सुक्खू सरकार ने बंद किए 284 स्कूल, गग्गल एयरपोर्ट के विस्तार के विरोध में उतरे ग्रामीणों ने दी आत्मदाह की चेतावनी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 05 Mar, 2023 11:45 PM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश में चल रहे सूखे के बीच होली पर बारिश हो सकती है। हिमाचल में जीरो इनरोलमैंट वाले 284 स्कूल बंद कर दिए गए हैं। गग्गल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के विरोध में इच्छी गांव के हजारों ग्रामीणों ने धरना-प्रदर्शन कर आत्मदाह की चेतावनी दी है।

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में चल रहे सूखे के बीच होली पर बारिश हो सकती है। हिमाचल में जीरो इनरोलमैंट वाले 284 स्कूल बंद कर दिए गए हैं। गग्गल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के विरोध में इच्छी गांव के हजारों ग्रामीणों ने धरना-प्रदर्शन कर आत्मदाह की चेतावनी दी है। चंडीगढ़ में हिमाचल स्टूडैंट्स यूनियन द्वारा आयोजित वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में सीएम सुक्खू ने बतौर मुख्यातिथि भाग लिया। वहीं सीएम ने रविवार को हमीरपुर जिला के सुजानपुर में स्थित ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना कर 4 दिवसीय राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर होली उत्सव का विधिवत शुभारंभ किया। कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर हो रहे विरोध पर धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा ने कहा कि कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तारीकरण राष्ट्रीय दृष्टि से बेहद अहम है। शीत मरुस्थल लाहौल का पर्यटन स्थल सिस्सू 2 महीने बाद फिर से पर्यटकों के लिए बहाल हो गया है। कुल्लू जिला में पुलिस ने एक महिला को अढ़ाई किलो चरस के साथ गिरफ्तार किया है। फेसबुक पर कार बेचने का विज्ञापन पोस्ट कर शातिर ने एक युवक को ठगी का शिकार बनाया है। हिमाचल-हरियाणा की सीमा से सटे पलहोड़ी गांव में सिरमौर पुलिस की एसआईयू टीम ने एक घर में छापेमारी कर 50 ग्राम स्मैक व 10 लाख कैश के साथ नशे के एक बड़े आरोपी को दबोचा है।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में होली पर्व के मौके पर बारिश के आसार
हिमाचल प्रदेश में चल रहे सूखे के बीच होली पर बारिश हो सकती है। होली पर प्रदेश में बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि प्रदेश में 8 और 9 मार्च को बारिश की बौछारें गिरेंगी। हालांकि भारी बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद पॉल ने बताया कि 7 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल में सक्रिय हो सकता है।

हिमाचल में जीरो इनरोलमैंट वाले 284 स्कूल किए बंद
हिमाचल में जीरो इनरोलमैंट वाले 284 स्कूल बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने 228 प्राथमिक और 56 मिडिल स्कूलों को डिनोटिफाई करके उनमें तालाबंदी कर दी है। इन स्कूलों में तैनात टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ऐसे स्कूलों में भेजा जाएगा, जहां पर स्टाफ की कमी चल रही है। इस समय प्रदेश में 455 मिडिल व प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं, जहां पर स्टॉफ नहीं हैं। 

युवाओं को आर्टिफिशियल इंटैलीजैंस के जरिए आधुनिक शिक्षा देगी सरकार
हिमाचल की समृद्ध संस्कृति को देश-विदेश तक पहुंचाने के लिए प्रदेश के युवा दूत के रूप में कार्य करें ताकि विश्व पहाड़ी प्रदेश की विशिष्टता को आत्मसात कर सके। रविवार को पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ में हिमाचल स्टूडैंट्स यूनियन द्वारा आयोजित वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम हिमाचल एक झलक में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने युवाओं से ये आह्वान किया। 

ग्रामीणों को मंजूर नहीं गग्गल एयरपोर्ट का विस्तार, आत्मदाह की दी चेतावनी
गग्गल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के विरोध में इच्छी गांव के हजारों ग्रामीणों ने पंचायत प्रधान कुसुम लता, उपप्रधान रजनीश की अध्यक्षता में एसडीएम कांगड़ा नवीन तंवर के समक्ष गांव इच्छी में विरोध प्रदर्शन किया। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर सर्वे करने आई एसआईए को बिना सर्वेक्षण के ही वापस भेज दिया तथा कोई भी फार्म नहीं भरा।

