अब सोलन में शिव के नंदी ने पिया दूध, यह यंत्र करेगा मौसम की स्टीक भविष्यवाणी, Himachal Express

Edited By Ekta, Updated: 06 Aug, 2019 05:57 PM

himachal express

दिल्ली प्रवास के दौरान 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री एन.के. सिंह से हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम सिंह ने मुलाकात की। एसएफआई कार्यकर्ताओं ने काले दिवस के मौके पर छात्र संघ चुनाव बहाल करने की मांग को लेकर संजोली महाविद्यालय में बुधवार को मुख्यमंत्री...

शिमला: दिल्ली प्रवास के दौरान 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री एन.के. सिंह से हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम सिंह ने मुलाकात की। एसएफआई कार्यकर्ताओं ने काले दिवस के मौके पर छात्र संघ चुनाव बहाल करने की मांग को लेकर संजोली महाविद्यालय में बुधवार को मुख्यमंत्री का पुतला फूंका। हिमाचल कांग्रेस के 2 युवा नेताओं शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह और कांग्रेस आई.टी. सैल के राष्ट्रीय संयोजक गोकुल बुटेल ने मोदी सरकार के धारा-370 निरस्त करने के निर्णय को देशहित में बताते हुए इसका स्वागत व समर्थन किया है। हिमाचल के चंबा जिले में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। यहां किलाड़-किरयुनी मार्ग पर शतवानी नामक स्थान पर महिंद्रा गाड़ी (एचपी 73-3218) अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। जिससे हादसे में 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं। 

शिमला में प्रदेश का पहला बायोगैस प्लांट शुरू, रोजाना तैयार हो रही इतनी गैस
शिमला शहर में अब लोग कूड़े से बनी गैस से रसोई में खाना बनाएंगे। राजधानी के लालपानी में प्रदेश का पहला बायोगैस प्लांट शुरू हो गया है। प्लांट में रोजाना गीले कचरे से करीब 8 सिलैंडर गैस तैयार हो रही है। पिछले डेढ़ माह से इस प्लांट में गैस बनाने का ट्रायल चल रहा था जोकि अब सफल हो गया  है। अभी यह गैस साथ लगते एस.टी.पी. प्लांट में इस्तेमाल की जा रही है। इसके अलावा एक कर्मचारी को भी इसकी सुविधा दी है। 

CM जयराम ने दिल्ली प्रवास के दौरान 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री एन.के. सिंह से की मुलाकात
दिल्ली प्रवास के दौरान 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री एन.के. सिंह से हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम सिंह ने मुलाकात की। उन्होंने श्री एन.के. सिंह से मंडी में हवाई अड्डे, राज्य में रेलवे परियोजना के निर्माण कार्य व पर्यटन गतिविधियों से संबंधी मुख्य विषयों पर सार्थक चर्चा की। जयराम ने बताया कि उन्होंने हिमाचल को हरसम्भव सहायता प्रदान करने का विश्वास जताया है। बता दें कि इन दिनों जयराम ठाकुर दिल्ली दौरे पर हैं। वह कई मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। इस दौरान जयराम ने दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष (कार्यकारी) जेपी नड्डा समेत बड़े नेताओं से मुलाकात की। 

SFI ने फूंका CM जयराम का पुतला
एसएफआई कार्यकर्ताओं ने काले दिवस के मौके पर छात्र संघ चुनाव बहाल करने की मांग को लेकर संजोली महाविद्यालय में बुधवार को मुख्यमंत्री का पुतला फूंका। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने एससीए चुनाव पर लगी रोक के विरोध में प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं ने चुनाव बहाली की मांग करते हुए कहा कि अगर चुनाव बहाल नही हुए तो एसएफआई प्रदेश सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करेगी। 

पंचतत्व में विलीन हुआ सोलन का लाल, क्षेत्र में शोक की लहर
सोलन का जवान धीरज शर्मा मंगलवार को पंचतत्व में विलीन हो गया। उसका पैतृक गांव शील के जगतखाना श्मशानघाट पर अंतिम संस्कार किया गया। मौके पर सेना के जवानों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। समूचे गांव में शोक की लहर है। बता दें कि बचपन से ही देश सेवा का जज्बा मन में पाले रखने वाले धीरज ने छोटी उम्र में ही भारतीय सेना में अपनी सेवा देनी शुरू कर दी थी। विधायक धनीराम शांडिल समेत कई अन्य अधिकारी भी घर पहुंचे।  

