सांफिआ फाउंडेशन की ‘‘थैरेपी ऑन व्हील्स‘‘ को मिला जीरो प्रोजेक्ट अवार्ड

Edited By prashant sharma, Updated: 20 Jan, 2022 05:44 PM

sanfia foundation s therapy on wheels receives zero project award

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की सांफिआ फाउंडेशन को विश्व स्तरीय जीरो अवार्ड के लिए चयनित किया गया है जो कि 23-25 फरवरी 2022 तक होने वाली जीरो प्रोजेक्ट कॉन्फ्रेंस के दौरान यूनाइटेड नेशन कार्यालय ऑस्ट्रिया (वियना) में दिया जाएगा।

कुल्लू : हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की सांफिआ फाउंडेशन को विश्व स्तरीय जीरो अवार्ड के लिए चयनित किया गया है जो कि 23-25 फरवरी 2022 तक होने वाली जीरो प्रोजेक्ट कॉन्फ्रेंस के दौरान यूनाइटेड नेशन कार्यालय ऑस्ट्रिया (वियना) में दिया जाएगा। आप को बता दें कि जिला कुल्लू में सांफिआ फाउंडेशन द्वारा आश बाल विकास केंद्र के नाम से अखाड़ा बाजार में दिव्यांग बच्चों को थेरेपी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है तथा इस संस्था द्वारा वर्ष 2021 में थेरेपी ऑन व्हील्स नामक एक प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है जिसके तहत पिछले 1 वर्षों से जिला कुल्लू के उन दिव्यांग बच्चों को उनके घर द्वार जाकर थेरेपी सेवाएं मुहैया कराई जा है जो किसी कारणवश आश बाल विकास केंद्र में नहीं आ सकते। 
PunjabKesari
थैरेपी ऑन व्हील्स प्रोजेक्ट जब से सामने आया है ये अपनी तकनीकी सुविधाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना है क्योंकि ये भारत देश का पहला ऐसा प्रोजेक्ट जिसमें एक गाड़ी के अंदर ही दिव्यांग जनों को थेरपी सेवाएं दी जाती है। जो सुविधाएं आमतौर पर किसी केंद्र में ही संभव होती है, इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमत्री जयराम ठाकुर, राज्य पाल राजेंद्र अर्लेकर एवं शिक्षा भाषा मंत्री भी इसकी खूब सरहाना कर चुके हैं। बता दें कि थेरपी ऑन व्हील्स इरेडा (इंडियन रिन्यूएबल डेवलपमेंट एजेंसी नई दिल्ली ) द्वारा प्रदान की गयी है, जिसके अंदर ट्रेड मिल, थेरपी बॉल, पोजिशनिंग ब्लॉक्स, थेरपी टॉयज, बुक्स, फ्लैश कार्ड्स, फिजिओथेरपी/स्पीच थेरपी एवं ऑक्यूपेशनल थेरपी संबंधी एवं फर्स्ट ऐड जैसी वस्तुएं हैं। 

टीम जीरो प्रोजेक्ट द्वारा इस वर्ष विश्व के 30 देशों में से उन 76  प्रोजेक्टों को जीरो प्रोजेक्ट अवार्ड के लिए चयनीत किया गया है जो किसी न किसी तरह से दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। सांफिआ फाउंडेशन के निदेशक श्रुति गौरव भारद्वाज, निदेशक रेखा ठाकुर, कार्यक्रम प्रबंधक बीजू एवं पूरे स्टाफ ने सामूहिक रूप से खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज हमारे केंद्र के लिए बहुत ही हर्ष का विषय है कि थैरेपी ऑन व्हील्स को इस तरह के विश्वस्तरीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है, ये पुरस्कार हमें दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने के लिए और ज्यादा प्रेरित करेगा। 
 

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!