लेह में मनाली के वाहन तोडऩे पर चक्का जाम, 15 मिनट बंद रहा मनाली-लेह मार्ग

Edited By Kuldeep, Updated: 22 May, 2023 05:23 PM

katrain manali chakka jam

लेह में 21 मई को मनाली वालों की बाइकों व गाडिय़ों के साथ तोडफ़ोड़ करने की घटना से मनाली में माहौल गर्मा गया है। इस घटना के बाद बाइकर्स एसोसिएशन मनाली व लद्दाख बाइक रैंटल को-ऑप्रेटिव लिमिटेड के बीच मतभेद गहरा गए हैं।

कटराईं (ब्यूरो): लेह में 21 मई को मनाली वालों की बाइकों व गाडिय़ों के साथ तोडफ़ोड़ करने की घटना से मनाली में माहौल गर्मा गया है। इस घटना के बाद बाइकर्स एसोसिएशन मनाली व लद्दाख बाइक रैंटल को-ऑप्रेटिव लिमिटेड के बीच मतभेद गहरा गए हैं। गुस्साए एसोसिएशन के सदस्यों ने मनाली के ब्यास पुल के पास चक्का जाम कर मनाली-लेह मार्ग बंद कर दिया। इस बीच पलचान की ओर से एक एम्बुलैंस भी आई, जिसे एसोसिएशन के सदस्यों ने जाने दिया। पता चलते ही थाना प्रभारी मुकेश राठौर मौके पर पहुंचे और एसोसिएशन के सदस्यों को शांत किया। लगभग 15 मिनट मनाली-लेह मार्ग बंद रहा। गौर हो कि इस विवाद को सुलझाने के लिए मनाली एसोसिएशन के सदस्यों ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से भी आग्रह किया था, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है। उलटा विवाद और गहरा गया है। बाइक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कर्ण व महामंत्री तेंजिन बौद्ध, सह सचिव चमन लाल और कोषाध्यक्ष ब्रिशांक ने बताया कि 2 दिन पहले लेह गईं उनके 15 बाइकों व एक गाड़ी को लेह वालों ने तोड़ दिया, जिससे उनको काफी नुक्सान हुआ है।

उन्होंने कहा कि वे कानून में रहकर ही काम कर रहे हैं, लेकिन लेह वाले कानून तोड़कर मनमानी कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि लेह प्रशासन भी उनका साथ दे रहा है और उनकी एफ .आई.आर. दर्ज नहीं कर रहा है। मौके पर पहुंचे डी.एस.पी. मनाली के.डी. शर्मा ने मनाली एसोसिएशन के सदस्यों को आश्वासन दिया कि कानूनन उनकी हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने आगाह किया कि सड़क में विरोध प्रदर्शन न करें तथा मिल बैठकर समस्या का समाधान करें। एस.डी.एम. मनाली रमन शर्मा ने कहा कि डी.सी. कुल्लू लेह डी.सी. से बातकर समस्या का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने भी एसोसिएशन के सदस्यों से शांति बनाए रखने की बात कही।

यह है मामला
2016 में लेह व मनाली बाइक वालों के बीच झगड़ा हो गया। दोनों ने अपने-अपने क्षेत्र में बाइकें न आने की बात कही। 2018 में मामला हल हो गया और एक-दूसरे के क्षेत्र में बाइकें भेजने लगे। 2019 में फिर से यही झगड़ा हो गया। 25 फरवरी, 2022 को फिर आपस में समझौता हुआ था कि मनाली वालों की बाइकें लेह तक ही जाएंगी, जबकि लेह के पर्यटन स्थलों में नहीं जाएंगी। समझौते के अनुसार लेह वाले मनाली में अपने बाइक किराए पर नहीं देंगे, जबकि मनाली वाले लेह में नहीं देंगे। जून में फिर से लेह वालों ने समझौता तोड़ दिया और हिमाचल के बाइकों को लेह आने पर रोक लगा दी तथा 21 मई शाम को फिर मनाली की बाइकों व एक गाड़ी के साथ तोडफ़ोड़ की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!