धारा-370 हटाने के समर्थन में MLA विक्रमादित्य सिंह 
कांग्रेस बेशक मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से संविधान के धारा-370, धारा-35ए को हटाने व जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के निर्णय के समर्थन या विरोध को लेकर उहापोह में है। लेकिन हिमाचल कांग्रेस के 2 युवा नेताओं शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह और कांग्रेस आई.टी. सैल के राष्ट्रीय संयोजक गोकुल बुटेल ने मोदी सरकार के धारा-370 निरस्त करने के निर्णय को देशहित में बताते हुए इसका स्वागत व समर्थन किया है। विक्रमादित्य सिंह ने सोशल मीडिया में अपनी पोस्ट में कहा कि भारत की एकता व अखंडता सर्वोपरि है। 

एक बार फिर TV सीरियल में नजर आएगी हिमाचल की ये बेटी
हिमाचल की बेटी शिव्या पठानिया एक बार फिर छोटे पर्दे पर अपनी अभियान प्रतिभा का प्रदर्शन करते नजर आएगी। शिव्या पठानिया ने अपने दमदार अभिनय के दम पर कई टीवी सीरियल में धाक जमाई है। अब वह 'राम सिया के लव कुश' सीरियल में नजर आएंगी। बता दें कि कलर्स पर नया धार्मिक सीरियल 'राम सिया के लव कुश' 5 अगस्त से शुरू हुआ है, जो सोमवार से शुक्रवार तक प्रतिदिन रात 8.30 बजे प्रसारित होगा।  

अब यह यंत्र करेगा भविष्यवाणी, चंद घंटे पहले पता लगेगा मौसम का मिजाज
हिमाचल प्रदेश को प्राकृतिक आपदा से हर साल जहां करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ता है, वहीं कई लोगों को भी अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। प्रदेश में मौसम कब कहर बरपा दे इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है और बरसात के मौसम में तो खतरा और भी बढ़ जाता है। हालांकि प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश का कहर जारी है। लेकिन यकीन मानिए अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अब आपको मौसम की सही जानकारी लग पाएगी, दरअसल प्रदेश आपदा प्रबंधन ने प्रदेश में भारी बारिश और बादल फटने जैसी घटनाओं को देखते हुए शिमला के कुफरी, चंबा के डल्हौजी और कुल्लू में डॉप्लर रडार लगाने की कवायद तेज कर दी है। 

धारा-370 हटाने के बाद अब हिमाचल का रुख कर सकते हैं J&K के पर्यटक
केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने के निर्णय के चलते जम्मू-कश्मीर में बनी ताजा परिस्थिति को देखते हुए वहां पर जाने वाले पर्यटक हिमाचल का रुख कर सकते हैं। बीते कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर का पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ है और वहां से बड़ी संख्या में पर्यटक वापस लौट गए हैं, लेकिन इससे वहां जाने वाले पर्यटक अब हिमाचल प्रदेश की ओर रुख कर सकते हैं। 

J&K से धारा-370 हटाने के बाद हिमाचल में अलर्ट
केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने के निर्णय के बाद हिमाचल में भी एहतियातन तौर पर अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश पुलिस केंद्रीय सुरक्षा एजैंसियों के संपर्क में है और केंद्र से मिलने वाले निर्देशोंं का पालन किया जा रहा है। अनुच्छेद-370 को हटाने तथा अन्य निर्णयों से जो स्थिति उत्पन्न हुई है, उसके दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों और सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों को प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

चमत्कार या अंधविश्वास? अब सोलन में शिव के नंदी ने पिया दूध
इसे चमत्कार कहें या अंधविश्वास लेकिन यह बात सच है कि सावन के इस महीने में जहां हर तरफ जय भोलेनाथ का उद्घोष सुनने को मिल रहा है. वहीं हिमाचल से कुछ 'दैवीय चमत्कार' की भी खबरें आ रहीं हैं। कई जिलों से ऐसी खबरें आई हैं कि नंदी भगवान दूध पी रहे हैं। ताजा मामला सोलन के देहूघाट स्थित शिव मंदिर में सामने आया है। जहां शिव भगवान का गण नंदी दूध पी रहा है। इस मामले की जानकारी मिलते ही मंदिर में लोगों का तांता लग गया। इसके बाद लोग शाम तक नंदी को दूध पिलाते रहे। 

