कुदरत का कहर : भरमौर में बादल फटने से कई पंचायतों में फसलें तबाह, घरों को नुक्सान

Edited By Vijay, Updated: 11 Jun, 2021 08:06 PM

cloud burst in bharmaur

भरमौर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में बादल फटने के कारण काफी नुक्सान हुआ है। क्षेत्र की लेच, गेहरा, पीयूरा, कूंर, छत राडी, रनुहकोठी, जगत, दुर्गेठी, गरोला, उलांसा, सैली, ओरा, खणी तथा गरीमा पंचायतों में लोगों के घरों में पानी घुसने तथा खेतों...

भरमौर (उत्तम): भरमौर विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में बादल फटने के कारण काफी नुक्सान हुआ है। क्षेत्र की लेच, गेहरा, पीयूरा, कूंर, छत राडी, रनुहकोठी, जगत, दुर्गेठी, गरोला, उलांसा, सैली, ओरा, खणी तथा गरीमा पंचायतों में लोगों के घरों में पानी घुसने तथा खेतों में खड़ी व हाल ही में बीजी गई मक्की, राजमाह तथा आलू की फसल तबाह हो गई है। खेतों से उपजाऊ मिट्ट बह गई है। लेच पंचायत के सिन्धुआ गांव के लोगों ने ऊपर से मलबा आते देख अपने मवेशियों को खोलकर खुद भी वहां से दूर जाकर अपनी जान बचाई। इस गांव के गुरदेव पुत्र निहाल चंद तथा करनैल पुत्र निहाल चंद के घरों में पानी घुसने से उनका सब कुछ कीचड़ में मिल गया है। पानी में बहती हुईं भेड़-बकरियों को भी लोगों ने अपनी जान जोखिम में डाल कर बचाया।
PunjabKesari, Road Close Image

पीयूरा पंचायत में हुई भारी बारिश से हुए भूस्खलन के कारण चबा-भरमौर मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया था। यह मार्ग शुक्रवार दोपहर बाद खुल सका। दोनों पंचायतों के नुक्सान का जायजा लेने के लिए नायब तहसील दार धारवाला हंसराज रावत अपनी टीम के साथ पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों को 5-5 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है । उधर, भरमौर उपमंडल के गरोला में ऊपरी हिस्से में बादल फटने के चलते मलबा आने से होली मार्ग समेत गरोला-उलांसा और पिल्ली-स्वाई रोड वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गए, जिन्हें देर शाम खोला जा सका। वहीं रेत गांव के तिलक राज पुत्र हामा राम के घर में घुसा पानी सबकुछ बहाकर ले गया। तिलक राज के अनुसार उन्हें खाने के लिए भी कुछ नहीं बचा।

नालों व खेतों से बहता हुआ ये पानी मुख्य सड़क तक पहुंचते-पहुंचते विकराल रूप धारण कर चुका था। गनीमत रही कि इस दौरान मुख्य मार्ग से कोई वाहन नहीं गुजर रहा था अन्यथा जानमाल का नुक्सान भी सम्भव था। गरोला के समिति सदस्य पवन कुमार ने प्रभावित परिवार को अपनी तरफ से राहत राशि प्रदान करते हुए प्रशासन से भी मदद की मांग की है। वहीं खणी पंचायत के अर्की,गोठ, सोथला आदि गांवों में महिंदर, चैन सिंह व पवन कुमार आदि के घरों में भी पानी व मलबा घुस गया। तहसीलदार भरमौर ज्ञान चंद भारद्वाज ने बताया कि जिन-जिन पंचायतों में नुक्सान हुआ है वहां के राजस्व अधिकारियों को विस्तृत रिपोर्ट बनाकर कार्यालय में प्रस्तुत करने के आदेश दे दिए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!