हिमाचल सरकार को केंद्र का बड़ा झटका, राज्य में 24 घंटे खुले रहेंगे ढाबे, रैस्टोरैंट, होटल व वाणिज्यिक संस्थान, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

Edited By Vijay, Updated: 31 May, 2023 06:34 AM

himachal top 10 news

हिमाचल में आगामी 4 दिन मौसम लोगों की परेशानी बढ़ाएगा क्योंकि 31 मई से 3 जून तक यैलो अलर्ट रहेगा। गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही हिमाचल प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। ऊना पुलिस ने नकली शराब के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एक...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में आगामी 4 दिन मौसम लोगों की परेशानी बढ़ाएगा क्योंकि 31 मई से 3 जून तक यैलो अलर्ट रहेगा। गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही हिमाचल प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। ऊना पुलिस ने नकली शराब के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के कार्यालय से 10 ड्रम स्पिरिट बरामद किए हैं। हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने व्यवस्था परिवर्तन की दिशा में एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार ने 70 हाई व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को डिनोटिफाई करने के  फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से भेंट की। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा है कि एनपीए लेने वाले डाॅक्टरों को हड़ताल पर जाने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। हिमाचल प्रदेश में इस साल बेमौसमी बारिश के कारण जंगल आग से बच गए हैं लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर वन विभाग ने जंगल की आग पर काबू पाने के लिए फायर मैपिंग सिस्टम तैयार किया है। नगर निगम में व्यवस्था परिर्वतन होते ही कांग्रेस शासित निगम की पहली मासिक बैठक में पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह व विधायक हरीश जनारथा से लेकर मेयर सुरेंद्र चौहान ने शहर में बिगड़ी सफाई व्यवस्था की लचर कार्यप्रणाली को लेकर अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

हिमाचल में 31 मई से 3 जून तक रहेगा यैलो अलर्ट
ऑरैंज अलर्ट के बीच मंगलवार को आसमान में बादलों द्वारा डेरा डाले रखने के साथ धूप खिली, लेकिन सोमवार देर शाम को जमकर मेघ बरसे। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 4 दिन मौसम लोगों की परेशानी बढ़ाएगा क्योंकि 31 मई से 3 जून तक यैलो अलर्ट रहेगा। मंगलवार को प्रदेश के धौलाकुआं में अधिकतम तापमान 32.5 जबकि केलांग में न्यूनतम तापमान 5.0 रिकॉर्ड किया गया है। 

केंद्र का हिमाचल सरकार को झटका, ऋण लेने की सीमा 5500 करोड़ घटाई
गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही हिमाचल प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। इसके तहत ऋण लेने की सीमा को 5500 करोड़ रुपए कम कर दिया गया है, साथ ही एनपीएस खातों में जमा होने वाली सालाना 1780 करोड़ रुपए के बदले में मिलने वाली मैचिंग ग्रांट को भी बंद कर दिया है। 

अवैध व नकली शराब के खिलाफ ऊना पुलिस की बड़ी कार्रवाई, स्पिरिट के 10 ड्रम बरामद
ऊना पुलिस ने नकली शराब के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के कार्यालय से 10 ड्रम स्पिरिट बरामद किए हैं। हाल ही में पकड़ी गई नकली शराब की खेप के बाद सिलसिलेबार पुलिस ने जांच शुरू की है तो इसके बाद प्रदेश में बड़े स्तर पर अवैध और नकली शराब का पटाक्षेप हुआ है। पुलिस को जब सूचना मिली कि एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में स्पिरिट की खेप आई है तो इस पर छापा मारा गया। 

हिमाचल में अब ढाबे, रैस्टोरैंट, होटल व वाणिज्यिक संस्थान 24 घंटे खुले रखने की छूट
हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने व्यवस्था परिवर्तन की दिशा में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत सरकार ने प्रदेश में होटल, रेस्तरां, ढाबों और अन्य वाणिज्यिक संस्थानों को बंद करने की निर्धारित समयावधि में छूट प्रदान की है। यह छूट दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम-1969 में प्रावधानों के तहत पर्यटकों, आम नागरिकों और अन्य हित धारकों की सुविधा के लिए प्रदान की गई है, ऐसे में अब ढाबों, रैस्टारैंट, होटल व वाणिज्यिक संस्थानों को 24 घंटे खुला रखा जा सकता है। 