यहां जान जोखिम में डालकर उफनती खड्ड पार कर रहे स्कूली बच्चे 
हिमाचल में एक तरफ तेज बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं, वहीं दूसरी ओर स्कूली बच्चे जान जोखिम में डालकर उफनती खड्ड को पार कर स्कूल जाने के लिए मजबूर हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं बिलासपुर जिला से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित घरांण पंचायत के इन गांवों की। जहां बरसात के दिनों में छोटे-छोटे बच्चे जान हथेली पर रखकर उफनती खड्ड को पार करके स्कूल जा रहे हैं। इतना ही नहीं अभिभावक बच्चों को उठाकर खड्ड पार कराते हैं। यह दृश्य हिमाचल के जिला बिलासपुर के भारतीय सेना के जवान राकेश कुमार जो ग्लेशियर की चपेट में शहीद हो गए थे उनके गांव के हैं। 

चंबा में दर्दनाक हादसा: गहरी खाई में गिरी कार, हादसे में 3 की मौके पर मौत
हिमाचल के चंबा जिले में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। यहां किलाड़-किरयुनी मार्ग पर शतवानी नामक स्थान पर महिंद्रा गाड़ी (एचपी 73-3218) अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। जिससे हादसे में 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। बता दें कि हादसे के समय कार में 3 लोग सवार थे। यह हादसा मंगलवार सुबह हुआ। जब लोग गाड़ी से किलाड़ से किरयुनी में अपने घर के लिए निकले थे। मृतकों में एक पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं। वहीं हादसे की सूचना मिलते ही 108 एंबुलेंस और पांगी पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद शवों को खाई से बाहर निकाला। साथ ही मृतकों के परिजनों को 10-10 हजार की फौरी राहत जारी की। 

मंदिर जा रहे दोस्तों के साथ दर्दनाक हादसा, 2 की मौके पर मौत
हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक गाड़ी गहरी खाई में जा गिरी। हादसा चुवाड़ी-चंबा वाया जोत मार्ग पर मटुणी के पास हुआ। जानकारी के अनुसार गाड़ी (एचपी 39 ए 2395) में सवार होकर कुछ दोस्त बन्नी माता मंदिर जा रहे थे। मटुणी के पास गाड़ी अनियंत्रित होकर नीचे गहरी खाई जा गिरी। जिसमें कांगड़ा के 2 युवकों की मौके पर मौत हो गई जबकि 2 गंभीर रूप से घायल है। जिन्हें अन्य दोस्तों की मदद से आरोग्य अस्पताल पठानकोट ले जाया गया। 

हिमाचल में Scrub Typhus ने पसारे पांव, कांगड़ा में 30 मामले पाए गए Positive
हिमाचल में स्क्रब टायफस के 250 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। स्क्रब टायफस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी अस्पतालों में बुखार के मरीज आते ही उनका स्क्रब टायफस टेस्ट भी करवाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर निर्देश जारी किए हैं। हिमाचल में स्क्रब टायफस ने तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं और प्रदेश में अब तक इस बीमारी से 3 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। प्रदेश में इस बीमारी का आंकड़ा 250 से भी पार हो चुका है।  

5KM दंडवत हो मां चिंतपूर्णी के दरबार पहुंचे 12 साल के 2 बच्चे
आस्था के आगे चुनौतियां भी नतमस्तक हो जाती हैं। जब कोई व्यक्ति मन में श्रद्धा के साथ किसी काम में जुट जाता है तो पहाड़ जैसी मुश्किलें भी उसके सामने झुकने लगती हैं। मामला जब भगवान की भक्ति से जुड़ा हो तब भक्त के आड़े कोई भी बाधा टिक नहीं पाती है। चिंतपूर्णी में इन दिनों श्रावण अष्टमी मेले चले हैं। ऐसे में मां भगवती की आराधना करने के लिए भक्त कठोर से कठोर तपस्या कर रहे हैं। माता चिंतपूर्णी के दरबार में नतमस्तक होने के लिए यूं तो भक्तों की बड़ी तादाद पहुंच रही है लेकिन कुछ ऐसे भी भक्त हैं जिनकी आस्था देखकर न केवल हर कोई आश्चर्यचकित हो रहा है बल्कि नतमस्तक भी हो रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!