अब पुलिस के खिलाफ भी ऑनलाइन शिकायत

Edited By Updated: 01 Jan, 2016 11:29 PM

now online complaint against police

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि पुलिस के खिलाफ भी अब ऑनलाइन शिकायत को दर्ज किया जा सकता है।

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि पुलिस के खिलाफ भी अब ऑनलाइन शिकायत को दर्ज किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इससे बेहतर क्या प्रशासन दे सकती है, जहां पुलिस के खिलाफ भी सीधे शिकायत दर्ज की जा सकती है। उन्होंने यह जानकारी प्रदेश पुलिस के क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नैटवर्क  एंड सिस्टम के अन्तर्गत जन शिकायत निवारण प्रणाली का शुभारम्भ करने के बाद पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में दी।

 

उन्होंने कहा कि यह जन शिकायत निवारण प्रणाली प्रदेश की जनता को अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करवाने की सुविधा प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। आम जनता को सुविधा के साथ-साथ पुलिस विभाग में इसके माध्यम से और अधिक पारदर्शिता लाने में सफ लता मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से पुलिस विभाग हर दिन प्राप्त होने वाली शिकायतों की निगरानी कर सकेगा तथा सूचना के अधिकार के माध्यम से किसी जानकारी को मांगने में होने वाले विलंब से लोगों को राहत मिलेगी।

 

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुमार ने कहा कि इस प्रणाली के अन्तर्गत शिकायत दर्ज करवाने वाले व्यक्ति को एक नम्बर प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से वह पुलिस की वैबसाइट पर उसके शिकायत पत्र पर की जा रही कार्रवाई की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। शिकायत दर्ज करवाने पर शिकायतकर्ता को इसके बारे में मोबाइल नम्बर पर जानकारी मिल जाएगी। शिकायतकर्ता अपनी इच्छा के अनुरूप किसी भी पुलिस अधिकारी को अपनी शिकायत भेज सकेगा।

 

जन शिकायत निवारण प्रणाली में शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, वोटर कार्ड, राशनकार्ड अथवा पैनकार्ड तथा घटना का विवरण (घटनास्थल का नाम, घटना का समय व दिनांक) प्रस्तुत करना होगा। शिकायत दर्ज करने के लिए पुलिस विभाग की वैबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इस प्रणाली में शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा शुक्रवार से शुरू कर दी गई है। प्रदेश पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!