आज कांगड़ा पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, डेरा ब्यास प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने प्रवचनों से निहाल की संगत, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 06 May, 2024 12:04 AM

himachal top 10 news

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने शिमला प्रवास के दौरान रविवार को सियोग पेयजल योजना का दौरा किया। राष्ट्रपति सुबह 11.15 बजे कैचमैंट एरिया का दौरा करने अपने परिजनों सहित अपने काफिले के साथ निकलीं।

शिमला (ब्यूरो): राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने शिमला प्रवास के दौरान रविवार को सियोग पेयजल योजना का दौरा किया। राष्ट्रपति सुबह 11.15 बजे कैचमैंट एरिया का दौरा करने अपने परिजनों सहित अपने काफिले के साथ निकलीं। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवान तैनात थे और ठियोग की ओर से आने वाले वाहनों को डायवर्ट किया गया था। पेयजल कंपनी के अधिकारियों ने राष्ट्रपति को इस योजना के इतिहास से रू-ब-रू करवाया। 150 वर्ष पहले ब्रिटिश शासनकाल के दौरान शिमला के लिए यह पहली पेयजल योजना बनी थी, जो 1875 के आसपास अंग्रेजों द्वारा बनाई गई है और इस योजना की एक लाइन भारत के वायसराय के निवास तक पानी की आपूर्ति करती थी। राधा स्वामी सत्संग परिसर परौर में रविवार को डेरा ब्यास प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों महाराज की एक झलक पाने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। डेरा प्रमुख ने भी पंडाल में उपस्थित लाखों की संख्या की संगत को प्रवचनों के माध्यम से निहाल किया। गुरिंदर सिंह महाराज ने फरमाया कि मन मांग इच्छाओं का आशिक है इसलिए बेकाबू रहता है। मन को मालिक की भक्ति से जोड़कर अंदर से रस प्राप्त किया जा सकता है। धार्मिक स्थलों पर माथा टेकना एवं नाक रगड़ना परमार्थ नहीं है।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

शिमला में राष्ट्रपति ने अंग्रेजों द्वारा बनाई योजना का लिया जायजा, आज कांगड़ा पहुंचेंगी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने शिमला प्रवास के दौरान रविवार को सियोग पेयजल योजना का दौरा किया। राष्ट्रपति सुबह 11.15 बजे कैचमैंट एरिया का दौरा करने अपने परिजनों सहित अपने काफिले के साथ निकलीं। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवान तैनात थे और ठियोग की ओर से आने वाले वाहनों को डायवर्ट किया गया था। पेयजल कंपनी के अधिकारियों ने राष्ट्रपति को इस योजना के इतिहास से रू-ब-रू करवाया। 150 वर्ष पहले ब्रिटिश शासनकाल के दौरान शिमला के लिए यह पहली पेयजल योजना बनी थी, जो 1875 के आसपास अंग्रेजों द्वारा बनाई गई है और इस योजना की एक लाइन भारत के वायसराय के निवास तक पानी की आपूर्ति करती थी।

डेरा ब्यास प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने प्रवचनों से निहाल की संगत, बोले-मालिक ने जो दिया उसमें संतुष्ट होना सीखें
राधा स्वामी सत्संग परिसर परौर में रविवार को डेरा ब्यास प्रमुख गुरिंदर सिंह ढिल्लों महाराज की एक झलक पाने के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। डेरा प्रमुख ने भी पंडाल में उपस्थित लाखों की संख्या की संगत को प्रवचनों के माध्यम से निहाल किया। गुरिंदर सिंह महाराज ने फरमाया कि मन मांग इच्छाओं का आशिक है इसलिए बेकाबू रहता है। मन को मालिक की भक्ति से जोड़कर अंदर से रस प्राप्त किया जा सकता है। धार्मिक स्थलों पर माथा टेकना एवं नाक रगड़ना परमार्थ नहीं है।

