बद्दी में स्क्रैप के गोदाम में लगी भीषण आग, करोड़ों का नुक्सान, 25 तक रहेगा लू का यैलो अलर्ट, 27 तक मौसम साफ, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 21 May, 2024 11:27 PM

himachal top 10 news

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत थाना गांव में एक निजी कंपनी के यार्ड में रखे कबाड़ में आग लगने से करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया। आग लगने के कारणों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। आधा दर्जन से अधिक फायर टैंडर आग बुझाने में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक आग...

शिमला (ब्यूरो): औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत थाना गांव में एक निजी कंपनी के यार्ड में रखे कबाड़ में आग लगने से करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया। आग लगने के कारणों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। आधा दर्जन से अधिक फायर टैंडर आग बुझाने में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक आग पर काबू नहीं पाया गया है। कंपनी के पास अपना कोई फायर टैंडर नहीं था, जिसके चलते आग तेजी से फैल गई। इस कंपनी में प्लास्टिक दाना, प्लास्टिक के ड्रम, शैंपू व कैमिकल के ड्रम भी रखे हुए थे। इसके अलावा यहां पर पुरानी मशीनरी व कबाड़ रखा था। आग लगने की सूचना मिलने पर सबसे पहले बद्दी से फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। प्रदेश के मैदानी इलाकों में जहां गर्मी अपने यौवन पर है वहीं राजधानी शिमला में मंगलवार को भी राहत की फुहारें बरसी हैं। यहां शाम के समय हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे लोगों ने गर्मी से राहत पाई है। हालांकि पिछले 24 घंटों में भी हीट वेव के यैलो अलर्ट के बावजूद कई इलाकों में मेघ बरसे हैं, जिसमें सलापड़ में 20.3, शिलारू में 7, बग्गी में 6.2, शिमला में 5.8, कुमारसैन में 5.4, बिजाही में 4.2, चौपाल में 4, सराहन में 3, सांगला में 2.4, ठियोग में 2, सुंदरनगर में 1.6, कुफरी व जंजैहली में 1-1 और मंडी में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

Solan: बद्दी में स्क्रैप के गोदाम में लगी भीषण आग, करोड़ों रुपए का नुक्सान  
औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत थाना गांव में एक निजी कंपनी के यार्ड में रखे कबाड़ में आग लगने से करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया। आग लगने के कारणों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। आधा दर्जन से अधिक फायर टैंडर आग बुझाने में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक आग पर काबू नहीं पाया गया है। कंपनी के पास अपना कोई फायर टैंडर नहीं था, जिसके चलते आग तेजी से फैल गई। इस कंपनी में प्लास्टिक दाना, प्लास्टिक के ड्रम, शैंपू व कैमिकल के ड्रम भी रखे हुए थे। इसके अलावा यहां पर पुरानी मशीनरी व कबाड़ रखा था। आग लगने की सूचना मिलने पर सबसे पहले बद्दी से फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची।

प्रदेश के कई इलाकों में बरसे मेघ, 25 तक रहेगा लू का यैलो अलर्ट, 27 तक मौसम साफ
प्रदेश के मैदानी इलाकों में जहां गर्मी अपने यौवन पर है वहीं राजधानी शिमला में मंगलवार को भी राहत की फुहारें बरसी हैं। यहां शाम के समय हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे लोगों ने गर्मी से राहत पाई है। हालांकि पिछले 24 घंटों में भी हीट वेव के यैलो अलर्ट के बावजूद कई इलाकों में मेघ बरसे हैं, जिसमें सलापड़ में 20.3, शिलारू में 7, बग्गी में 6.2, शिमला में 5.8, कुमारसैन में 5.4, बिजाही में 4.2, चौपाल में 4, सराहन में 3, सांगला में 2.4, ठियोग में 2, सुंदरनगर में 1.6, कुफरी व जंजैहली में 1-1 और मंडी में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है।

SOS Result: प्रदेश में 8वीं और 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा हि.प्र. राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत मार्च 2024 में संचालित करवाई गई 8वीं और 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। 8वीं कक्षा में कुल 401 अभ्यर्थियों में से 276 पास, 82 री-अपीयर, 41 आरएलई और 2 आरएलडी रहे हैं तथा पास प्रतिशतता 68.83 रही है। वहीं 10वीं कक्षा में कुल 4208 अभ्यर्थियों में से 2357 अभ्यर्थी पास हुए हैं। इस दौरान 20 फेल, री-अपीयर 1638, आरएलई 151, आरएलडी 39 और पीआरएस 3 रहे हैं तथा पास प्रतिशतता 56.01 रही है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण के लिए इच्छुक परीक्षार्थी केवल अपने संबंधित राज्य मुक्त विद्यालय अध्ययन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा 5 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों को जून में मिलेंगे 1700 से अधिक नए शिक्षक
प्रदेश के सरकारी स्कूलों को जून में 1700 से अधिक नए शिक्षक मिलेंगे, जिसमें टीजीटी और जेबीटी शामिल होंगे। 15 जून के बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग इन शिक्षकों को नियुक्ति देगा। ऐसे में इन शिक्षकों को नियुक्ति के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि विभाग ने बीते मार्च माह में टीजीटी बैचवाइज भर्ती का रिजल्ट निकाल दिया था, लेकिन इस दौरान नियुक्तियां नहीं दी गईं। इसके बाद आचार संहिता लगने के कारण ये नियुक्तियां नहीं की गईं। हालांकि सरकार के माध्यम से यह मामला चुनाव आयोग को भी स्वीकृति के लिए भेजा गया।

