केंद्र ने Corona Virus को लेकर जारी की एडवाइजरी, हिमाचल में स्वास्थ्य महकमा Alert

Edited By Vijay, Updated: 25 Jan, 2020 10:06 PM

center issued advisory regarding corona virus

चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर केंद्र से हिमाचल को एडवाइजरी मिली है, ऐसे में अब हिमाचल में भी स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं। फिलहाल हिमाचल में अभी तक कोरोना वायरस को लेकर संदेहयुक्त मामला नहीं आ रहा है फिर भी अधिकारियों की नजर हिमाचल के...

शिमला (ब्यूरो): चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर केंद्र से हिमाचल को एडवाइजरी मिली है, ऐसे में अब हिमाचल में भी स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं। फिलहाल हिमाचल में अभी तक कोरोना वायरस को लेकर संदेहयुक्त मामला नहीं आ रहा है फिर भी अधिकारियों की नजर हिमाचल के एयरपोर्ट सहित अन्य जगहों पर रहेगी। एयरपोर्ट पर अधिकारी नजर इसलिए भी रख रहे हैं ताकि कोई ऐसा मामला बाहर से न आए। वैसे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट पर अभी कोई टैस्ट आदि की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को किया अलर्ट

केंद्र से हिमाचल सरकार को यह एडवाइजरी मिली है कि अगर कोई कोरोना वायरस से संबंधित मामला आता है तो इसको लेकर लापरवाही न बरती जाए। हिमाचल सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। अधिकारियों को ये निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई संदेहयुक्त मामला आता है तो उसके टैस्ट करवाए जाएंगे और सैंपल को नैशनल बायोलॉजी लैब पुणे भेजे जाएंगे। यह भी सभी अस्पतालों के अधिकारियों को बताया गया है कि संदेहयुक्त व्यक्ति के जब टैस्ट जांच के लिए भेजे जाएंगे तो रिपोर्ट आने तक उसको ऐसी जगह रखें जहां पर दूसरे को इस वायरस के फैलने का डर न हो।

रिपोर्ट पॉजीटिव तो आईसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा मरीज

अगर पुणे से रिपोर्ट पॉजीटिव आती है तो मरीज को आईसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि हिमाचल के अस्पतालों में टैस्ट तो हो जाते हैं लेकिन सैंपल जांच के लिए पुणे ही भेजे जाते हैं। फिलहाल अभी तक कोई टैस्ट नहीं लिया गया है। चीन में फैले वायरस को लेकर हिमाचल में भी लोग सहमे हुए हैं।  

क्या है कोरोना वायरस

वायरसों का एक बड़ा समूह है कोरोना, जो जानवरों में आम है। अमरीका के सैंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवैंशन सीडीएस के अनुसार कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। अब एक नया चीनी कोरोनो वायरस सार्स वायरस की तरह है, जिसने सैंकड़ों को संक्रमित किया है।

हिमाचल में करोना वायरस का नहीं कोई मामला

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि हिमाचल में कोरोना वायरस का अभी तक कोई मामला नहीं आया है। केंद्र से मिली एडवाइजरी के अनुसार हिमाचल में अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अगर कोरोना से संबंधित कोई संदेहयुक्त व्यक्ति आता है तो उसके सैंपल लिए जाएंगे और जांच के लिए पुणे भेजे जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!