पंजाब के होम ग्राऊंड में फैन्स ने धोनी-धोनी के लगाए नारे
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में रविवार को पंजाब के होम ग्राऊंड में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के फैन्स ही सर्वाधिक नजर आए। भले ही पंजाब से क्रिकेट प्रेमी धर्मशाला मैच के लिए पहुंचे थे, लेकिन उन्होंने भी धोनी के कारण ही मैच के लिए धर्मशाला आने की बात कही। रविवार को पंजाब किंग्स व चेन्नई सुपर किंग्स का मैच दोपहर बाद साढ़े 3 बजे शुरू हुआ, लेकिन स्टेडियम में सुबह 10 बजे ही दर्शकाें का पहुंचना शुरू हो गया था। धर्मशाला में मैच देखने के लिए दर्शकाें के वाहनाें की संख्या बढ़ने के साथ ही वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था को भी लागू किया गया।

जयराम ने दे दिया था नए कोट-पैंट का ऑर्डर, मुख्यमंत्री बनने के देख रहे थे सपने : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए अपने 6 पूर्व विधायकों पर कहा कि मंत्री बनने के चक्कर में उन्होंने अपने सदस्यता भी गंवा दी। राज्यसभा का चुनाव जीतने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ इन 6 में से 3 ने नए कोट-पैंट का ऑर्डर दे दिया था। जयराम ठाकुर जहां मुख्यमंत्री बनने के सपने देख रहे थे, वहीं इन 3 को भी लग रहा था कि अब वे भी मंत्री बनेंगे, जबकि अन्य 3 को चेयरमैन बनाने का लॉलीपॉप दिया गया था।

स्टेडियम में टी-शर्ट लेने को दर्शकाें में चले लात-घूंसे
रविवार को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में टी-शर्ट को लेकर दर्शकाें में लात-घूंसे भी चले। स्टेडियम के नॉर्थ स्टैंड 2 में जैसे ही पंजाब किंग्स की मालिक प्रीति जिंटा ने स्टैंड में टी-शर्ट फैंकी तो दर्शकों में टी-शर्ट को लेकर भिड़ंत हो गई। ऐसे में मामला बढ़ता देख पुलिस को बीच बचाव करना पड़ा। मामला कुछ इस तरह से रहा कि पहली इनिंग खत्म होने के बाद पंजाब किंग्स की मालकिन प्रीति जिंटा टी-शर्ट बांटने पूर्व की तरह रिवायत निभाते हुए स्टेडियम में आई थी। इसी बीच प्रीति जिंटा ने अलग-अलग स्टैंड पर जाकर दर्शकों के बीच टी-शर्ट उछाली और टी-शर्ट को लपकने के लिए कई दर्शक आगे की ओर आ रहे थे।

दलाईलामा से मिलेंगे ऑल इंडिया एंटी टैरेरिस्ट फ्रंट के अध्यक्ष बिट्टा
ऑल इंडिया एंटी टैरेरिस्ट फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनिंदर जीत सिंह बिट्टा 8 मई को कांगड़ा जिला का दौरा करेंगे। इस दौरान वह बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा से भेंट करेंगे। बिट्टा सुबह आठ बजे गग्गल एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। इसके बाद वह सीधे मैक्लोडगंज में बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा से भेंट करेंगे, बाद दोपहर उनकी वापसी का कार्यक्रम है। मौजूदा समय में एमएस बिट्टा सामाजिक कार्यकर्त्ता के रूप में शहीदों के परिवारों के लिए काम कर रहे हैं। आतंकवाद के खिलाफ उनके संघर्ष के चलते उन पर 14 बार जानलेवा हमले हो चुके हैं। इसी कारण केंद्र सरकार ने उन्हें साल 1992 से आजीवन जैड प्लस सिक्योरिटी दी है।
 
