मंत्री विक्रमादित्य ने 16 मील में किया राज्य सहकारी बैंक की 262 वीं शाखा का शुभारंभ

Edited By Jyoti M, Updated: 23 Sep, 2024 05:53 PM

minister vikramaditya inaugurated the branch of state cooperative bank

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने 16 मील धामी में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की 262 वीं शाखा का शुभारंभ किया।

हिमाचल डेस्क। लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने 16 मील धामी में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक की 262 वीं शाखा का शुभारंभ किया।  इस अवसर पर उन्होनें कहा कि राज्य सहकारी बैंक आम-जनमानस के साथ-साथ किसानों-बागवानों तथा बरिष्ठ नागरिकों की आवश्यकताओं एवं अकांक्षाओं को पूर्ण करने में अहम भूमिका निभा रहा है जिससे सहकारी बैंक की आमदनी में भी बढ़ौतरी हो रही है।

उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक द्वारा विभिन्न स्वंयसेवी संस्थाओं के साथ-साथ गरीब परिवारों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं चलाई गई है जिसके माध्यम से बहुत कम दरों पर ऋण दिया जा रहा है और यदि कोई भी संस्था या व्यक्ति नियमित रूप से ऋण की अदायगी करता है तो उनके ऋण ब्याज में और कमी का प्रावधान भी है। 

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सहकारी बैंक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ईमानदारी एवं लग्न से किए जा रहे कार्य से बैंक के राजस्व में काफी बढौतरी हुई जिसका अब तक 26 हजार करोड़ रुपए का टर्नओवर शामिल है, जिस कारण यह बैंक अच्छे कार्य के कारण देश के सभी सहकारी बैकों की सूचि में तीसरेे नम्बर पर पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान लोगों की मांग पर प्रदेश में अब तक 22 ब्रांचों को खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि यह सहकारी बैंक आपका अपना बैंक है, इस बैंक में सभी अपना एकांउट खोलें, और बैंक द्वारा गरीब लोगों के लिए चलाई गई विभिन्न ऋण योजनाओं का लाभ उठाऐं। उन्होंने बैंक अधिकारियों से आहवान किया कि यहां की परिस्थितियों के मद्देनजर कोई ऐसी नई योजना बनाई जाए जिससे लोगों को लाभ हो और बैंक की आय में भी बढ़ौतरी हो।

पीएमजीएसवाई के तीसरे चरण में शिमला ग्रामीण विस क्षेत्र में व्यय किये जा रहे 70 करोड़ 

शिमला विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिए हम मजबूती के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर घर को सड़क सुविधा प्रदान करना हमारा दायित्व है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण में शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में लगभग 70 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार अब चौथे चरण का कार्य शुरू करने जा रही है जिसमें सभी गावों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है।

टुटू के नजदीक नई सब्जी मंडी का जल्द होगा शुभारंभ 

उन्होंने कहा कि टूटु के नजदीक नई सब्जी मंडी बनकर तैयार है जिसका जल्द ही शुभारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जाठिया में हिमालयन काॅलोनी नाम से एक बड़ा शहर बनाने के लिए केन्द्र सरकार से शीघ्र परियोजना स्वीकृत करने का आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि शील्मा-कांगड़ा फोरलेन को तारादेवी-बडैहरी-रैहल होते हुए घनाहटी के लिए जोड़ने के लिए एलाईनमेन्ट का कार्य जारी है। क्षेत्र के बाशिंदों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए अलाइनमेन्ट की जा रही है। यदि फिर भी किसी की मलकीयती जमीन सड़क में आती है तो उसके लिए उचित मुआवजे का प्रावधान किया जाएगा।

हीरानगर के नजदीक 5.50 करोड़ से बनेगा खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय का नया भवन

उन्होंने कहा कि हीरानगर के नजदीक लगभग 5.50 करोड़ रुपए की लागत से खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय का नया भवन बनाया जाएगा जिसके लिए सभी औपचारिकताऐं पूर्ण कर ली गई है और शीघ्र ही निर्माण कार्य आरभं कर दिया जाएगा।

11 हजार किसानों-बागवानों को प्रदान किये केसीसी बैंक ऋण - देवेंदर श्याम 

अध्यक्ष, राज्य सहकारी बैंक देवेंदर श्याम ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत करते हुए बैंक के माध्यम से लोगों की सुविधा के लिए चलाई गई विभिन्न ऋण योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा सहाकारी बैंक की इस नई शाखा में 9 करोड़ रुपए का डिपोजिट है जिसे बढ़ाना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक द्वारा वर्तमान तक 11 हजार किसानों-बागवानों को केसीसी बैंक ऋण प्रदान किये गये है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में केसीसी ऋण के मामलों में बढ़ौतरी की जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

यह भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर प्रबन्ध निदेशक राज्य सहकारी बैंक श्रवण मांटा, अध्यक्ष निदेशक मण्डल कार्यकारीणी पवन चैहान, खण्ड विकास अधिकारी कार्तिक शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत घंडल हरीनंद, पीसीसी महासचिव चंद्रशेखर शर्मा एवं विकास काल्टा, राज्य कांग्रेस महिला महासचिव कविता, मण्डल कांग्रेस अध्यक्षा निर्मला ठाकुर, बुद्धिजीवि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मस्तराम, नगर निगम टुटू वार्ड पार्षद मोनिका भारद्वाज, बैंक के अधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकरी, आसपास की पंचायतों के पंचायत प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में पंचायत क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!