हमीरपुर में स्थापित होगा ग्रामीण हाट

Edited By Jyoti M, Updated: 02 Oct, 2024 09:41 AM

rural market will be established in hamirpur

जिला मुख्यालय में ग्रामीण हाट (अपनी मंडी) की स्थापना के लिए कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) की ओर से सभी आवश्यक औपचारिकताएं तेजी से पूरी की जा रही हैं।

हमीरपुर। जिला मुख्यालय में ग्रामीण हाट (अपनी मंडी) की स्थापना के लिए कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) की ओर से सभी आवश्यक औपचारिकताएं तेजी से पूरी की जा रही हैं। एपीएमसी ने अगस्त में अध्यक्ष अजय शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों व बागवानों के उत्पादों के विपणन हेतु ग्रामीण हाट (अपनी मंडी) स्थापित करने का निर्णय लिया था।

अजय शर्मा ने आगामी कार्रवाई करते हुए उपायुक्त अमरजीत सिंह को अवगत करवाया था। उपायुक्त के निर्देशानुसार एसडीएम संजीत सिंह की अध्यक्षता में नगर परिषद हमीरपुर, लोक निर्माण विभाग तथा कृषि उपज मंडी समिति हमीरपुर के पदाधिकारियों के साथ बीते दिनों एसडीएम के कार्यालय में बैठक हुई। बैठक में हमीरपुर शहर के बीच में ग्रामीण हाट (अपनी मंडी) स्थापित करने का निर्णय लिया गया। अजय शर्मा ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य जिला हमीरपुर के स्थानीय उत्पादकों, किसानों, बागवानों और स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करना, उनकी आय बढ़ाना तथा उन्हें आजीविका के साधन उपलब्ध कराना है।

इस योजना के अंतर्गत किसान व बागवान मंडियों में न जाकर अपने उत्पाद को हमीरपुर शहर में सीधे ग्राहक को बेच कर अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे। पंचायतों एवं अधिकृत एजेंसियों के साथ पंजीकृत स्वयं सहायता समूह भी अपने उत्पाद को प्रस्तावित ग्रामीण हाट (अपनी मंडी) में बेचकर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे।

इस योजना से जिला हमीरपुर के उपभोक्ताओं को भी किसानों व बागवानों से सीधे ताजा सब्जी, फल तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किये गये उत्पाद बाजार मूल्य से सस्ते दामों पर एक ही जगह पर मिल सकेंगे। बैठक में तहसीलदार सुभाष कुमार, एपीएमसी की सचिव अरुणा शर्मा, नगर परिषद हमीरपुर के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह, लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता महेश गौतम और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!