सरकार शिक्षा के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध: विक्रमादित्य सिंह

Edited By Jyoti M, Updated: 06 Oct, 2024 05:40 PM

government is committed to promote sports vikramaditya singh

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिमाचल डेस्क। लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुन्नी में हिमाचल प्रदेश स्कूल क्रीड़ा संगठन द्वारा आयोजित अंडर–14 छात्राओं की चार दिवसीय 39वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे थे। 

उन्होंने खेलकूद प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी 12 जिलों से आई कनिष्ठ वर्ग की 850 स्कूली छात्राओं तथा उनके खेल कोचों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हार-जीत जीवन के दो पहलू हैं, इसलिए हारने वाली टीम अपना हौसला न तोड़े, जीत का जज्बा बनाए रखें और पुनः प्रयास कर आगामी वर्ष होने वाली खेलों में अवश्य जीत हासिल करें।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार स्कूली बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास तथा बच्चों में आपसी मेल-मिलाप को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करवा रही है ताकि सभी बच्चे फिट व स्वस्थ रहने के लिए खेलकूद गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर भाग ले सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा शिक्षा मंत्री शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए प्रयासरत हैं और स्कूलों व कॉलेजों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने पर बल दे रही है। विशेषकर कलस्टर स्कूल, जो सरकार द्वारा हर विधानसभा क्षेत्र में खोलने का निर्णय लिया गया है, उन स्कूलों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्णयानुसार स्कूल प्रबंधन को अपने हिसाब से बच्चों के लिए वर्दी लगाने का अधिकार दिया गया है ताकि सरकारी स्कूल के बच्चे भी निजी स्कूलों की तरह अच्छी वर्दी व गुणवत्ता युक्त शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य संवार सके। 

सुन्नी क्षेत्र में विकासकार्यों पर व्यय किये जा रहे करोड़ों रूपए

शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सलापड-तातापानी सुन्नी-लुहरी सड़क सुरक्षा की दृष्टी से एक महत्वपूर्ण सड़क है। इस सड़क को राष्ट्रीय उच्च मार्ग घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से वार्तालाप जारी है और शीघ्र ही इस सड़क को राष्ट्रीय उच्च मार्ग घोषित करने में सफलता हासिल होगी। उन्होंने कहा कि सुन्नी से लुहरी तक सड़क को चौड़ा व पक्का करने के लिए 68 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी जबकि खैरा तक डबल लेन सड़क निर्माण के प्रथम किस्त के रूप में 20 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है जिसके लिए एसजेवीएन के साथ एमओयू हस्ताक्षर कर डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया शीघ्र आरम्भ की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 7.6 करोड़ की राशि से सुन्नी के नए मॉडल स्कूल का भवन निर्मित किया जाएगा जिसकी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह भवन निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शीघ्र पूरी करें। उन्होनें कहा कि 65 लाख रूपए की राशि खर्च कर सुन्नी ईटीआई की चार दिवारी का निर्माण कार्य कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, आई टी आई के खेल मैदान निर्माण के लिए 15 लाख रूपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है जिसका कार्य भी शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुन्नी अस्पताल को 100 बिस्तरों का करने तथा 8 डॉक्टरों के पद सृजित करने के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है जिसके अपग्रेड होने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। 

उन्होंने कहा कि बसंतपुर क्षेत्र में बहुतकनिकी संस्थान खोलने के लिए प्रथम चरण में 3 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है तथा एफसीएस सहित सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जलोग सहित सिराज परगने की सात पंचायतों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के पदोंआ खड्ड से कैलबागड़ी उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य लगभग 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है और आगामी 2 महीने के भीतर इस योजना का शुभारंभ कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सुन्नी शहर के लिए 25 करोड़ रुपए की लागत से एक बड़ी उठाऊ पेयजल योजना निर्मित की जा रही है। इस परियोजना के पूर्ण होने से सुन्नी शहर को लगातार 24 घंटे पेयजल की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि हनुमान मंदिर के नजदीक सामुदायिक भवन निर्माण कर लोगों को समर्पित कर दिया गया है जबकि आने वाले समय में सामुदायिक भवन के साथ एक लाइब्रेरी का निर्माण भी किया जाएगा ताकि सुन्नी व आसपास के क्षेत्रों के बच्चों को एकांत में पढ़ने की सुविधा मिल सके। उन्होंने खेलों के सुचारू संचालन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों को 31 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की। 

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की विजेता टीमों का राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता के लिए होगा चयन 

शुभारंभ समारोह में उप निदेशक एवं खेल प्रभारी महेंद्र सिंह टेकटा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जानकारी दी कि अंडर-14 कनिष्ठ वर्ग की इस राज्य स्तरीय तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में 850 छात्राएं भाग ले रही हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल तथा मार्च पास्ट प्रतियोगिता शामिल है।

उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की विजेता टीमों को राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता के लिए चयन किया जाएगा। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने खेलकूद प्रतियोगिता में शामिल छात्राओं को खेल समर्पण के लिए शपथ दिलाई और मार्च पास्ट की सलामी ली। 

यह भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर अध्यक्ष नगर परिषद सुनी प्रदीप शर्मा, तहसीलदार सुन्नी चंद्र मोहन, समस्त नगर पार्षद, सहायक निदेशक फिजिकल शिक्षा ललिता नेगी, प्रभारी एसजेवीएनएल राजीव अग्रवाल एवं विपुल ठाकुर, मंडल कांग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, प्रधानाचार्य एवं प्रबंध सचिव वीके रघुवंशी, एसएमसी प्रधान सुनील शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नगर पंचायत सुन्नी के पार्षदगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी, खेल कोच एवं अभिभावको सहित बडी संख्या में स्कूली छात्र एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!