हिमाचल की चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, लाहौल-स्पीति के सभी मार्गों सहित 164 सड़कें बंद

Edited By Vijay, Updated: 24 Jan, 2023 09:39 PM

peaks of himachal covered with white sheet of snow

मौसम विभाग के यैलो अलर्ट के बीच मंगलवार को प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। शिमला के खिड़की व सिरमौर के चूड़धार में ताजा हिमपात हुआ है। कुल्लू के जलौड़ी जोत में 3 इंच, रोहतांग टॉप में 12 इंच, अटल टनल में 6 इंच, सोलंग में 3 इंच, मलाणा और...

शिमला/मनाली (राजेश): मौसम विभाग के यैलो अलर्ट के बीच मंगलवार को प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। शिमला के खिड़की व सिरमौर के चूड़धार में ताजा हिमपात हुआ है। कुल्लू के जलौड़ी जोत में 3 इंच, रोहतांग टॉप में 12 इंच, अटल टनल में 6 इंच, सोलंग में 3 इंच, मलाणा और बरशैणी में 1-1 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। बर्फबारी शुरू होते ही सड़कों व बिजली के ट्रांसफार्मरों का बंद होना शुरू हो गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में लाहौल-स्पीति जिला के सभी मार्गों समेत 164 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा प्रदेशभर में बिजली के 12 ट्रांसफार्मर बंद है, वहीं वाटर सप्लाई की भी 3 स्कीमें बंद हैं। उधर,राजधानी शिमला सहित बाकी क्षेत्रों में दिनभर मौसम बदलता रहा। शाम के समय शिमला में मौसम फि र से खराब हो गया था लेकिन बारिश व बर्फबारी नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार 27 जनवरी तक प्रदेश में मौसम के खराब रहने का अनुमान है।

रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला और कुंजुम दर्रे में 1 फुट ताजा हिमपात
रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला दर्रा और कुंजुम दर्रा में बर्फबारी का दौर जारी है। इन दर्रों में एक फुट ताजा हिमपात हो चुका है। लाहौल और स्पीति में भारी बर्फबारी के कारण सभी तरह के वाहनों को रोक दिया गया है। सड़क और मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिर्फ स्थानीय लोगों और पांगी की ओर जाने वाले फोर बाई फोर वाहनों और चेन वाली सूमो को ही अगले आदेश तक एटीआर के माध्यम से जिले में प्रवेश करने की अनुमति है। मनाली-लेह मार्ग सिर्फ दारचा तक खुला है। शिंकुला मार्ग से सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है। लाहौल-स्पीति में भारी हिमपात के कारण सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

बर्फ प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा से बचें
उधर, चम्बा-जोत-चुवाड़ी मार्ग बंद हो गया है। वहीं चम्बा-पांगी मार्ग भी यातायात के लिए ठप्प है। इसके अलावा सलूणी, तीसा व डल्हौजी में भी 1-1 सड़कें अवरुद्ध हैं। लाहौल-स्पीति और चम्बा के डीसी ने बुधवार को भी खराब मौसम रहने के चलते बर्फ प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा न करने का आग्रह किया है।

तापमान में गिरावट दर्ज
ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद तापमान में फिर से गिरावट आ गई है, जिसके कारण ठंड का असर फिर से बढ़ गया है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा सुंदरनगर में 2.3, भुंतर में 1.8, कल्पा में-4.0, केलोंग में-9.4, ऊना में 4.0, मनाली में -1.8, नारकंडा में -1.1, कुफरी में 0.6, डल्हौजी में 2.3, हमीरपुर में 3.3 और बिलासपुर में 3.3 डिग्री सैल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। 

 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!