हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं के नतीजे किए घोषित, 87.5 फीसदी रहा परिणाम

Edited By Jinesh Kumar, Updated: 29 Jun, 2022 06:03 PM

himachal education board declared 10th results

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा बुधवार को मैट्रिक कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की द्वितीय अवधि परीक्षा, अतिरिक्त विषय व श्रेणी सुधार की परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। दसवीं का परीक्षा परिणाम 87.5 फीसदी रहा।

धर्मशाला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा बुधवार को मैट्रिक कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की द्वितीय अवधि परीक्षा, अतिरिक्त विषय व श्रेणी सुधार की परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। दसवीं का परीक्षा परिणाम 87.5 फीसदी रहा। बोर्ड के चेयरमैन डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने परीक्षा परिणाम घोषित करते हुए बताया कि परीक्षा में 90375 परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 78573 परीक्षार्थी पास हुए हैं। 9571 परीक्षार्थी फेल हुए हैं तथा 1409 परीक्षार्थी कम्पार्टमेंट घोषित किया गया है। बोर्ड ने मैट्रिक का परीक्षा परिणाम बोर्ड की वैबसाइट पर अपलोड कर दिया है। बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि जो परीक्षार्थी प्रथम अथवा द्वितीय अवधि की लिखित व प्रायोगिक परीक्षा में से किसी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहे हैं, ऐसे परीक्षार्थियों को उस विषय में अनुपस्थित दर्शाया गया है तथा परीक्षा परिणाम उत्र्तीण मापदंड अनुसार ही घोषित किया गया है। एसओएस मैट्रिक का रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा।

बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं टर्म-2 का पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी संबंधित स्कूल के माध्यम से केवल ऑनलाइन प्रणाली द्वारा बोर्ड की वैबसाइट पर पुनर्मूल्यांकन हेतू 500 रुपये व पुनर्निरीक्षण हेतू 400 रुपए प्रति विषय की दर से 14 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन हेतू आवेदन करने हेतू संबंधित विषय कम से 20 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही मान्य होंगे तथा बिना शुल्क के आवेदन पत्र मान्य नहीं होंगे।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!