NPA लेने वाले डाॅक्टरों को हड़ताल पर जाने की जरूरत नहीं 
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा है कि एनपीए लेने वाले डाॅक्टरों को हड़ताल पर जाने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन डाॅक्टरों को नौकरी नहीं मिली है, उनका एनपीए विद्ड्रा हुआ है लेकिन इसको बंद नहीं किया गया है। सीएम यहां पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेरोजगार डैंटल डाॅक्टरों का प्रतिनिधिमंडल जब उनसे मिलने आया था तो उन्होंने एनपीए की जगह सरकारी क्षेत्र में नौकरी देने की मांग की थी। 

70 हाई व सीनियर सैकेंडरी स्कूलों को डिनोटिफाई करने के फैसले पर सरकार ने लगाई रोक
प्रदेश सरकार ने 70 हाई व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को डिनोटिफाई करने के  फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी है। इनमें 34 हाई व 36 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शामिल हैं। डिनोटिफाई किए गए स्कूलों की समीक्षा करने के बाद ही सरकार इस मामले में फैसला लेगी। जिन स्कूलों में 29 मई तक छात्र नामांकन के अनुसार छात्रों की निर्धारित संख्या है, उन स्कूलों को डिनोटिफाई नहीं किया जाएगा। 

CM ने शिमला में पर्यावरण मंत्रालय का एकीकृत क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का किया आग्रह
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह ने मंगलवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव से भेंट की। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री से राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं जैसे फोर लेनिंग, रणनीतिक रक्षा बुनियादी ढांचे आदि के लिए तेजी से वन मंजूरी प्रदान करने के लिए शिमला में मंत्रालय का एक अलग और पूर्ण रूप से कार्यशील एकीकृत क्षेत्रीय कार्यालय (आईआरओ) खोलने का आग्रह किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश को एम्स, अटल टनल, पीजीआई सैटेलाइट सैंटर, बल्क ड्रग पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, आईआईएम और 6 मेडिकल काॅलेजों सहित फोरलेन प्रोजैक्टों की अनेक सौगातें मिली हैं। 

जंगल की आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग ने तैयार किया फायर मैपिंग सिस्टम
हिमाचल प्रदेश में इस साल बेमौसमी बारिश के कारण जंगल आग से बच गए हैं लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर वन विभाग ने जंगल की आग पर काबू पाने के लिए फायर मैपिंग सिस्टम तैयार किया है। इसके तहत वन विभाग द्वारा संवेदनशील वनों के मानचित्र तैयार किए हैं। मानचित्र में जंगल में आग लगने की आशंका वाले संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर उन जगहों से जोड़ा गया है, जहां से आग पर काबू पाया जा सके। यह जानकारी मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में दी है।

नगर निगम की पहली ही बैठक में मंत्री, विधायक व मेयर ने लगाई अधिकारियों की लगाई क्लास
नगर निगम में व्यवस्था परिर्वतन होते ही कांग्रेस शासित निगम की पहली मासिक बैठक में पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह व विधायक हरीश जनारथा से लेकर मेयर सुरेंद्र चौहान ने शहर में बिगड़ी सफाई व्यवस्था की लचर कार्यप्रणाली को लेकर अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। मंगलवार को निगम हाऊस की पहली ही बैठक मेयर सुरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में हुई। 

मंडी जहरीली शराब कांड मामले से जुड़े ऊना में मिली शराब के तार
ऊना में मिली नकली लेबल और हॉलोग्राम लगी शराब मामले के तार मंडी जिला में जहरीली शराब मामले के आरोपी से जुड़ गए हैं। इस शराब को मंडी कांड के मुख्य आरोपी से खरीदने का दावा आरोपियों ने किया है और पुलिस ने इसके बाद उक्त आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। कांगड़ा जिला के पालमपुर स्थित आरोपी के निवास पर पुलिस ने दबिश दी है लेकिन वह पुलिस को नहीं मिल पाया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!