Mandi: नगर निगम ने गृहकर में समाप्त की 10 प्रतिशत की छूट, वैंडिंग जोन और कूड़ा एकत्रीकरण शुल्क बढ़ाया

Edited By Vijay, Updated: 11 Sep, 2024 11:21 AM

mc abolishes 10 percent rebate in house tax

नगर निगम मंडी की आर्थिक स्थित को सुधारने के उद्देश्य से सफाई शुल्क व त्यौहारी वैंडिंग जोन के शुल्क में मामूली बढ़ौतरी के साथ गृह कर में मिल रही 10 प्रतिशत छूट को खत्म किया किया है। इसके अलावा प्रॉपर्टी टैक्स फीस में भी नियमानुसार वृद्धि की गई है...

मंडी (रजनीश): नगर निगम मंडी की आर्थिक स्थित को सुधारने के उद्देश्य से सफाई शुल्क व त्यौहारी वैंडिंग जोन के शुल्क में मामूली बढ़ौतरी के साथ गृह कर में मिल रही 10 प्रतिशत छूट को खत्म किया किया है। इसके अलावा प्रॉपर्टी टैक्स फीस में भी नियमानुसार वृद्धि की गई है, साथ ही डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रीकरण शुल्क 50 से 70 रुपए प्रतिमाह किया गया है। ये निर्णय मंगलवार को नगर निगम मंडी के महापौर वीरेंद्र भट्ट शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए। बैठक में तय किया गया कि शहर के बेरोजगार युवक-युवतियों को कौशल विकास योजना से जोड़कर स्वावलंबी बनाने का प्रयास किया जाएगा।
PunjabKesari

त्यौहारी सीजन में सेरी मंच के सामने सीढ़ियों पर लगेंगी अस्थायी दुकानें 
मंडी शहर में बेतरतीब लटकी हुई बिजली की तारों ठीक करने के लिए विद्युत विभाग को निर्देश दिए गए। इसके अलावा त्यौहारी सीजन में चौहाटा बाजार में लगने वाली अस्थायी दुकानों को अब सेरी मंच के सामने सीढ़ियों पर लगाया जाएगा और इसकी एवज में शुल्क वसूला जाएगा। बैठक में उपमहापौर माधूरी कपूर, पार्षद अलकनंदा हांडा, सोमेश उपाध्याय, राजेंद्र मोहन, वीरेंद्र सिंह आर्य, सुदेश कुमारी, हरदीप सिंह, सुमन ठाकुर, नेहा कुमारी, निर्मल वर्मा, दीपाली जसवाल, कृष्ण भानु, अंजय कुमारी, दिनेश पटियाल, नीतिन भाटिया, यशकांत कश्यप, दिनेश ठाकुर, संजय शर्मा, नगर निगम के आयुक्त एचएस राणा, अतिरिक्त आयुक्त विकास शर्मा, अधिसाशी अभियंता दीपक महाजन, सहायक अधिसाशी अभियंता ई. एचसी जसवाल, सहायक अभियंता नरेश व नगर निगम के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

कॉफी टेबल बुकलेट की जाएगी प्रकाशित
शहर की समस्त धरोहरों की जानकारी आम जनता व पर्यटकों तक पहुंचाने के लिए एक कॉफी टेबल बुकलेट प्रकाशित की जाएगी, जो नगर निगम की आधिकारिक साइट पर भी उपलब्ध रहेगी। शहर के मुख्य स्थानों पर बनी दीवारों व डंगों आदि पर चित्रकारी करवाकर शहर की सुंदरता को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा टांकरी लिपि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जल्द ही एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी और इच्छुक व्यक्ति नगर निगम कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

पार्षदों को मिला चालान का अधिकार
शहर की साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ-साथ पार्षदों को भी चालान का अधिकार दिया जाएगा। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में 17 सितम्बर से 1 अक्तूबर तक शहर के अलग-अलग स्थानों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

अवैध निर्माण पर 306 लोगों को दिए नोटिस
नगर निगम मंडी ने ऐसे 306 लोगों को नोटिस दिए हैं, जिन्होंने बिना अनुमति के निर्माण किए हैं। नोटिस देने के बाद इन पर नगर निगम कार्रवाई शुरू करेगा और अगर तय अवधि के अंदर नोटिस का जवाब नहीं दिया गया तो उसके खिलाफ नगर निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी। 

विकासात्मक कार्याें की जांची जाए गुणवत्ता
नगर निगम के क्षेत्राधिकार में विकासात्मक कार्याें को लेकर बहुत सी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, जिसके चलते महापौर ने सदन में निर्देश दिए कि विकासात्मक कार्याें की गुणवत्ता की जांच की जाए। इसके साथ ही यह भी बताया कि अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम के तहत 56 लाख की धनराशि विकास कार्याें के लिए प्राप्त हुई है। शीघ्र ही वार्डाें में प्राकलन तैयार कर विकासात्मक कार्य करवाए जाएंगे। इसके अलावा बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि नगर निगम के क्षेत्राधिकार में कुछ महिला शौचालयों में ट्रायल तौर पर सैनेटरी पैड वैंडिंग मशीन भी लगवाई जाएंगी।

धरोहरों-मंदिरों पर न किया जाए रंग-रोगन
बैठक में फैसला लिया गया कि मंडी शहर के मंदिरों व अन्य ऐतिहासिक धरोहरों, खासकर जिसमें पत्थर का इस्तेमाल किया गया है, पर रंग-रोगन आदि न किया जाए। इसके लिए संबंधित समितियों से संवाद किया जाएगा, ताकि इनकी सुंदरता व आकर्षण खत्म न हो। इसके अलावा शहर में ऐतिहासिक मंदिरों और धरोहरों की उम्र का पता नगर निगम द्वारा लगाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम द्वारा आईआईटी के माध्यम से मंदिरों की कार्बन डेटिंग की जाएगी, ताकि मंदिरों के स्थापना वर्ष और उसकी आयु का पता चल सके।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!