5 दिवसीय दौरे पर शिमला पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, चुनावों में मतदान के दिन NCC कैडेट्स देंगे ड्यूटी, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 05 May, 2024 12:08 AM

himachal top 10 news

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने 5 दिवसीय दौरे को लेकर शिमला पहुंच गईं हैं। राष्ट्रपति का हैलीकॉप्टर छराबड़ा के कल्याणी हैलीपैड पर लैंड हुआ। इस दौरान राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल व मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर...

शिमला (ब्यूरो): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने 5 दिवसीय दौरे को लेकर शिमला पहुंच गईं हैं। राष्ट्रपति का हैलीकॉप्टर छराबड़ा के कल्याणी हैलीपैड पर लैंड हुआ। इस दौरान राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल व मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, राष्ट्रपति दौरे के लिए मिनिस्टर-इन-वेटिंग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, पुलिस महानिदेशक डॉ. अतुल वर्मा, प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार तथा प्रदेश सरकार एवं सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा के आम चुनाव तथा 6 विधानसभा उपचुनावों में मतदान के दिन 1 जून को एनसीसी कैडैट्स चुनावी ड्यूटी में तैनात किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्धता के आधार पर 3 कैडेट्स तैनात किए जाएंगे और यह तैनाती पूर्ण रूप से स्वैच्छिक आधार पर होगी। कैडेट्स की तैनाती का स्थान उनके संबंधित बीट या जिले के भीतर ही होगा।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

5 दिवसीय दौरे पर शिमला पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने किया स्वागत
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने 5 दिवसीय दौरे को लेकर शिमला पहुंच गईं हैं। राष्ट्रपति का हैलीकॉप्टर छराबड़ा के कल्याणी हैलीपैड पर लैंड हुआ। इस दौरान राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल व मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राष्ट्रपति का शिमला पहुंचने पर पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, राष्ट्रपति दौरे के लिए मिनिस्टर-इन-वेटिंग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. (कर्नल) धनीराम शांडिल, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, पुलिस महानिदेशक डॉ. अतुल वर्मा, प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन देवेश कुमार तथा प्रदेश सरकार एवं सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

चुनावों में मतदान के दिन एनसीसी कैडेट्स देंगे ड्यूटी
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा के आम चुनाव तथा 6 विधानसभा उपचुनावों में मतदान के दिन 1 जून को एनसीसी कैडैट्स चुनावी ड्यूटी में तैनात किए जाएंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्धता के आधार पर 3 कैडेट्स तैनात किए जाएंगे और यह तैनाती पूर्ण रूप से स्वैच्छिक आधार पर होगी। कैडेट्स की तैनाती का स्थान उनके संबंधित बीट या जिले के भीतर ही होगा।

विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष पेश नहीं हुए 3 निर्दलीय विधायक
हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले 3 निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह, केएल ठाकुर एवं आशीष शर्मा को लेकर शनिवार को भी कोई निर्णय नहीं हो पाया। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया की तरफ से नोटिस मिलने के बाद न तो तीनों विधायक खुद पेश हुए और न ही उनका कोई प्रतिनिधि पहुंचा। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने इस मामले की सुनवाई के लिए 11 मई की तिथि निर्धारित की है। यानी अब इस पर आरग्यूमैंट के बाद आगामी निर्णय सुनाया जा सकता है।

कोटखाई में 2 साथियों ने मौ.त के घाट उतारा नेपाली, एक गिरफ्तार, दूसरा फरार
पुलिस थाना कोटखाई में एक हत्या का मामला दर्ज हुआ है। यहां एक नेपाली मूल के व्यक्ति को उसके 2 साथियों ने मौत के घाट उतारा है। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और अन्य आरोपी को ढूंढने की मुहिम तेज कर दी है। मृतक की पहचान लोकेश के रूप में की गई है जो​कि परिवार सहित कोटखाई के जलटार गांव निवासी संदीप सावंत के बगीचे में मजदूरी का काम करता था। बीती 1 मई की रात लोकेश ने अपने दोस्तों गंगाराम, चुन्नू शर्मा, ओपेंदर और देव के साथ निहारी में बने आईपीएच टैंक के पास शराब पी।

केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति 709 विद्यार्थी को प्रदान करेंगी उपाधियां
हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य सत प्रकाश बंसल ने कहा कि 6 मई को होने जा रहे 7वें दीक्षांत समारोह की तैयारिया की जा रही हैं। दीक्षांत समारोह में 709  विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएंगी। राष्ट्रपति द्वारा 30 विद्यार्थियों को गोल्ड मैडल प्रदान किए जाएंगे, जिनमें 18 छात्राएं और 12 छात्र शामिल हैं। 11 विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधियां प्रदान की जाएंगी, जिनमें 7 छात्राएं व 4 छात्र शामिल हैं। 6 विद्यार्थियों को एमफिल की उपाधि दी जाएगी। वर्ष 2019-22 यूजी तथा वर्ष 2020-22 पीजी के बीच स्नातक तथा स्नातकोत्तर के 602 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की जाएंगी।

धर्मशाला में आज आईपीएल का रोमांच, आमने-सामने होंगी पंजाब-चेन्नई टीमें
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में रविवार को आईपीएल का रोमांच होगा। पंजाब किंग्स और चेन्नई सुपर किंग्स टीमें आमने-सामने होंगी। इसमें महेंद्र सिंह धोनी के फैंस में उनका यहां खेलते हुए देखने को लेकर काफी उत्साह है। रविवार को दोपहर बाद साढ़े 3 बजे धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में मैच शुरू होगा। मैच देखने आने वाले दर्शकों के लिए स्टेडियम में एंट्री दोपहर 12 बजे से शुरू हो जाएगी जिससे कि समय से दर्शक स्टेडियम में पहुंच जाएं।

डेरा प्रमुख गुरिंद्र सिंह ढिल्लों ने दिए संगत के सवालों के जवाब, कल होगा बड़े समागम का आयोजन
राधा स्वामी सत्संग ब्यास डेरा प्रमुख गुरिंद्र सिंह ढिल्लों जी महाराज ने शनिवार को परौर स्थित सत्संग भवन में आई हुई संगत के सवालों के जवाब दिए। सुबह 10 बजे के करीब शुरू हुए सत्संग में बाबा जी के साथ-साथ पाठी भी मौजूद रहे। इस दौरान बाबा जी ने अपने प्रवचनों से पंडाल में उपस्थित संगत को निहाल किया। शनिवार को सत्संग शुरू होने से पहले संगत की दो बार चैकिंग हुई उसके बाद विशेष मशीनों में बैग चेक होने तथा फोन जमा करवाने के पश्चात उन्हें सत्संग के लिए एंट्री मिली। सत्संग में ज्यादातर सवाल संगत द्वारा अपनी निजी जिंदगी से जुड़े किए गए, जिनके उत्तर महाराज द्वारा विस्तारपूर्वक दिए गए।

हिमाचल के 10 जिलों में कल होगी नीट परीक्षा, सुबह 11 बजे से परीक्षा केंद्रों में शुरू हो जाएगा प्रवेश
हिमाचल के 10 जिलों में रविवार को नीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) की ओर से देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नैशनल एलैजिबिलिटी कम एंट्रैंस टैस्ट (एनईईटी) की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5.20 बजे के बीच होगी। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू होगा जोकि 1.30 बजे तक चलेगा। परीक्षार्थी अपने साथ ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, गवर्नमैंट अनुमोदित वैलिड आइडैंटिटी प्रूफ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसैंस, वोटर आईडी, रजिस्ट्रेशन कार्ड, पासपोर्ट, परीक्षार्थी की फोटो लगा ओरिजिनल स्कूल आइडैंटिटी कार्ड साथ ला सकते हैं।

सीएम सुक्खू बोले-नदियों व खड्डों से पत्थर उठाकर क्रशर चलाने वाले कभी भी नहीं कर सकते जनता की सेवा
हिमाचल प्रदेश में जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे राजनीतीक पार्टियों के नेता भी अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के दौरे कर रहे हैं। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू नालागढ़ के दौरे पर पहुंचे। नालागढ़ पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान शिमला संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी भी मौजूद रहे।

PhD Entrance Exam: 143 सीटों के लिए 1805 उम्मीदवार 13 मई को देंगे परीक्षा
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 13 मई को आयोजित करेगा। यह प्रवेश परीक्षा विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित होगी। पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय के अम्बेदकर भवन, विधि विभाग, साइंस ब्लॉक, स्वामी विवेकानंद मल्टी फैकल्टी बिल्डिंग, बायोटैक, इक्डोल भवन में परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इस प्रवेश परीक्षा में 1805 उम्मीदवार बैठेंगे। प्रवेश परीक्षा का पहला सत्र सुबह 10 बजे से शुरू होगा जबकि दोपहर का सत्र 2 बजे से शुरू होगा। सुबह के सत्र में 12 विभागों की सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी जबकि दोपहर के सत्र में 11 विभागों की सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!