कोरोना काल में भी भारतीय अर्थव्यवस्था की अंतर्राष्ट्रीय एजैंसियों ने की सराहना : अनुराग ठाकुर

Edited By Vijay, Updated: 24 Mar, 2021 05:38 PM

international agencies appreciated indian economy even during corona period

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना काल के इस समय में भी भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से रिकवर करने पर अंतर्राष्ट्रीय एजैंसियों द्वारा सराहे जाने व जीएसटी कलैक्शन लगातार 5वें महीने एक लाख करोड़ रुपए से ऊपर रहने की...

शिमला (ब्यूरो): केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कोरोना काल के इस समय में भी भारतीय अर्थव्यवस्था के तेजी से रिकवर करने पर अंतर्राष्ट्रीय एजैंसियों द्वारा सराहे जाने व जीएसटी कलैक्शन लगातार 5वें महीने एक लाख करोड़ रुपए से ऊपर रहने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी से निपटने के लिए पिछले वर्ष की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किए गए उपायों से वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी कलैक्शन लगातार 5वें महीने एक लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है। मोदी सरकार के सार्थक प्रयासों से ही अर्थव्यवस्था में वी-आकार की रिकवरी देखी जा रही है क्योंकि तीसरी तिमाही में जीडीपी संख्या सकारात्मक है और व्यापार बेहतर हो रहा है। फरवरी में 1,13,143 करोड़ रुपए के सकल जीएसटी राजस्व की वसूली हुई, यह सालाना आधार पर 7 प्रतिशत की वृद्धि को दिखाता है।

उन्होंने कहा कि कोरोना आपदा जैसे कठिन समय में भी भारतीय अर्थव्यवस्था की रिकवरी को विदेशी एजैंसियों ने सराहा है। ग्‍लोबल रेटिंग एजैंसी फिच ने वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान भारत की जीडीपी ग्रोथ 12.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। भारत में तेजी से बढ़ी आर्थिक गतिविधियों और कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान को देखते हुए अपने अनुमान में संशोधन किया है। एजैंसी ने पहले 11 प्रतिशत का अनुमान लगाया था। वहीं दूसरी प्रमुख एजैंसी मूडीज एनालिटिक्स ने भी भारत की अर्थव्यवस्था 2021 में 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने का अनुमान लगाया है। आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 12.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने रोजगार बढ़ाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। एमएसएमई सैक्टर के लिए टैक्स कम किया है। नए उद्योग भारत में लगे, नई कंपनी आए, इसके प्रयास भी किए जा रहे हैं। दुनियाभर की कंपनियां अब भारत में निवेश करना चाहती हैं और एफडीआई भी देखा जाए तो साफ हो जाएगा कि आज तक का सबसे ज्यादा फॉरेक्स रिजर्व्स भारत में है। फरवरी में देश में 25,787 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ रहा है। जनवरी, 2021 में यह 590 अरब डॉलर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!