+2 Result : हर संकाय में लड़कियां टॉपर, बर्फबारी के कारण डेढ़ हजार वाहनों में 8 से 10 हजार पर्यटक फंसे, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Kuldeep, Updated: 30 Apr, 2024 12:00 AM

himachal top 10 news

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को जमा दो कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। जमा दो का परीक्षा परिणाम 73.76 प्रतिशत रहा है। इस बार जमा दो के तीनों संकायों आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में 85777 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को जमा दो कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। जमा दो का परीक्षा परिणाम 73.76 प्रतिशत रहा है। इस बार जमा दो के तीनों संकायों आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में 85777 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें 63092 छात्र उत्तीर्ण घोषित किए गए। वहीं, 9103 छात्र फेल तथा 13276 को कंपार्टमैंट घोषित किया गया है। इस बार ओवरआल टॉप-10 पर छात्राओं का कब्जा रहा। इसमें 41 विद्यार्थियों में से 30 छात्राएं व 11 छात्र हैं। सोमवार को बर्फ का दीदार करने पर्यटन स्थलों में गए पर्यटकों के लिए बर्फ आफत बन गई। सुबह जब पर्यटक लाहौल की ओर जा रहे थे तो बारिश हो रही थी, लेकिन 11 बजे के बाद हिमपात शुरू हो गया लेकिन तब तक सोलंगनाला से डेढ़ हजार से अधिक वाहन लाहौल में प्रवेश कर चुके थे। लाहौल की अपेक्षा मनाली की ओर टनल के साऊथ पोर्टल में बर्फ की रफ्तार तेज हो गई जिस कारण वाहन फंसना शुरू हो गए। देखते ही देखते अटल टनल के अंदर पर्यटक वाहनों की लंबी लाइन लग गई। बर्फ की रफ्तार तेज होती देख मनाली पुलिस ने पर्यटकों को वापस भेजना शुरू किया।

 

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

जमा दो का रिजल्ट घोषित, 73.76 प्रतिशत रहा परीक्षा परिणाम
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को जमा दो कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। जमा दो का परीक्षा परिणाम 73.76 प्रतिशत रहा है। इस बार जमा दो के तीनों संकायों आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में 85777 छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें 63092 छात्र उत्तीर्ण घोषित किए गए। वहीं, 9103 छात्र फेल तथा 13276 को कंपार्टमैंट घोषित किया गया है। इस बार ओवरआल टॉप-10 पर छात्राओं का कब्जा रहा। इसमें 41 विद्यार्थियों में से 30 छात्राएं व 11 छात्र हैं।

बर्फ बनी आफत, डेढ़ हजार वाहनों में 8 से 10 हजार पर्यटक फंसे
सोमवार को बर्फ का दीदार करने पर्यटन स्थलों में गए पर्यटकों के लिए बर्फ आफत बन गई। सुबह जब पर्यटक लाहौल की ओर जा रहे थे तो बारिश हो रही थी, लेकिन 11 बजे के बाद हिमपात शुरू हो गया लेकिन तब तक सोलंगनाला से डेढ़ हजार से अधिक वाहन लाहौल में प्रवेश कर चुके थे। लाहौल की अपेक्षा मनाली की ओर टनल के साऊथ पोर्टल में बर्फ की रफ्तार तेज हो गई जिस कारण वाहन फंसना शुरू हो गए। देखते ही देखते अटल टनल के अंदर पर्यटक वाहनों की लंबी लाइन लग गई। बर्फ की रफ्तार तेज होती देख मनाली पुलिस ने पर्यटकों को वापस भेजना शुरू किया।

खराब मौसम ने रोकी मुख्यमंत्री की राह, भोरंज दौरा स्थगित
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सोमवार को भोरंज विधानसभा क्षेत्र के एकदिवसीय चुनावी दौरे पर आ रहे थे लेकिन मौसम खराब होने की वजह से उनका भोरंज दौरा स्थगित हो गया। लेकिन मंगलवार को मुख्यमंत्री नादौन आएंगे। बता दें कि सुखविंदर सिंह सुक्खू भोरंज विधानसभा क्षेत्र के अम्मन, लदरौर व चंबोह में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करने के लिए पधार रहे थे, लेकिन शिमला में मौसम खराब होने की वजह से हैलीकाॅप्टर उड़ान नहीं भर सका। हालांकि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा 3 सभा स्थलों की पूरी तैयारी कर दी गई थी।

Result : +2 साइंस संकाय में प्रदेश भर में प्रथम स्थान पर रही कामाक्षी
जिला कांगड़ा का चंगर क्षेत्र मानी जाने वाली धार चढ़ियार की बेटी कामाक्षी शर्मा ने जमा दो की साइंस स्ट्रीम में प्रदेश भर में प्रथम स्थान हासिल कर यह जता दिया है कि भौगोलिक और सामाजिक हालात जैसे भी हों, यदि आप लक्ष्य निर्धारित रणनीति के तहत अपनी शैक्षणिक गतिविधियों में आगे बढ़े हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपके कदमों को नहीं रोक सकती। कामाक्षी के पिता भारत भूषण शर्मा एक पुस्तक विक्रेता हैं जबकि माता सुनीता शर्मा आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता हैं।

