पैंशनर्ज हुए उग्र, बजट सत्र से उम्मीदें, सरकार से आग्रह

Edited By Kuldeep, Updated: 12 Feb, 2024 05:17 PM

shimla pensioners furious budget session expectations

हिमाचल विधानसभा के आगामी बजट सत्र को देखते हुए पैंशनर्ज भी अपनी लंबित मांगों को लेकर उग्र होने लगे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन के आह्वान पर विभिन्न व ब्लॉक इकाइयों ने आक्रोश प्रकट करते हुए जिला उपायुक्त व...

शिमला (राक्टा): हिमाचल विधानसभा के आगामी बजट सत्र को देखते हुए पैंशनर्ज भी अपनी लंबित मांगों को लेकर उग्र होने लगे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन के आह्वान पर विभिन्न व ब्लॉक इकाइयों ने आक्रोश प्रकट करते हुए जिला उपायुक्त व एस.डी.एम. के माध्यम से सी.एम. को ज्ञापन भेजे गए। शिमला में एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष आत्मा राम शर्मा ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही उनके नेतृत्व में एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया को सचिवालय में ज्ञापन सौंपा। हालांकि पहले प्रतिनिधिमंडल को सी.एम. से मिलने का कार्यक्रम था लेकिन उनके दिल्ली दौरे पर जाने के चलते प्रतिनिधिमंडल मुलाकात नहीं कर पाया। इस मौके पर मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष आत्मा राम शर्मा ने कहा कि पैंशनर्ज की कई मांगें लंबे से लंबित पड़ी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि उम्र के इस पड़ाव में पैंशनर्ज काे यदि समय रहते उनके देय लाभ नहीं मिलते हैं तो उससे उनमें आक्रोश बढ़ना स्वाभाविक है। उन्होंने कहा कि सभी पैंशनर्स को 2016 से रिवाइज्ड पे-स्केल का एरियर एकमुश्त दिया जाना चाहिए।।साथ ही 50 एवं 30 प्रतिशत पे-मैट्रीक्स अनुसार रिवाइज्ड पैंशन फिक्स की जाए। 2016 के बाद सेवानिवृत्त पैंशनर्ज का बकाया एरियर, लीव इनकैशमैंट, कम्यूटेशन तथा ग्रैच्युटी सहित अन्य देय वित्तीय लाभों का जल्द भुगतान किया जाए। आत्मा राम शर्मा ने कहा कि पैंशनर्ज की 12 प्रतिशत डी.ए. की किस्त देय पड़ी है और जल्द ही केंद्र सरकार 4 प्रतिशत की घोषणा कर सकती है। ऐसे में ये मिलकर 16 प्रतिशत हो जाएगी। महंगाई रिलीफ ही 3 किस्त जारी करने संबंधी अधिसूचना भी जल्द जारी की जाए। साथ ही प्रत्येक पैंशन को नई बेसिक पैंशन में महंगाई भत्ते को जोड़कर 65,70 व 75 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर क्रमश: 5,10 व 15 प्रतिशत पैंशन बढ़ौतरी दी जाए।

1.60 लाख पैंशनर्ज सीधे तौर पर जुड़े
आत्माराम शर्मा ने कहा कि एसोसिएशन के साथ प्रदेश में 1.60 लाख पैंशनर्ज सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। एसोसिएशन गैर राजनीतिक है और प्रदेश में सबसे बड़ा संगठन है। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष 5 अक्तूबर सी.एम. से पैंशनर्ज एसोसिएशन के पदाधिकारी मिले थे। इस दौरान उनके समक्ष जे.सी.सी. की मांग उठाई गई थी और सी.एम. ने जल्द ही बैठक का आश्वासन दिया था। ऐसे में जल्द जे.सी.सी. का गठन कर बैठक बुलाई जाए।

25 से 30 करोड़ के बिल लटके हुए
आत्माराम शर्मा ने कहा कि पैंशनर्ज के मैडीकल बिलों को लटकाया जा रहा है। करीब 25 से 30 करोड़ के मैडीकल बिलों को भुगतान लंबे समय से नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि बहुत से पैंशनर्ज की आयु 80 वर्ष से अधिक हो चुकी है, ऐसे में सरकार मैडीकल बिलों का भुगतान तय समय के भीतर होना सुनिश्चित करें।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!