SMC शिक्षकों व पंचायत चौकीदारों को जयराम कैबिनेट का तोहफा, पढ़ें मंत्रिमंडल के बड़े फैसले

Edited By Vijay, Updated: 15 Sep, 2022 07:00 PM

cabinet meeting

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार और विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के...

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए केंद्र सरकार और विशेष तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया गया। हाटी समुदाय का यह मुद्दा वर्ष 1967 से लंबित था। बैठक में एसएमसी नीति के तहत नियुक्त शिक्षकों को लाभान्वित करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने एसएमसी नीति की धारा-10 को हटाने और एसएमसी शिक्षकों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए नीति की धारा-9 में नया प्रावधान जोड़ने का निर्णय लिया। बैठक में प्रत्येक एसएमसी शिक्षक को प्रति वर्ष 10 दिन का अवकाश प्रदान करने और एसएमसी शिक्षकों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने 12 वर्ष की निरंतर सेवा पूर्ण कर चुके अंशकालिक पंचायत चौकीदारों को दैनिक वेतनभोगी पंचायत कर्मचारी बनाने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर के सम्मान में हर जिले में एक कॉलेज के पुस्तकालय का नाम बदलकर डॉ. भीम राव अम्बेडकर जिला पुस्तकालय करने का निर्णय लिया।

नया कॉलेज, अटल आदर्श व प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे
मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के बरांडा में नया राजकीय महाविद्यालय खोलने एवं इसके बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि को स्वीकृति दी। मंडी जिला के जोगिन्द्रनगर क्षेत्र के ग्राम पंजालग में अटल आदर्श विद्यालय खोलने, निजी क्षेत्र द्वारा संचालित सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय चम्बा का राजकीय संस्कृत महाविद्यालय चंबा के रूप में अधिग्रहण करने तथा इस महाविद्यालय में अन्य संस्कृत महाविद्यालयों की तर्ज पर विभिन्न पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में जिला चंबा के चुराह विधानसभा क्षेत्र के शैक्षणिक खंड कल्हैल के अंतर्गत ग्राम पंचायत चांजू के गांव भटियोटा, इसी खंड की ग्राम पंचायत ससौरगढ़ के गांव बुरिल्ला और चुराह विधानसभा क्षेत्र के ही शैक्षणिक खंड कियाणी के अंतर्गत ग्राम पंचायत कुठेड़ के गांव खंडीरका में प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। जिला कुल्लू के शिक्षा खंड बंजार की ग्राम पंचायत गोपालपुर गांव कंडी, जिला मंडी के शिक्षा खंड सराज-2 की ग्राम पंचायत खणी के भलियारी, जिला कुल्लू के शिक्षा खंड बंजार के अन्तर्गत ग्राम पंचायत मशियार के सरूट व सिरमौर जिला की शिलाई विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खंड शिलाई की ग्राम पंचायत रास्त के गांव गवाह-बाड़ी में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में सिरमौर जिला के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खंड सतौन के अन्तर्गत ग्राम पंचायत शिवा के गांव सुनोग और ग्राम पंचायत बेहला के गांव बेहला में प्राथमिक विद्यालय फिर से खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। 

कांगड़ा के जाच्छ में खुलेगा नया पशु चिकित्सालय
बैठक में जिला कांगड़ा की नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में पशु औषधालय सुलियाली और पशु औषधालय खैरियां को पशु अस्पतालों में स्तरोन्नत करने और इनके संचालन के लिए प्रत्येक अस्पताल के लिए 3 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। जिला कांगड़ा के जाच्छ में नया पशु चिकित्सालय खोलने का निर्णय लिया, जिसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 5 पद भरे जाएंगे। शिमला जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र में पशु चिकित्सा औषधालयों दंसा और खोलीघाट को पशु चिकित्सालयों के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इन अस्पतालों के लिए 3-3 पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया। जिला मंडी के जंजैहली में नया वन मंडल (वन्यजीव) खोलने और विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। जिला बिलासपुर के कपाहड़ा में लोक निर्माण विभाग का नया उपमंडल तथा नया अनुभाग खोलने और इसके संचालन के लिए आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। इसके अतिरिक्त उपमंडल घुमारवीं के अंतर्गत भगेड़ में नया लोक निर्माण विभाग का अनुभाग सृजित करने को भी मंजूरी प्रदान की गई।

पुलिस चौकी पंडोह व लड़भड़ोल को थाना बनाया
मंत्रिमंडल ने मंडी जिले की पुलिस चौकी पंडोह को भी पुलिस थाने में स्तरोन्नत कर इसमें विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित करने तथा इन्हें भरने को मंजूरी प्रदान की। वहीं पुलिस चौकी लड़भड़ोल को पुलिस थाने के रूप में स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित करने तथा इन्हें भरने को मंजूरी प्रदान करने का निर्णय लिया गया। बैठक में जिला बिलासपुर में नवनिर्मित थाना ब्रह्मपुखर के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।बैठक में मादक पदार्थों (ड्रग्ज) के दुरुपयोग को नियंत्रित करने के लिए राज्य कोष की स्थापना करने का भी निर्णय लिया। इसकी स्थापना का उद्देश्य सरकार/स्वैच्छिक/अन्य संगठनों और संस्थानों के माध्यम से नशीली दवाओं और मादक पदार्थों के अवैध व्यापार, इनके दुरुपयोग के प्रति जागरूकता पैदा करना, नशा करने वालों की पहचान, परामर्श, उपचार और पुनर्वास करना है। बैठक में मंडी जिला के पधर और धर्मपुर में सिविल जज के नए न्यायालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई। न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया। 

