज्जा, साहलू, धनोटी, ताड़ी, खलोह और बयाला में नई प्राथमिक पाठशालाएं खोलने को अनुमोदन प्रदान किया। बैठक में चम्बा जिला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला अन्दवास, लक्कड़मंडी, सिरमौर जिला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला राजपुर और मंडी जिला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला गाहर को राजकीय माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों के सृजन और उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक में कांगड़ा जिला में राजकीय उच्च विद्यालय हरनोट, ननहार और प्रेई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला इंदौरा और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जिया में विज्ञान की कक्षाएं (नॉन मेडिकल) तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंगवाल में वाणिज्य कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडी में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने और आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बांदली ढाडस में विज्ञान (नॉन मेडिकल) की कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मिल्लाह में वाणिज्य और विज्ञान की कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टटियाना में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने का भी निर्णय लिया।

इन जिलों में खुलेंगे नए प्राथमिक विद्यालय
मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के करसोग क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तत्तापानी में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने और विद्यालय में अनुबंध आधार पर स्कूल प्रवक्ता के 3 पद सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। चम्बा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जडेरा, मंगला और भाडल में नॉन मेडिकल संकाय की कक्षाएं प्रारम्भ करने और इनके लिए अनुबंध आधार पर प्रवक्ता के 7 पद सृजित करने को भी मंजूरी प्रदान की गई। बैठक में सोलन जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घरेड़ में नॉन मेडिकल की कक्षाएं शुरू करने और इसके लिए अनुबंध आधार पर प्रवक्ता के 3 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के पांवटा साहिब शैक्षणिक खंड के अंतर्गत गुजर बस्ती छालूवाला गांव और शिलाई विधानसभा क्षेत्र में शैक्षणिक खंड बकरास के अंतर्गत हलान्हा गांव में, पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के गौंडपुर और किशनकोट में, चम्बा जिला के चुराह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत खंगुरा एवं गढ़ गांव तथा चम्बा विधानसभा क्षेत्र के बांगबेही गांव में नए प्राथमिक विद्यालय खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के राजकीय स्नातक महाविद्यालय थुरल में शैक्षणिक सत्र 2022-23 से विज्ञान विषय की कक्षाएं शुरू करने और इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों शुरू होंगे नए ट्रेड
मंत्रिमंडल ने लाहौल-स्पीति जिला के उदयपुर में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मैकेनिक डीजल, फिटर, पम्प ऑप्रेटर कम मैकेनिक, स्टैनोग्राफर और सैक्रेटेरियल असिस्टैंट अंग्रेजी के नए ट्रेड शुरू करने और विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों को सृजित कर उन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में चम्बा जिला के भटियात विधानसभा क्षेत्र के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गरनोटा में मैकेनिक मोटर व्हीकल ट्रेड शुरू करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में कांगड़ा जिले के कोटला, कोना, सोलन जिला के जाबल जमरोट, मंडी जिला के बरोट और हमीरपुर जिला के बिझड़ी में नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने और आवश्यक पद सृजित करने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने शिमला जिला के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चिड़गांव में इलैक्ट्रिशियन और प्लम्बर के 2 नए ट्रेड आरम्भ करने एवं आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हारचकियां में आवश्यक पदों सहित इलैक्ट्रिशियन, वैल्डर, मकैनिक रैफ्रिजरेशन और एयर कंडिशनिंग एवं ड्यूइंग टैक्नॉलजी के 4 नए ट्रेड आरम्भ करने का अनुमोदन किया गया। बैठक में कांगड़ा जिला के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गंगथ में कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट तथा इलैक्ट्रिशियन के 2 नए ट्रेड आरम्भ करने का भी निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बोगधार में कम्प्यूटर ऑप्रेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टैंट के नए ट्रेड आरम्भ करने एवं आवश्यक पद सृजित कर उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

लोक निर्माण विभाग के नए उपमंडल खुलेंगे
मंत्रिमंडल ने शिमला जिला में लोक निर्माण विभाग के चौपाल मंडल के अंतर्गत सराहां में नया उपमंडल खोलने तथा इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 6 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की। किन्नौर जिला के रिकांगपिओ में लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय राजमार्ग का नया उपमंडल खोलने तथा रिकांगपिओ और शौंनटॉंग में 2 नए अनुभाग खोलने तथा इनके लिए विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।  बैठक में सिरमौर जिला के खोदोनवाला/गोरखूवाला में लोक निर्माण विभाग का नया उपमंडल खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन के साथ उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी में लोक निर्माण विभाग का नया मंडल खोलने तथा इस मंडल के सुचारू क्रियान्वयन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन कर उन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में शिमला जिला के ननखड़ी में लोक निर्माण विभाग का नया मंडल तथा खोलीघाट में उपमंडल खोलने सहित आवश्यक पदों के सृजन तथा भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले की तहसील धीरा के डाकघर व गांव चम्बी में अछरू-भरोह-चम्बी-चीड़न-लाहड़-ठाकरा सड़क का नामकरण स्वर्गीय सूबेदार गेंडा राम चौधरी की स्मृति में स्वर्गीय सूबेदार गेंडा राम चौधरी सड़क करने को स्वीकृति प्रदान की। 

यहां खोले जाएंगे जल शक्ति विभाग के नए मंडल 
बैठक में कांगड़ा जिला के जल शक्ति मंडल देहरा के अन्तर्गत मझीण में नया जल शक्ति उपमंडल खोलने सहित आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के श्रीनयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के कोठीपुरा में जल शक्ति विभाग का नया मंडल खोलने सहित आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में लोगों की सुविधा के लिए कांगड़ा जिला के टंग में जल शक्ति विभाग का नया उपमंडल खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में ऊना जिला के थानाकलां में नया उपमंडल मृदा संरक्षण कार्यालय खोलने सहित आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की गई। 

जुन्गा के शतलाई व गगरेट के गुगलैहड़ में खुलेंगे नए पटवार सर्कल
मंत्रिमंडल ने शिमला जिले की जुन्गा तहसील के शतलाई क्षेत्र में नया पटवार वृत्त खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में ऊना जिला की गगरेट उपतहसील के अन्तर्गत क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए नया पटवार वृत्त् गुगलैहड़ खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी सैन्ट्रल जोन में बन्दोबस्त मंडल सृजित करने और इसके लिए आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। इस नए बन्दोबस्त मंडल के अन्तर्गत 5 जिले मंडी, कुल्लू, हमीरपुर, बिलासपुर और लाहौल-स्पीति शामिल होंगे। मंत्रिमंडल ने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए धिम्मी पटवार वृत्त को तहसील लम्बलू से तहसील बमसन (टौणी देवी) में स्थानांतरित करने को अनुमोदन प्रदान किया।

सायर मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा 
मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला की तहसील नाहन के चुड़ान में बाॅटलिंग प्लांट स्थापित करने के लिए मै. हाई स्पिरिट्स फूड ब्रिवरेजिज के पक्ष में आशय पत्र की अवधि को 31 मार्च, 2023 तक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की। बैठक में शिमला जिला में ठियोग नगर के योजनाबद्ध विकास के लिए ठियोग योजना क्षेत्र के पुनर्गठन को मंजूरी प्रदान की। बैठक में प्रदेश में द्वितीय राजभाषा संस्कृत का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए भाषा कला एवं संस्कृति विभाग में संस्कृत अनुभाग सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में सोलन जिला के अर्की क्षेत्र के सायर मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में लाहौल-स्पीति जिला के त्रिलोकनाथ मेले को भी राज्य स्तरीय मेले का दर्जा प्रदान किया गया। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!