ऊना में बच्चो को पिलाई पोलियो की दवाई, जिलें में 44 हजार बच्चो का लक्ष्य

Edited By prashant sharma, Updated: 14 Feb, 2021 01:42 PM

polio medicine given to children target of 44 thousand children in districts

जिला ऊना में पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 0 से 5 साल तक के बच्चो को पोलियो की दवाई पिलाई गई। पोलियो अभियान का आगाज खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने चिंतपूर्णी क्षेत्र में आयोजित जनमंच से किया।

ऊना (अमित शर्मा) : जिला ऊना में पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 0 से 5 साल तक के बच्चो को पोलियो की दवाई पिलाई गई। पोलियो अभियान का आगाज खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने चिंतपूर्णी क्षेत्र में आयोजित जनमंच से किया। इसके साथ ही जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बूथ स्थापित कर बच्चो को पोलियो की दवाई पिलाई गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 44 हजार बच्चो को दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 

पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत आज जिला ऊना में 0-5 आयु वर्ग के 43995 शिशुओं को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का कार्यक्रम चलाया गया। आज किसी कारणवश दवाई से वंचित रहने वाले बच्चो को 15 व 16 फरवरी को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक दी जाएगी। इस अभियान के तहत जिला में ग्रामीण क्षेत्र के 37608 शिशुओं को दो बूंद जिन्दगी के पिलाने के लिए 365 बूथ स्थापित किये गये हैं, जिसमें 1556 कर्मचारी तैनात किये गये हैं। कोई भी शिशु पोलियो की डोज से वंचित ने रहे इसके लिए 144 कर्मचारी पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किये गये हैं। जबकि जिला में 8 मोबाइल बूथों के माध्यम से भी पल्स पोलियो खुराक पिलाने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिला के आवाजाही वाले स्थलों पर भी बूथ स्थापित किये गए थे। इसके अलावा जिला प्रवेश स्थल अजौली, संतोषगढ़, पोलियां वैस्ट, बाथड़ी, मैहतपुर, भटोली बैरियर, मरवाड़ी, शीतला, शिकार दा परोह, गगरेट, पंडोगा व लठियाणी में भी बूथ स्थापित किये गए थे। स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य अधीक्षक डॉ. निर्दोष भारद्वाज ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के साथ साथ स्वंयसेवी संस्थाएं भी अपना सहयोग दे रही है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!