विधानसभा चुनाव : चुनाव प्रचार थमा, 12 नवम्बर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

Edited By Vijay, Updated: 10 Nov, 2022 06:02 PM

himachal assembly election

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 12 नवम्बर यानि शनिवार को मतदान होगा। वोट सुबह 8 से शाम 5 बजे तक डाले जाएंगे। वहीं चुनावों के लिए वीरवार को चुनाव प्रचार थम गया है। राज्य में 12 नवम्बर को होने वाले मतदान में 5592828 मतदाता चुनावी मैदान में...

5592828 मतदाता करेंगे 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
शिमला (भूपिन्द्र):
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए 12 नवम्बर यानि शनिवार को मतदान होगा। वोट सुबह 8 से शाम 5 बजे तक डाले जाएंगे। वहीं चुनावों के लिए वीरवार को चुनाव प्रचार थम गया है। राज्य में 12 नवम्बर को होने वाले मतदान में 5592828 मतदाता चुनावी मैदान में उतरे 412 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। कुल 5592828 मतदाताओं में से 67559 सेवा मतदाता, 22 प्रवासी भारतीय मतदाता, 5525247 आम मतदाता तथा 38 थर्ड जैंडर मतदाता शामिल हैं। राज्य में पुरुष मतदाताओं की अपेक्षा महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। राज्य में 2737845 महिलाएं, 2854945 पुरुष तथा 38 थर्ड जैंडर मतदाता हैं। वहीं राज्य में हालांकि चुनाव आयोग ने सभी मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र जारी किए हैं लेकिन फिर भी यदि किसी मतदाता के पास फोटो पहचान पत्र नहीं है तो वह 12 वैकल्पिक फोटो पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर सकेगा। उधर, राज्य में इस बार विधानसभा चुनावों में भाजपा-कांग्रेस को आम आदमी पार्टी चुनौती दे रही है। इस कारण अधिकांश स्थानों पर तिकोना तो कहीं बहुकोणीय मुकाबला होगा। 

निर्वाचक फोटो पहचान पत्र न होने की सूरत में ये 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज करने होंगे प्रस्तुत 

  1. आधार कार्ड।
  2. मनरेगा जॉब कार्ड।
  3.  बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक।
  4. श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड।
  5. ड्राइविंग लाइसैंस।
  6. पैन कार्ड।
  7. एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड।
  8. भारतीय पासपोर्ट।
  9. फोटोयुक्त पैंशन दस्तावेज।
  10. केंद्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र।
  11. सांसदों/विधायकों/विधानसभा परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र।
  12. यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार।

प्रवासी मतदाता को दिखाना होगा पासपोर्ट
विधानसभा चुनावों में मतदान के लिए उन प्रवासी मतदाताओं को मूल पासपोर्ट दिखाना होगा, जो अपने पासपोर्ट में विवरणों के आधार पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 20क के अधीन निर्वाचक नामावलियों में पंजीकृत हैं।

7881 मतदान केंद्र स्थापित, 157 पर महिला कर्मी देंगी सेवाएं
हिमाचल में विधानसभा चुनावों के तहत 7881 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसमें 7235 ग्रामीण और 646 शहरी क्षेत्रों में हैं। इसके अलावा 3 सहायक मतदान केंद्र सिद्धबाड़ी, बड़ा भंगाल तथा ढिल्लों में बनाए गए हैं। राज्य में 157 मतदान केंद्र पूरी तरह से महिला कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। यानि इसमें मतदान करवाने से लेकर सुरक्षा का पूरा जिम्मा महिला कर्मचारी व जवान संभालेंगे। 

हिमाचल में शनिवार को सार्वजनिक अवकाश 
विधानसभा चुनावों में मतदान के लिए शनिवार 12 नवम्बर को मतदान वाले दिन राज्य में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इसके तहत सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक संस्थानों और औद्योगिक परिसरों में कार्यरत कर्मचारियों को सार्वजनिक अवकाश रहेगा, ताकि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके अलावा दैनिकभोगी कर्मचारियों के लिए भी यह सवैतनिक अवकाश होगा, जो नैगोशिएबल इंस्ट्रूमैंट्स एक्ट, 1881 की धारा 25 के अंतर्गत देय होगा। राज्य के विभिन्न स्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को इस दिन विशेष आकस्मिक अवकाश देय होगा, ताकि वे अपने विधानसभा क्षेत्र, स्थान पर जाकर मतदान कर सकें। इसके लिए उन्हें पीठासीन अधिकारी से मतदान से संबंधित निर्दिष्ट प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई 
चुनावों के दृष्टिगत प्रदेश की सीमाओं पर चौकसी को बढ़ा दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है ताकि चुनावों को प्रभावित करने के लिए कोई असामाजिक तत्व प्रदेश में प्रवेश न करें और चुनावों को पारदर्शी तरीके से संपन्न किया जा सके।

राज्य में शराब की दुकानें रहेंगी बंद
हिमाचल प्रदेश में आज व कल यानि 11 व 12 नवम्बर को ड्राई डे घोषित किया गया है। ऐेसे में चुनाव समाप्त होने तक राज्य में सभी शराब की दुकानें बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। 

सीआरपीएफ की 67 कंपनियां तैनात
हिमाचल विधानसभा चुनावों के लिए सीआरपीएफ की 67 कंपनियां तैनात की गई हैं। इन जवानों की राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों सहित संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनाती की गई है। अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी दलीप नेगी ने कहा कि चुनावों को निष्पक्ष व पारदर्शी करवाने के लिए पूरी तैयारी कर दी गई है। राज्य में चुनावों को करवाने के लिए हिमाचल पुलिस के 11880 जवान तथा होमगार्ड के 8381 जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा राज्य में चुनाव करवाने के लिए 31536 कर्मचारियों की तैनाती विभिन्न मतदान केंद्रों पर की गई है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!