BSL प्रोजेक्ट की सिल्ट से परेशान किसानों के लिए राहत भरी खबर, BBMB जल्द दिलाएगा निजात

Edited By Simpy Khanna, Updated: 12 Sep, 2019 03:12 PM

relieved news for farmers upset over bsl project silt bbmb will soon get rid of

हिमाचल प्रदेश में दशकों से स्थापित बीएसएल प्रोजेक्ट से हो रही सिल्ट निकासी के कारण क्षेत्र में किसानों को हो रहे नुकसान को कम करने के लिए बीबीएमबी प्रबंधन पुख्ता इंतजाम उठाने जा रहा है। बीबीएमबी चेयरमैन डी.के शर्मा ने सुंदरनगर में बी.बी.एम.बी के...

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : हिमाचल प्रदेश में दशकों से स्थापित बीएसएल प्रोजेक्ट से हो रही सिल्ट निकासी के कारण क्षेत्र में किसानों को हो रहे नुकसान को कम करने के लिए बीबीएमबी प्रबंधन पुख्ता इंतजाम उठाने जा रहा है। बीबीएमबी चेयरमैन डी.के शर्मा ने सुंदरनगर में बी.बी.एम.बी के अधिकारियो के साथ बैठक की और कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। 
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि बीबीएमबी प्रबंधन ने पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष सिल्ट कंट्रोल पर काफी हद तक कोशिश की है। उन्होंने कहा कि पंडोह डैम में सिल्ट को कंट्रोल किया गया है। इससे पंडोह डैम में सिल्ट की मात्रा में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष डैम की एक दिन फ्लशिंग की जाती है,लेकिन इस बार अधिक समय तक डैम फ्लशिंग की गई। उन्होंने कहा कि सिल्ट को फ्लशिंग करने का कार्य मानसून सीजन में ही किया जाता है और सिल्ट निकासी से किसानों को आ रही परेशानी जल्द ठीक होगी। 
PunjabKesari

आईआईटी रूडकी कर रहा सिल्ट के कमर्शियल उपयोग पर अध्यन 

डीके शर्मा ने कहा की बीबीएमबी द्वारा आईआईटी रूड़की को सिल्ट का कमर्शियल उपयोग बताने के लिए कहा गया है, जिससे किसानों की बर्बाद हो रही हजारों बीघा उपजाऊ भूमि को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि बीबीएमबी अलग-अलग तरीके सिल्ट की गंभीर समस्या पर काम कर रही है। सिल्ट को कंट्रोल करने के लिए बीबीएमबी प्रबंधन ने इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में 7 लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है,जिसका काम जोरों पर है। उन्होंने कहा कि इसमें जनता का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है की पेड़-पौधे लगाने से सिल्ट की पैदावार में कमी आएगी। और किसानो को निजात मिलेगी।
PunjabKesari

बीएसएल झील से ड्रेजर के माध्यम से निकाली जाती है सिल्ट 

सिल्ट निकासी के लिए ड्रेजर द्वारा सुकेती खड्ड में पाईपों के माध्यम से सिल्ट फैंकी जाती है। इसको लेकर इन पाईपों की चैनिलाईजेशन करने का भी रास्ता भी तलाशा जा रहा था। इन सब बातों पर विराम लगाते हुए बीबीएमबी चेयरमैन डीके शर्मा ने कहा कि सिल्ट को बाहर फैंकने वाली पाईपों की चैनिलाईजेशन की ओर बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा कोई विचार नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिल्ट कंट्रोल को लेकर बीबीएमबी प्रबंधन अलग-अलग तरीकों से कार्य प्रगतिशील है।
PunjabKesari

विधायक राकेश जंवाल भी उठा चुके हैं विस सत्र में मामला 

बीएसएल प्रोजेक्ट सुंदरनगर से निकलने वाली सिल्ट से किसानों की कई बीघा भूमि उपजाऊ भूमि नष्ट होने को लेकर सुंदरनगर के विधायक राकेश जंवाल ने विधानसभा के मानसून सत्र में सवाल उठा चुके हैं। वहीं इस मसले को लेकर हिमाचल प्रदेश लोक सेवा लेखा समिति के दौरे के दौरान भी जोरों शोरों से उठाया था और बीबीएमबी के अधिकारियों को इस मसले को लेकर आधुनिक तकनीक से सिल्ट का समाधान निकालने के निर्देश भी दिए थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!