सीएम सुक्खू ने किया राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर होली उत्सव का शुभारंभ
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रविवार को हमीरपुर जिला के सुजानपुर में स्थित ऐतिहासिक मुरली मनोहर मंदिर में पूजा-अर्चना कर 4 दिवसीय राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर होली उत्सव का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के लोगों की सुख-समृद्धि की कामना भी की। इससे पहले पुराना बस अड्डा के समीप पगड़ी समारोह में भाग लेने के उपरांत मुख्यमंत्री हजारों लोगों की उपस्थिति में मुरली मनोहर मंदिर तक निकाली गई शोभायात्रा में शामिल हुए।

राष्ट्रीय दृष्टि से महत्वपूर्ण है कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तारीकरण
कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तारीकरण राष्ट्रीय दृष्टि से बेहद अहम है। एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर चल रही प्रक्रिया पर धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इससे न केवल पर्यटन और रोजगार के अवसरों में कई गुणा इजाफा होगा बल्कि सामरिक दृष्टि से भी कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जिला कांगड़ा को प्रदेश की पर्यटन राजधानी बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। 

54 दिन बाद पर्यटन स्थल सिस्सू पर्यटकों के लिए बहाल
शीत मरुस्थल लाहौल का पर्यटन स्थल सिस्सू 2 महीने बाद फिर से पर्यटकों से गुलजार हुआ। रविवार को मनाली के पर्यटन स्थल सोलंगनाला से सभी पर्यटकों को अटल टनल की ओर जाने की अनुमति दी गई। अटल टनल की बदौलत लाहौल के सिस्सू में पर्यटकों ने दस्तक दी है। इससे पहले रोहतांग दर्रा बहाल होने के बाद ही पर्यटक लाहौल पहुंचते थे, लेकिन 2020 के बाद अटल टनल ने लाहौल के ग्रामीणों का जनजीवन ही बदलकर रख दिया है। 

युवक को फेसबुक पर कार खरीदना पड़ा महंगा
फेसबुक पर गलत जानकारी देकर ऑनलाइन ठगी करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार गढ़ जमूला के निवासी एक युवक को ठग ने अपने जाल में फंसा कर 42600 रुपए की ठगी कर ली। दरअसल इस युवक ने फेसबुक पर एक कार बेचने का विज्ञापन देखा, जिसे ठग ने अपनी फर्जी आईडी बनाकर पोस्ट किया था।

भुंतर में अढ़ाई किलो चरस के साथ महिला गिरफ्तार
पुलिस थाना भुन्तर के अन्तर्गत पुलिस ने गश्त के दौरान गुप्त सूचना के आधार पर स्टेट बैंक भुंतर के समीप कार पार्किंग में एक महिला (45) निवासी गांव हिरनी डाकघर लरांकेलो तहसील कुल्लू के कब्जे से 2 किलो 508 ग्राम चरस बरामद की है। इस संदर्भ में पुलिस थाना भुन्तर में मादक पदार्थ अधीनियम के तहत अभियोग दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार किया कर लिया है।

हरोली पुलिस ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग से दबोचा भुक्की मामले का मुख्य आरोपी
पिछले 3 वर्षों से पुलिस के साथ लुकाछिपी का खेल खेलने वाले नशे के सौदागर को हरोली पुलिस ने अनंतनाग से गिरफ्तार कर लिया है। इस केस में 6 आरोपी पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर लिए थे। गौरतलब है कि 30 मई, 2020 की रात हरोली थाना व पुलिस चौकी टाहलीवाल की संयुक्त टीम ने अमराली गांव में सड़क पर खड़े एक ट्रक से 60 बोरियों में 1733 किलो 500 ग्राम भुक्की बरामद की थी। 

50 ग्राम स्मैक व 10.86 लाख कैश सहित एक गिरफ्तार
हिमाचल-हरियाणा की सीमा से सटे पलहोड़ी गांव में सिरमौर पुलिस की एसआईयू टीम ने एक घर में छापेमारी कर 50 ग्राम स्मैक व 10,86,900 रुपए की नकदी बरामद कर नशे के एक बड़े आरोपी को दबोचने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है और मामले में आगामी जांच जारी है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!