HPU ने बीएड प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन फीस बढ़ाई, अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को देने होंगे इतने रुपए
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने बीएड प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन फीस बढ़ा दी है। सत्र 2024-25 के लिए बीएड की प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन आवेदन फीस में 200 रुपए की वृद्धि की है। आवेदन फीस वृद्धि के साथ ही अब उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग/सामान्य ईडब्ल्यूएस/ओबीसी व उनके सब कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फीस 1100 रुपए की बजाय 1300 रुपए देनी होगी, जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फीस 550 रुपए से बढ़ाकर 750 देनी होगी।

हाईकोर्ट में पूरी नहीं हुई बहस, CPS की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जारी रहेगी सुनवाई
प्रदेश हाईकोर्ट में सीपीएस की नियुक्तियों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई बुधवार को भी जारी रहेगी। कोर्ट ने अपने आदेशों में पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि 20 और 21 मई को सरकार का पक्ष सुना जाएगा, जिसके बाद यदि जरूरत पड़ी तो 22 मई को भी सरकार की बहस को सुना जाएगा। प्रतिवादियों की ओर से आज भी बहस पूरी न होने के कारण सुनवाई जारी रहेगी। कोर्ट ने पहले ही स्पष्ट किया है कि सरकार की ओर से बहस पूरी होने के बाद 27 मई से रोजाना आधार पर याचिकाकर्त्ताओं को अंतिम रूप से सुना जाएगा। न्यायाधीश विवेक सिंह ठाकुर व न्यायाधीश बीसी नेगी की खंडपीठ के समक्ष इन याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है।

दिल्ली में गर्मी से HRTC के चालक-परिचालक बेहाल, रैस्ट रूम न होने से बसों में सोने को मजबूर
दिल्ली में 45 डिग्री तापमान के बीच हिमाचल से दिल्ली रूट पर जा रहे एचआरटीसी के चालक-परिचालक गर्मी से बेहाल हैं। स्थिति यह है कि चालक-परिचालकों को रैस्ट रूम की सुविधा न होने के कारण बसों में सोना पड़ रहा है। रैस्ट रूम की व्यवस्था न होने से परिवहन निगम के चालक-परिचालक परेशान हैं। इसी परेशानी को लेकर पालमपुर-दिल्ली रूट के एक चालक का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें चालक ने दिल्ली की गर्मी के बीच अपनी समस्या को रखा है, वहीं उन्होंने परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर से इस बारे में उचित कदम उठाने की मांग भी की है। वीडियो में चालक ने बताया कि 19 मई को नगरोटा डिपो की बस पालमपुर से शाम को दिल्ली के लिए चली और दिल्ली में सुबह 8 बजे पहुंची।

जंगल में लगी आग से 6 ट्रेनें लेट, यात्री परेशान, रेलवे ने की खाने-पीने की व्यवस्था
जिला के धर्मपुर में मंगलवार को जंगलों की आग से कालका-शिमला ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार रुक गई। इस दौरान शिमला की ओर जा रही छह ट्रेनें लेट हो गईं। जानकारी के अनुसार धर्मपुर में सीआरपीएफ की पहाड़ियों और धर्मपुर-कुमारहट्टी के बीच भड़की जंगल की आग मंगलवार को रेल लाइन तक पहुंच गई। इस वजह से सुबह शिमला की ओर जाने वाली छह ट्रेनों को जगह-जगह रोकना पड़ा। इससे कालका-शिमला एक्सप्रैस ट्रेन करीब साढ़े तीन घंटे लेट हुई। यह ट्रेन सुबह 5:23 पर धर्मपुर पहुंची और 8:52 बजे इसे शिमला के लिए रवाना किया गया।

HPU: 5 वर्षीय टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमैंट कोर्स में प्रवेश के लिए 19 जून को होगी काऊंसलिंग, उम्मीदवारों को लाने होंगे ये दस्तावेज
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में चल रहे इस कोर्स में प्रवेश मैरिट के आधार पर देने का निर्णय लेने के बाद काऊंसलिंग की तिथि तय कर ली है। 5 वर्षीय इंटीग्रेटिड कोर्स ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमैंट (एफवाईआईसीटीटीएम) में दाखिले के लिए काऊंसलिंग 19 जून को होगी। सत्र 2024-25 के दौरान इस कोर्स में प्रवेश 10वीं व जमा 2 कक्षा की अकादमिक मैरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके दृष्टिगत उम्मीदवारों को काऊंसलिंग में भाग लेने के लिए अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज साथ लाने होंगे।

चुनावी ड्यूटी पर जा रहे होमगार्ड जवान की हार्टअटैक से मौत
पड़ोसी राज्य हरियाणा में छठे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए ड्यूटी पर जा रहे सिरमौर के एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई। मौत की वजह हार्टअटैक बताई जा रही है। मामला मंगलवार दोपहर साढ़े 12 बजे के आसपास का है। जानकारी के अनुसार हरियाणा चुनाव के लिए 448 होमगार्ड जवान ड्यूटी के लिए मंगलवार को नाहन के चम्बावाला मैदान से रवाना हुए। होमगार्ड जवानों को चुनावी ड्यूटी हेतू ले जाने के लिए हरियाणा रोडवेज की 10 बसें भी सुबह चम्बावाला मैदान में पहुंच गई थीं।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!