ऊना के कुनेरन व मरवाड़ी गांव में आग का कहर, खेतों में रखी 150 क्विंटल तूड़ी जलकर राख

Edited By Vijay, Updated: 15 May, 2024 05:54 PM

150 quintals tudi kept in the fields were burnt to ashes

ऊना जिला के तहत 2 अलग-अलग स्थानों पर हुई आग की घटनाओं में खेतों रखी करीब 150 क्विंटल तूड़ी जलकर राख हो गई। जानकारी के अनुसार पहली घटना चिंतपूर्णी मार्ग रेलवे स्टेशन के समीप कुनेरन गांव में हुई।

दौलतपुर चौक/चिंतपूर्णी (परमार/सुनील): ऊना जिला के तहत 2 अलग-अलग स्थानों पर हुई आग की घटनाओं में खेतों रखी करीब 150 क्विंटल तूड़ी जलकर राख हो गई। जानकारी के अनुसार पहली घटना चिंतपूर्णी मार्ग रेलवे स्टेशन के समीप कुनेरन गांव में हुई। यहां गेहूं की नाड़ जलाने के लिए लगाई गई आग से करीब एक दर्जन रिहायशी घर चपेट में आने से बच गए लेकिन आग से खेत में पड़ी लगभग 20 क्विंटल तूड़ी जलकर राख हो गई। जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह 10 बजे कुनेरन गांव में गेहूं की कटाई के उपरांत खेतों में गेहूं की नाड़ को जलाने के लिए किसी ने आग लगा दी। आग पलक झपकते ही बेकाबू हो गई और कई एकड़ में फैल गई। तेज हवा के झोंकों से आग समीप की बस्तियों में पहुंच गई जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। एडवोकेट नरेंद्र परमार के मुताबिक सूचना देने के बावजूद आग पर काबू पाने के लिए प्रशासन से कोई सहायता नहीं मिल पाई। लोगों ने अपने बलबूते आग पर काबू पाया। आग की चपेट में आने केवल कृष्ण पुत्र नन्द लाल निवासी कुनेरन की खेत में पड़ी लगभग 20 क्विंटल तूड़ी राख हो गई। करीब अढ़ाई घंटे उपरांत अग्निशमन वाहन मौके पर पहुंचा लेकिन तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था। पंचायत प्रधान गुरमुख सिंह ने प्रशासन से गेहूं की नाड़ जलाने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

दूसरी आग की उपमंडल अम्ब के अंतर्गत मरवाड़ी ग्राम पंचायत के नजदीक मैदान गढ़ में पेश आई। यहां आग से लगभग 130 क्विंटल तूड़ी जलकर राख हो गई। बताया जा रहा है कि मरवाड़ी गांव के कुछ लोगों ने अपने खेतों में आग लगाई थी लेकिन आग ने जब रोद्र रूप धारण किया तो उक्त लोग अपने खेतों से घर की ओर भाग गए और हवा चलने से आग ने आसपास खेतों में रखी तूड़ी को चपेट में ले लिया। गांववासियों ने एकत्रित होकर आग बुझाने की कोशिश की लेकिन तब तक सबकुछ राख हो चुका था। इस घटना में मरवाड़ी गांव के जगदीश राम, कुशल राणा, नरेश कुमार, विशंभर दास, सतपाल तथा नरेश कुमार की तूड़ी जलकर राख हो गई। बताया जा रहा है कि आग बुझने के बाद ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। उधर, बधमाणा ग्राम पंचायत के जंगल में भी आग की घटना से वन संपदा को काफी नुक्सान पहुंचा है। इसके अलावा किन्नू के नजदीक भी आग से वन संपदा को नुक्सान पहुंचा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!