Una: आलू उत्पादकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बनेगी सशक्त व्यवस्था : मुकेश अग्निहोत्री

Edited By Kuldeep, Updated: 21 Aug, 2024 10:17 PM

haroli potato producer strong

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना जिले के आलू उत्पादकों की फसलों की सुरक्षित और चिंतामुक्त बिक्री सुनिश्चित करने के लिए सशक्त व्यवस्था बनाई जाएगी।

हरोली (दत्ता): उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना जिले के आलू उत्पादकों की फसलों की सुरक्षित और चिंतामुक्त बिक्री सुनिश्चित करने के लिए सशक्त व्यवस्था बनाई जाएगी। इस कदम से किसानों के हितों की रक्षा होगी और उन्हें धोखाधड़ी से बचाया जा सकेगा। उपमुख्यमंत्री ने यह बात बुधवार को पंडोगा में जन समस्याएं सुनते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए हिम उन्नति योजना लागू की है जिसके लिए 150 करोड़ रुपए का बजट आबंटित किया गया है।

योजना के तहत 50,000 किसानों को शामिल करने के लिए 2,600 कृषि समूहों की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। प्राकृतिक रूप से उगाए गए गेहूं और मक्की को क्रमशः 40 रुपए और 30 रुपए प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा जो देशभर में सबसे अधिक है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत राणा, प्रदेश परिवहन निगम के निदेशक मंडल के सदस्य धर्मेंद्र धामी, अशोक ठाकुर, पंडोगा के पूर्व प्रधान मनीष कंग, उपप्रधान गुरपाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य अमित ठाकुर, ईसपुर ट्रक यूनियन के प्रधान पंकज दत्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा पार्टी कार्यकर्त्ता उनके साथ रहे।

पंडोगा-पंजावर सड़क के सुधारीकरण को 11 करोड़
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में पंडोगा-पंजावर सड़क के सुधार और विस्तार कार्य पर 11 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह परियोजना क्षेत्र की भविष्य की यातायात आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए की जा रही है और इससे 15,000 से अधिक आबादी को सीधा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पंडोगा गांव में 3 करोड़ रुपए की लागत से आम रास्ते और पुलिस चौकी के लिए 2 पुलियों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही 2.37 करोड़ रुपए की लागत से पंडोगा में बाढ़ नियंत्रण और बस्ती के साथ सुरक्षा दीवार का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने पंडोगा के जैलदार मोहल्ले में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

विकास परियोजनाओं का निरीक्षण
उपमुख्यमंत्री ने पंडोगा, खड्ड और पनेहड़ा क्षेत्र में खड्डों और नालों के तटीकरण कार्यों समेत अन्य विकास परियोजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने आठवाईं खड्ड पर 3.35 करोड़ और खड्ड गांव में 6.90 करोड़ से किए जा रहे बाढ़ नियंत्रण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया तथा कार्यों को समय और उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पनेहड़ा में चैक डैम का दौरा करते हुए डैम से सिल्ट हटाने और उसकी मुरम्मत की जरूरत को भी प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने खड्ड गांव स्थित प्राचीन श्री शेष नाग मंदिर में माथा टेका और प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की। इससे पहले मंगलवार देर शाम उपमुख्यमंत्री ने ऊना के समीप रामपुर-संतोषगढ़ सड़क पर भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए पुल का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को पुल की जल्द मुरम्मत के निर्देश दिए।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!