गिरि नदी में डूबने से युवक की मौत, दोस्तों संग नहाने था उतरा
सोलन-सिरमौर की सीमा पर करगाणू में गिरि नदी में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। मृतक अपने दोस्तों संग नहाने के लिए नदी में उतरा था। फिलहाल मृतक की शिनाख्त के प्रयास किए रहे हैं। जानकारी के अनुसार 3 युवक चंडीगढ़ से मौज-मस्ती के लिए करगाणू आए हुए थे। गर्मी से निजात पाने के लिए वे गिरि नदी में उतर गए। स्थानीय लोग उन्हें नदी में जाने से मना करते रहे, लेकिन वे नहीं माने। इसी बीच नदी के पानी ने अपना रौद्र रूप दिखाया और तैरते हुए एक युवक को अपनी आगोश में ले लिया।

HRTC की अप्रैल माह की इनकम में रिकाॅर्ड बढ़ौतरी, बीते साल के मुकाबले इतनी अ​धिक की कमाई
एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर के निगम की आय बढ़ाने के प्रयास सफल साबित हो रहे हैं। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एचआरटीसी ने अप्रैल माह की इनकम में बढ़ौतरी रिकॉर्ड की गई है। बीते साल के अप्रैल माह के मुकाबले इस साल अप्रैल माह में एचआरटीसी ने 4.5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई की है। एचआरटीसी की इनकम को बढ़ाने के लिए निगम प्रबंधन के प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं।

शिमला के पॉश इलाके से 5 दोपहिया वाहनों को उठा ले गए शरारती तत्व, पुलिस की गश्त पर उठे सवाल
शिमला में वीआईपी दौरे के बीच शहर में शरारती तत्वों के हौसले बुलंद हैं। शनिवार रात को शिमला के पॉश इलाके परिमहल के रानी ग्राऊंड के पास सड़क किनारे पार्क 4 स्कूटी और बाइक को शरारती तत्व उठाकर ले गए। सुबह लोग अपने दोपहिया वाहनों गायब देखकर दंग रह गए। लोगों ने घटना की सूचना तुरंत पुलिस को दी और आसपास जाकर अपने दोपहिया वाहनों की तलाश शुरू की। इस दौरान घटनास्थल से करीब 500 मीटर दूर  बसंत बिहार पुलिस कालोनी के पास सभी  वाहन मिल गए, लेकिन इस घटना से लोग अचंभित हैं।

3 दिन साफ, 9 से फिर बिगड़ेगा मौसम, रहेगा यैलो अलर्ट
रविवार को चटक धूप खिलने के बाद अधिकतम तापमान में उछाल आया है और पारा 40 डिग्री के पार हो गया है। हालांकि उच्च पर्वतीय इलाकों में कई स्थानों पर हल्की वर्षा भी हुई है, लेकिन रविवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में खूब धूप खिली। अधिकतम तापमान नेरी में 40.5 डिग्री रहा, जबकि राजधानी शिमला में 26.6 डिग्री रहा। दिनभर धूप खिलने से प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक शहरों का तापमान अब 35 डिग्री के पार चला हुआ है।

नगरोटा सूरियां में करियाने की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का नुक्सान
कांगड़ा जिला के उपमंडल नूरपुर के तहत नगरोटा सूरियां में शनिवार रात को‌ बस स्टैंड के समीप एक करियाने की दुकान में आग लग गई। इस घटना में दुकानदार को लाखों रुपए का नुक्सान हो गया। गनीमत रही कि स्थानीय सब्जी वाले दुकानदार युवकों ने दुकान से धुआं निकलता देख शोर मचा दिया, जिससे यहां बड़ा नुक्सान होने से बच गया। युवाओं का शोर सुनकर स्थानीय लोग तुरंत हरकत में आए और दुकान का शटर तोड़ा गया। इसके बाद बड़ी मुश्किल से पानी इत्यादि लाकर आग को बुझाया गया लेकिन जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक दुकान के अंदर रखा लाखों रुपए का सामान जलकर राख हो चुका था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!