निर्मला सीतारमण ने हिमाचल को पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद देने का किया ऐलान, भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 23 Jul, 2024 10:47 PM

himachal top 10 news

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के आम बजट में हिमाचल प्रदेश को बीते वर्ष आई प्राकृतिक आपदा के बाद पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद देने का एलान किया है।

शिमला (ब्यूरो): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के आम बजट में हिमाचल प्रदेश को बीते वर्ष आई प्राकृतिक आपदा के बाद पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद देने का एलान किया है। हिमाचल के अलावा उत्तराखंड, असम को इस तरह की मदद मिलेगी। बता दें कि बाढ़ के कारण व्यापक नुकसान झेलने वाले हिमाचल प्रदेश को भी बहुपक्षीय सहायता के माध्यम से पुनर्निर्माण के लिए समर्थन मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के कई भागों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के कई भागों में 24 से 27 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। 29 जुलाई तक कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां 

Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने हिमाचल को पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद देने का किया ऐलान
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के आम बजट में हिमाचल प्रदेश को बीते वर्ष आई प्राकृतिक आपदा के बाद पुनर्वास के लिए आर्थिक मदद देने का एलान किया है। हिमाचल के अलावा उत्तराखंड, असम को इस तरह की मदद मिलेगी। बता दें कि बाढ़ के कारण व्यापक नुकसान झेलने वाले हिमाचल प्रदेश को भी बहुपक्षीय सहायता के माध्यम से पुनर्निर्माण के लिए समर्थन मिलेगा।

Himachal: भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, इन जिलों में बाढ़ का जोखिम
हिमाचल प्रदेश के कई भागों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के कई भागों में 24 से 27 जुलाई तक भारी बारिश का येलो अलर्ट है। 29 जुलाई तक कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।

Himachal News: एचआरटीसी कंडक्टरों के लिए खुशखबरी, 357 कंडक्टर के नियुक्ति आदेश जारी
एचआरटीसी को नए 357 कंडक्टर मिल गए हैं। निगम प्रबंधन ने कंडक्टर भर्ती में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश जारी कर दिए हैं। ऐसे में निगम की अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ये परिचालक बसों में सेवाएं देंगे। अनुबंध पर भर्ती हुए इन परिचालकों को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पहली बार एक वर्ष की अवधि के लिए 12120 रुपए वेतन मिलेगा।

Mandi News: बुरी शक्तियों को भगाने के लिए दी गालियां, एक-दूसरे पर फैंका कीचड़
मंडी जनपद के सराज की सुबली वैली में देव सुमुनाग और देव नगलवाणी की धरती पर बुरी शक्तियों को भगाने के लिए 5 दिवसीय हूम मनाया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं और देवलुओं ने बुरी शक्तियों को भगाने के लिए एक-दूसरे पर कीचड़ फैंककर, देव धुनों पर नाटी डालकर और अश्लील गालियां दीं।

Himachal News: शैक्षणिक संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को शिक्षा विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम होने पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022-2023 में सरकारी शिक्षण संस्थानों में जहां विद्यार्थियों की संख्या 1 लाख 30 हजार 466 थी, वहीं वर्ष 2023-24 में यह संख्या घटकर 49 हजार 295 हो गई है।

सिविल अस्पताल की बड़ी लापरवाही, महिला को थमा दी किसी और की रिपोर्ट, 5 दिन तक खानी पड़ी शुगर की दवाई
कांगड़ा जिले के पालमपुर में स्थित सिविल अस्पताल की बड़ी लापरवाही सामने आई है। अस्पताल में मरीजों को उनकी जांच रिपोर्ट नहीं दी जा रही। लैब से अन्य व्यक्ति की जांच रिपोर्ट थमाने के कारण एक महिला को बिना वजह पांच दिनों तक मधुमेह की दबाई खाने को मजबूर होना पड़ा है। बता दें कि पाहड़ा बोधल की महिला सुमना देवी उपचार के लिए सिविल अस्पताल आई और उसे चिकित्सक ने कुछ जांच रिपोर्ट अस्पताल लैब से लाने को कहा।

हिमाचल में हरियाणा के पर्यटकों की दबंगई, स्थानीय लोगों से मारपीट का वीडियो वायरल
हिमाचल में बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों की हुड़दंगबाजी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऐसा ही एक मामला शिमला रेलवे स्टेशन के पास सामने आया है, जहां हरियाणा के कुछ युवकों ने खूब हुड़दंग मचाया और अपनी थार गाड़ी को परिवहन निगम की बस के आगे खड़ी कर स्थानीय लोगों से मारपीट की। इसका वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

2 साल की मासूम को छोड़ प्रेमी संग फरार हुई महिला, मां से मिलने को तड़प रही बच्ची
प्रेम में प्रेमी सब कुछ कर जाने को तैयार हो जाते हैं, फिर क्या उम्र, क्या बच्चे और क्या रिश्ते-नाते सबको दांव पर लगाने से भी कुछ लोग पीछे नहीं हटते। ऐसा ही मामला उपमंडल पांगी में सामने आया है। करयास पंचायत के परघवाल गांव के भूपेंद्र ने बताया कि उसकी पत्नी 19 जुलाई को लापता हो गई। जब महिला देर शाम तक घर नहीं लौटी तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू कर दी।

बजट पेश होने के बाद सोना-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, खरीदने का है सुनहरा मौका
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को बजट पेश करने के बाद सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है। बजट में आज सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी करने का ऐलान किया गया। उसके बाद से ही वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिल रही है।

परिवार को खाने में जंगली मशरूम खानी पड़ी भारी, 5 सदस्य हुए बीमार
सराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत खबलेच के गांव थृमली में जंगली मशरूम खाने से एक ही परिवार के पांच लोग बीमार होने का समाचार मिला हैं। सभी को इलाज के लिए कल्हणी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। बता दें कि परिवार ने रात को खाने में जंगली मशरूम की सब्जी बनाई और खाई।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!