Sirmaur: नाहन में आपदा प्रबंधन कार्याशाला शुरू, भूकंप व भूस्खलन से बचाव को 2000 भवनों का होगा मूल्यांकन

Edited By Vijay, Updated: 22 Aug, 2024 06:13 PM

disaster management workshop started in nahan

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर व केन्द्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की के संयुक्त तत्वावधान में वीरवार को बचत भवन नाहन में आपदा के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों व भवनों के बारे में जागरूक करने के दृष्टिगत 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हुई।

नाहन (चंद्र): जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर व केन्द्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की के संयुक्त तत्वावधान में वीरवार को बचत भवन नाहन में आपदा के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों व भवनों के बारे में जागरूक करने के दृष्टिगत 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हुई। इसका शुभारम्भ एडीएम सिरमौर लायक राम वर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जिला सिरमौर में आपदा से होने वाले नुक्सान को कम से कम करने के प्रति लोगों को जागरूक करना है, साथ ही में ऐसे असुरक्षित भवनों को भी चिन्हित करना है जोकि भूकंप एवं भूस्खलन के कारण अत्यधिक संवेदनशील एवं कमजोर हैं।

एसडीएम ने कहा कि सीबीआरआई रुड़की की तकनीकी व वैज्ञानिक टीम के सहयोग से जिला सिरमौर के उपमंडल नाहन, पांवटा साहिब, शिलाई, पच्छाद एवं राजगढ़ की पूर्व निर्धारित ग्राम पंचायतों व अन्य चिन्हित क्षेत्रों के लगभग 2000 घरों व भवनों का भूकम्प तथा भूस्खलन से बचाव के लिए आगामी दिनों में मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन से समुदायों के सामने आने वाले आपदा जोखिमों को कम करने के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। इस योजना को धरातल पर सफल बनाने के लिए फील्ड विजिट के लिए विभिन्न प्रकार की टीमों का गठन कर कार्य को संपूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यशाला में आपदा के विभिन्न पहलुओं जैसे भूकम्प, भूस्खलन, बाढ़, आगजनी व बादल फटना इत्यादि विषयों पर सारगर्भित चर्चा की जाएगी।

कार्यशाला में लोक निर्माण विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, हिमुडा, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग तथा खंड विकास अधिकारी कार्यालयों के लगभग 50 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में स्रोत व्यक्तियों के रूप में सीबीआरआई रुड़की के प्रधान वैज्ञानिक व निरीक्षक एमएम दालबेहेरा व वैज्ञानिक आशीष कपूर प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करेंगे। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान, वित्त योजना अधिकारी प्रताप पराशर, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर से राजन कुमार शर्मा व अरविंद चौहान आदि मौजूद रहे।

डाईट में जेबीटी को बताए चाइल्ड सेफ्टी के तरीके
उधर, डाईट में आपदा प्रबंधन पर चल रही प्रशिक्षण कार्यशाला के दूसरे दिन वीरवार को जेबीटी को आपदा में चाइल्ड सेफ्टी के बारे में बताया। समन्वयक ओंकार शर्मा ने बताया कि भूकम्प आने पर किस प्रकार बच्चों का बचाव करना है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!