हिमाचल के डिपुओं तक नहीं पहुंचा 100 ग्राम चीनी का तोहफा

Edited By Vijay, Updated: 11 Nov, 2020 12:23 AM

100 gram sugar gift

हिमाचल प्रदेश में 18.50 लाख राशन कार्ड धारकों को सरकार का 100 ग्राम चीनी का दीवाली गिफ्ट नहीं मिला है। राज्य के राशन डिपुओं में 100 ग्राम अतिरिक्त चीनी का कोटा पहुंचा ही नहीं है। यही कारण है कि राशन डिपुओं में उपभोक्ताओं को 500 ग्राम प्रति व्यक्ति...

सोलन (नरेश पाल): हिमाचल प्रदेश में 18.50 लाख राशन कार्ड धारकों को सरकार का 100 ग्राम चीनी का दीवाली गिफ्ट नहीं मिला है। राज्य के राशन डिपुओं में 100 ग्राम अतिरिक्त चीनी का कोटा पहुंचा ही नहीं है। यही कारण है कि राशन डिपुओं में उपभोक्ताओं को 500 ग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से चीनी मिल रही है। इसको लेकर डिपो होल्डर और उपभोक्ताओं के बीच में वाद-विवाद भी हो रहा है। इससे लग रहा है कि सरकार का यह गिफ्ट दीवाली के बाद ही मिलेगा।

विदित रहे कि त्यौहारी सीजन के चलते प्रदेश सरकार ने 18.50 लाख राशन कार्ड धारकों को 100 ग्राम प्रति व्यक्ति चीनी का अतिरिक्त कोटा देने का ऐलान किया था, जिसके बाद माना जा रहा था कि इस महीने ही उपभोक्ताओं को चीनी का अतिरिक्त कोटा मिल जाएगा लेकिन खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने अपने सर्वर से जोड़ी डिपो में लगी पोस मशीन में 600 ग्राम प्रति व्यक्ति चीनी की फीडिंग नहीं की है। राशन डिपो में राशन कार्ड को जैसे ही मशीन में स्वाइप किया जा रहा है तो 500 ग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से परिवार का चीनी का कोटा निर्धारित हो रहा है, जबकि उपभोक्ता डिपो होल्डर से 100 ग्राम अतिरिक्त कोटे की मांग कर रहे हैं। डिपो होल्डरों को उपभोक्ताओं को समझाना बहुत मुश्किल हो रहा है।

सरकार द्वारा त्यौहारी सीजन में 100 ग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से दिए जाने वाले चीनी के अतिरिक्त कोटे पर पहले ही सवाल खड़े हो रहे हैं क्योंकि बढ़ती महंगाई में यह राहत बहुत कम है। इससे एक परिवार को प्रति व्यक्ति केवल एक रुपए का ही लाभ मिल रहा है। राशन डिपो में चीनी का मूल्य 30 रुपए प्रति किलो है जबकि बाजार में चीनी की कीमत 40 रुपए प्रति किलो है। राशन डिपो में 100 ग्राम चीनी 3 रुपए और बाजार में 4 रुपए है। इस तरह से यह राहत केवल एक रुपए की है। इसके अतिरिक्त सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 500 ग्राम अतिरिक्त चावल देने का भी ऐलान किया है। उपभोक्ताओं को इसके लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

प्रदेश में पिछले कुछ समय में पैट्रोल व डीजल के अतिरिक्त सीमैंट के दामों में 10 रुपए की जहां बढ़ौतरी हुई है, वहीं प्याज व आलू के दाम 50-50 रुपए के आंकड़े को पार कर चुके हैं। दालों की कीमतों में भी लगातार बढ़ौतरी हो रही है। इसके बीच में एक रुपए की राहत भी बड़ी लग रही है जो अभी तक नहीं मिली है। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने बताया कि राशन डिपुओं पर चीनी का 100 ग्राम प्रति व्यक्ति अतिरिक्त कोटा जल्द मिलेगा। उन्होंने बताया कि  यह कोटा 1-2 दिनों में ही मिलना शुरू हो जाएगा। सरकार ने प्रदेश के 18.50 लाख राशन कार्ड धारकों को चीनी का 100 ग्राम प्रति व्यक्ति अतिरिक्त कोटा देने का निर्णय लिया है।

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!