पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में CBI ने चंडीगढ़ में दर्ज कीं 2 FIR, कांगड़ा से जुड़े 4 लोग नामजद

Edited By Kuldeep, Updated: 03 Dec, 2022 10:14 PM

himachal police recruitment leak case

बहुचर्चित हिमाचल पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पेपर लीक केस में सीबीआई ने 2 एफआईआर दर्ज की हैं। ये दोनों एफआईआर एसईबी चंडीगढ़ थाने में दर्ज हुई हैं। दोनों मामलों में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने प्रारंभिक जांच के अंतर्गत आईपीसी की धारा-420, 120बी के तहत...

शिमला (राक्टा): बहुचर्चित हिमाचल पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पेपर लीक केस में सीबीआई ने 2 एफआईआर दर्ज की हैं। ये दोनों एफआईआर एसईबी चंडीगढ़ थाने में दर्ज हुई हैं। दोनों मामलों में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने प्रारंभिक जांच के अंतर्गत आईपीसी की धारा-420, 120बी के तहत केस दर्ज करते हुए जिला कांगड़ा से जुड़े 4 व्यक्तियों को नामजद किया है। इनमें जिला पालमपुर निवासी मुनीष कुमार को दोनों केेसों में नामजद किया गया है। इसी तरह नूरपुर निवासी सुनील कुमार, फतेहपुर निवासी मनी चौधरी और कांगड़ा निवासी गौरव को भी आरोपी बनाया गया है। दोनों मामलों की जांच अलग-अलग अधिकारी करेंगे। केस दर्ज करने के बाद सीबीआई जांच टीम अब सिलसिलेवार पुलिस और सीआईडी से पूरा रिकॉर्ड कब्जे में लेगी। हालांकि कुछ रिकॉर्ड पहले भी डिजिटल माध्यम से सीबीआई को उपलब्ध करवाया जा चुका है। गौर हो कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेपर लीक केस का मामला सामने आने के बाद बीते 17 मई को इसकी जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला लिया था। इसके तहत एक पत्र भी सीबीआई को लिखा गया था। इसी कड़ी में 7 माह बाद सीबीआई ने पुलिस लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले का रिकॉर्ड मांगते हुए अब एक साथ 2 केस दर्ज किए हैं। ऐसे में अब एसआईटी द्वारा गिरफ्तार आरोपियों से सीबीआई नए सिरे से पूछताछ करते हुए जांच को आगे बढ़ाएगी। सीबीआई जांच में भर्ती प्रक्रिया से जुड़े कुछ पुलिस अधिकारी भी पूछताछ की जद्द में आ सकते हैं।

क्या है मामला
हिमाचल में कांस्टेबल के 1334 पदों के लिए बीते 27 मार्च को लिखित परीक्षा आयोजित हुई थी। इसके बाद कांगड़ा जिले में प्रश्र पत्र लीक होने का मामला सामने आने पर सरकार ने 6 मई को परीक्षा रद्द कर दी थी। उसके बाद 3 जुलाई को नए सिरे से परीक्षा आयोजित हुई। भर्ती प्रक्रिया के तहत विभाग को 187476 के आसपास आवेदन मिले थे। पहली बार परीक्षा में 74,757 उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिनमें से 26346 ने लिखित परीक्षा पास की थी जबकि 47365 असफल रहे। इसी तरह 1046 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। 

एसआईटी अब जांच नहीं बढ़ाएगी आगे
सीबीआई को केस स्थानांतरित किए जाने के बाद अब पुलिस पेपर लीक केस में एसआईटी और सीआईडी जांच आगे नहीं बढ़ाएंगी। इसके तहत अब सीबीआई ही पूरे मामले में जांच अमल में लाएगी। गौर हो कि पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। इसके साथ ही एक केस में सीआईडी जांच अमल में ला रही थी। सीबीआई ने कांगड़ा पुलिस और सीआईडी द्वारा दर्ज मामलों के तहत उपलब्ध करवाए गए रिकॉर्ड के आधार पर ही 2 केस दर्ज किए हैं। 

अब तक 181 से अधिक गिरफ्तारियां
पेपर लीक केस में अब तक एसआईटी 181 से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। जिला कांगड़ा के पुलिस थाना गग्गल में 91 आरोपियों के खिलाफ जांच पूरी कर चार्जशीट कोर्ट में दायर की जा चुकी है। इसी तरह स्टेट सीआईडी के पुलिस थाना भराड़ी में दर्ज केस के तहत 61 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई है। इसके साथ ही पुलिस थाना अर्की में दर्ज हुए केस के अंतर्गत 29 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!