Shimla: 27 अगस्त से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, इस बार भी गूंजेगा प्राकृतिक आपदा का मुद्दा

Edited By Kuldeep, Updated: 18 Aug, 2024 06:21 PM

shimla assembly session start

27 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में इस बार भी प्राकृतिक आपदा की गूंज सुनाई देगी। इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन सवाल पूछने का सिलसिला शुरू हो गया है।

शिमला (कुलदीप): 27 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में इस बार भी प्राकृतिक आपदा की गूंज सुनाई देगी। इसके लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन सवाल पूछने का सिलसिला शुरू हो गया है। सत्र से पहले सत्तारुढ़ कांग्रेस व विपक्षी भाजपा विधायक दल की बैठकों में अपनी रणनीति तैयार करेंगे। इसमें जहां सत्तारुढ़ दल विपक्ष की तरफ से उठाए जाने वाले सवालों एवं अन्य मुद्दों का तथ्यों के साथ जवाब देने की कोशिश करेगा, वहीं विपक्षी दल प्राकृतिक आपदा, सड़काें की खराब हालत, कानून व्यवस्था, खनन व कर्मचारियों की देनदारियों जैसे मुद्दों को उठाकर सरकार को घेरने का प्रयास करेगा।

बदले परिदृश्य में होगा मानसून सत्र
विधानसभा का मानसून सत्र इस बार बदले परिदृश्य में होगा। बजट सत्र के दौरान राज्यसभा चुनाव में जब कांग्रेस के 6 विधायकों ने बगावत करके क्राॅस वोटिंग की थी तथा उस समय 3 निर्दलीय विधायकों ने उनका साथ दिया था। इस कारण सदन में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 40 से घटकर 34 हो गई थी, लेकिन सरकार पर आया संकट टल गया था। इसके बाद 2 उपचुनाव में कांग्रेस ने पहले 4 और दूसरी बार 2 सीटें जीतकर अपने पहले वाले 40 सदस्यों के आंकड़े को प्राप्त कर लिया है।

विधानसभा अध्यक्ष बुलाएंगे सर्वदलीय बैठक
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया भी सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे। इसमें उनकी तरफ से पक्ष-विपक्ष से सहयोग की अपील की जाएगी। सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा सरकार की तरफ से मुख्य रूप से संसदीय कार्यमंत्री हर्षवर्धन चौहान मौजूद रहेंगे।

सदन के अंदर और बाहर सरकार को घेरेंगे : परमार
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक विपिन सिंह परमार ने कहा कि कांग्रेस सरकार को भाजपा सदन के अंदर और बाहर घेरेगी। उन्होंने कहा कि सरकार को बने हुए डेढ़ वर्ष से अधिक का समय हो गया है। ऐसे में अब उसे जनता के प्रति जवाबदेही बनना होगा। प्रति माह 1,000 करोड़ रुपए के हिसाब से कर्ज लेने वाली सरकार ने जनहित का एक भी कार्य नहीं किया है। जनता को झूठी गारंटियों के नाम पर ठगा है, जिसमें बेरोजगार युवाओं को धोखा देने के अलावा कर्मचारी-पैंशनरों के हितों को अनदेखा किया है। भाजपा जनहित से जुड़े सभी सवाल सरकार से पूछेगी।

तथ्यों के साथ विपक्ष को जवाब देंगे : हर्षवर्धन
संसदीय कार्यमंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि सरकार सदन में विपक्ष को तथ्यों के साथ जवाब देगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष को सवाल पूछने और जनता के मुद्दे उठाने का पूरा अधिकार है। ऐसे में उम्मीद है कि विपक्ष अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेगा। हालांकि अब तक विपक्ष की भूमिका सकारात्मक नजर नहीं आई है। वर्तमान सरकार की सदस्य संख्या अब पहले की तरह 40 हो गई है तथा विपक्ष की सरकार को गिराने की साजिशें नाकाम रही हैं। प्रदेश की जनता ने उपचुनाव में कांग्रेस पर फिर से भरोसा जताया है। सरकार पूरी तैयारी और जिम्मेदारी के साथ सदन में आएगी और सभी विषयों पर पूरी जानकारी दी जाएगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!