प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों में हुई बर्फबारी, अप्रैल में भी ठंड का अहसास, यैलो अलर्ट
अप्रैल माह बीतने को है और प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाके एक बार फिर बर्फ से लकदक हो गए हैं। मौसम विभाग के जारी ऑरैंज अलर्ट के बीच में प्रदेश के ऊंचे इलाकों की पहाड़ियों पर खूब हिमपात हुआ है, जबकि राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा के उच्च पर्वतीय इलाके ताजा हिमपात से सफेद चांदी से लबरेज हो उठे हैं। कोकसर, हंसा, केलांग, अटल टनल आदि में सोमवार को बर्फबारी का सिलसिला जारी है।

शिमला के युवक ने योनो रमी पर उड़ाए 10 लाख
रातों-रात अमीर बनने के चक्कर में और आसानी से पैसा कमाकर करोड़पति बनने की चाह जहां हर किसी की प्रबल हो उठी है। वहीं इसके चक्कर में युवा पीढ़ी के साथ अब बच्चे भी इसके शिकार बनने लगे हैं। इससे न केवल माता-पिता की गाढ़ी कमाई को वह डूबो रहे हैं अपितु मानसिक अवसादों के भी शिकार हो रहे हैं। ऑनलाइन गेमिंग योनो रमी, तीन पत्ती के अलावा कई ऐसी गेम्स हैं जिसमें युवा पीढ़ी तो क्या बुजुर्ग व बच्चे भी इसमें अपना भाग्य आजमाने लगे हैं और यही कारण है कि युवा व बच्चे अपने माता-पिता की गाढ़ी कमाई इसमें डूबो रहे हैं।

मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को पैनडाऊन स्ट्राइक के तौर पर नहीं लिया जा सकता : हाईकोर्ट
प्रदेश हाईकोर्ट ने आदर्श आचार संहिता के कारण कर्मचारियों की नियुक्तियां और पदोन्नतियां रोके जाने को गंभीरता से लेते हुए मुख्य सचिव को इस बाबत स्पष्ट निर्देश जारी करने के आदेश जारी किए। कोर्ट ने कहा कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट को अघोषित पैनडाऊन स्ट्राइक भी कहा जा सकता है जिसकी आड़ में सरकार के रूटीन कार्यों सहित सामान्य कार्य भी रोक दिए जाते हैं। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश सुशील कुकरेजा की खंडपीठ ने पदोन्नति से जुड़े मामले का निपटारा करते हुए यह आदेश जारी किए।

आज सेवानिवृत्त होंगे कुंडू, नए डी.जी.पी. पर भी लगेगी मोहर
प्रदेश पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू मंगलवार को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। ऐसे में उनकी सेवानिवृत्ति के साथ ही देर शाम तक प्रदेश पुलिस के नए मुखिया को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो सकती है। सूचना के अनुसार डी.जी.पी. पद को लेकर वर्ष 1989 बैच के एस.आर. ओझा, 1990 बैच के श्याम भगत नेगी और 1991 बैच के डा. अतुल वर्मा के नाम शामिल पैनल में शामिल किए गए हैं। ऐसे में इन 3 अधिकारियों में से किसी एक को प्रदेश पुलिस मुखिया पद की कमान सौंपा जाना तय माना जा रहा है।

रोहतांग, शिंकुला, बारालाचा व कुंजुम में 2 फुट ताजा हिमपात
गर्मियों में सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग, शिंकुला, बारालाचा व कुंजुम में 2 फुट ताजा हिमपात हुआ है। सोमवार सुबह ही सभी दर्रों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया जो देर शाम तक जारी रहा। इस बार मौसम पर्यटकों व पर्यटन कारोबारियों के लिए सुहावना हो गया है। अप्रैल के आखिरी दिनों में हो रहे हिमपात के चलते इन सभी दर्रों में आने वाले दिनों में लंबे समय तक सैलानी बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

देवता क्षेत्रपाल थान का काष्ठकुणी शैली में तैयार हुआ मंदिर
लगघाटी के भुट्ठी गांव में देवता क्षेत्रपाल थान का काष्ठकुणी शैली से नवनिर्मित मंदिर बनकर तैयार हो गया है जिसकी प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। देवता की आज्ञानुसार देवता ने क्षेत्रपाल थान के गुर ध्यान चंद के माध्यम से कहा था कि वैशाख माह में मंदिर की प्रतिष्ठा होगी जिसे लेकर देवता भी उत्साहित हैं। इस महायज्ञ में 6 देवता क्षेत्रपाल शालंग, देवता शीम थान, माता काली ओडी शिम, देवता बलारग मणिकर्ण, देवता वीरनाथ और स्थानीय देवता क्षेत्रपाल थान सहित 4 कोठी के देव कारकून भाग लेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!