शिक्षा मंत्री बोले-SMC शिक्षकों को नहीं हटाएगी सरकार, खाली पदों पर हाेगी नए शिक्षकों की भर्ती

Edited By Vijay, Updated: 14 Dec, 2019 10:52 PM

education minister suresh bhardawaj

प्रदेश के स्कूलों में तैनात एसएमसी शिक्षकों के लिए शुक्रवार को राहत भरी खबर आई है। सरकार ने नियमित अध्यापकों की नियुक्ति के बाद एसएमसी शिक्षकों को नौकरी से नहीं हटाने की बात सदन में कही है। शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन प्वाइंट ऑफ ऑर्डर में नेता...

धर्मशाला (ब्यूरो): प्रदेश के स्कूलों में तैनात एसएमसी शिक्षकों के लिए शुक्रवार को राहत भरी खबर आई है। सरकार ने नियमित अध्यापकों की नियुक्ति के बाद एसएमसी शिक्षकों को नौकरी से नहीं हटाने की बात सदन में कही है। शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन प्वाइंट ऑफ ऑर्डर में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मीडिया रिपोर्ट का हवाला देकर सरकार से सवाल किया कि क्या सरकार स्कूलों में बीते 5-7 वर्षों से कार्यरत एसएमसी शिक्षकों को हटाने जा रही है। उन्होंने कहा कि ये शिक्षक प्रदेश के दूरदराज स्कूलों में भी नियुक्त रह कर बेहतर ढंग से बच्चों को पढ़ा रहे हैं। जिन स्कूलों में यह शिक्षक पढ़ा रहे हैं, वहां पिछले कई सालों से परीक्षा परिणाम बेहतर रहे हैं, ऐसे में इनकी नौकरी बनी रहनी चाहिए। सरकार इन शिक्षकों के पदों को खाली न माने बल्कि नए पद सृजित करे। शिक्षकों की नई भर्ती खाली पदों पर की जाए। उन्होंने कहा कि एसएमसी शिक्षकों के स्थान पर नई भर्ती करने की चर्चाओं से एसएमसी शिक्षकों को अपने भविष्य की फिक्र सता रही है।

मीडिया की रिपोर्ट पर न जाए विपक्ष

विधायक हर्षवर्धन ने भी नियम 324 के तहत यह मसला उठाया। इसके जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने शिक्षकों के 3636 पद भरने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष मीडिया रिपोर्ट पर न जाए। हम एसएमसी शिक्षकों को हटाने पर कोई विचार नहीं कर रहे हैं। नए शिक्षकों की भर्ती खाली पदों पर की जाएगी। सरकार ने कांग्रेस के समय बनी इस पॉलिसी में कुछ बदलाव किया है। सरकार ने इस साल एसएमसी शिक्षकों का मानदेय भी 20 फीसदी तक बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि जब तक संभव होगा, सरकार एसएमसी शिक्षकों की नौकरी बनाए रखेगी।

स्कूलों में तैनात हैं 2635 एसएमसी शिक्षक

वर्तमान में प्रदेश के स्कूलों में 2635 एसएमसी शिक्षक कार्यरत हैं। इनको सरकार 7862 रुपए से लेकर 13478 रुपए मानदेय दे रही है। स्कूलों में 775 पीजीटी, 109 डीपीई, 603 टीजीटी, 993 सीएंड वी और 1155 जेबीटी एसएमसी शिक्षक वर्तमान में सेवाएं दे रहे हैं।

3636 नए पद भरने की चल रही प्रक्रिया

प्रधान सचिव शिक्षा ने शिक्षकों के 3636 नए पद भरने के निर्देश प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को दिए हैं। उन्होंने टीजीटी के 1304, शास्त्री के 1049, जेबीटी के 693 और भाषा अध्यापकों के 590 पद भरने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। जीबीटी के 1304 पदों से 684 पद आर्ट्स, 359 पद नॉन मैडीकल, और 261 पद मैडीकल संकाय से भरे जाएंगे।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!