स्वास्थ्य संस्थान खोलने व अपग्रेड का निर्णय
मंत्रिमंडल ने राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के 10 कार्यालयों में अधीक्षक ग्रेड-एक के 10 पद सृजित करने का निर्णय लिया। जिला मंडी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थुनाग की क्षमता बढ़ाकर 50 बिस्तर करने और विभिन्न श्रेणियों के 30 पद सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की। समरहिल शिमला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 3 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया। सोलन जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुबाथू को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने तथा 2 पद सृजित करने का निर्णय लिया। जिला हमीरपुर के कराहा में उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भरेड़ी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने के साथ आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने की मंजूरी प्रदान की। सोलन जिला की ग्राम पंचायत जाडली में नया स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने एवं आवश्यक पदों के सृजन तथा भरने का निर्णय लिया। शिमला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मतियाना को 30 बिस्तर वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने एवं विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति दी। नागरिक अस्पताल ठियोग की बिस्तर क्षमता 150 से बढ़ाकर 200 करने एवं आवश्यक पदों के सृजन और भरने को भी मंजूरी दी। जिला बिलासपुर की ग्राम पंचायत जड्डू कुलजियार के अन्तर्गत ठठल-जंगल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने एवं आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने, जिला कांगड़ा की उपतहसील पंचरुखी की ग्राम पंचायत टिक्कर के गांव टिक्कर में नया स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन और भरने, मंडी जिले के बालीचौकी में नया स्वास्थ्य खंड खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों के सृजन एवं भरने की स्वीकृति दी।

नई उपतहसील व पटवार वृत्त खोलने को मंजूरी
बिलासपुर जिले में उपतहसील कलोल के तहत मालरों में नया पटवार वृत्त खोलने को मंजूरी प्रदान की। बैठक में जिला किन्नौर की निचार तहसील के अंतर्गत कटगांव में नया कानूनगो वृत्त खोलने को स्वीकृति दी। शिमला की कुमारसैन तहसील के अंतर्गत बड़ागांव में नई उपतहसील खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन एवं भरने को भी स्वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने बाह्य सहायता प्राप्त, हिमाचल प्रदेश के पांच शहरों मनाली, पालमपुर, बिलासपुर, नाहन और करसोग को पानी और स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने के लिए एजेन्स फ्रैंकेज डी डिवैल्पमैंट (एएफडी) द्वारा वित्त पोषित परियोजना और इसका परियोजना समझौता हस्ताक्षरित करने के लिए प्राधिकरण को भी मंजूरी प्रदान की। बैठक में शिमला जिले के सुन्नी में नया उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कार्यालय खोलने को स्वीकृति दी। सोलन जिला के रामशहर में नया खंड विकास अधिकारी कार्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन व भरने का निर्णय लिया। शिमला जिले के नेरवा के गांव लखावटी में फल आधारित वाइनरी प्लांट स्थापित करने के लिए मैसर्स साइडर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में आशय पत्र जारी करने का निर्णय लिया। इसके अलावा फल आधारित वाइनरी प्लांट स्थापित करने के लिए मैसर्स हिमाचल नैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड यूनिट नंबर 2 प्लाट नंबर-1 औद्योगिक क्षेत्र बनालगी तहसील कसौली, जिला सोलन के पक्ष में आशय पत्र जारी करने के लिए भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की। 

शहीदों के नाम से जाने जाएंगे ये स्कूल
मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर के राजकीय माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर का नाम बदलकर शहीद शेर सिंह राजकीय माध्यमिक पाठशाला सूरजपुर और राजकीय माध्यमिक पाठशाला भेड़ेवाला का नाम शहीद बलवीर सिंह राजकीय माध्यमिक पाठशाला भेड़ेवाला व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुडलखड़क का नाम बदलकर कर शहीद प्रशांत ठाकुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुडलखड़क करने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला देवका, नालका व कोडेवाला को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 21 पद सृजित कर भरने की स्वीकृति दी। कांगड़ा जिला के बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला धनाग को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला पंजाला को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने व जिला सिरमौर की तहसील राजगढ़ स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कोटि पधोग में डैस्कटॉप पब्लिशिंग ऑप्रेटर के ट्रेड को कम्प्यूटर ऑप्रेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टैंट और मल्टीमीडिया एनिमेशन एवं स्पैशल इफैक्ट्स के ट्रेड को इलैक्ट्रीशियन के ट्रेड में पद सहित परिवर्तित करने का निर्णय लिया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!