विधानसभा सत्र में होंगी 18 बैठकें, सीएम सुक्खू 17 मार्च को पेश करेंगे अपना पहला बजट : कुलदीप पठानिया

Edited By Vijay, Updated: 10 Mar, 2023 11:13 PM

assembly speaker kuldeep singh pathania

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि विधानसभा का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होगा तथा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपना पहला बजट प्रस्तुत करेंगे।

शिमला (हैडली): हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि विधानसभा का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होगा तथा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू 17 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अपना पहला बजट प्रस्तुत करेंगे। 6 अप्रैल तक चलने वाले विधानसभा सत्र में कुल 18 बैठकें होंगी तथा पहले दिन 14 मार्च को शोकोद्गार प्रस्तुत किया जाएगा। कुलदीप सिंह पठानिया यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान 16 मार्च तथा 24 मार्च का दिन गैर-सरकारी कार्यदिवस के लिए निर्धारित किया गया है तथा 20 से 23 मार्च तक (4 दिन) बजट अनुमानों पर चर्चा होगी। इसके बाद 27 से 29 मार्च तक (3 दिन) अनुदान मांगों पर चर्चा होगी तथा 29 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-2024 के बजट को पारित किया जाएगा।

अब तक 543 तारांकित प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त
बजट सत्र के लिए अब तक कुल 543 तारांकित प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिसमें 391 ऑनलाइन व 152 ऑफलाइन प्राप्त हुई हैं। इसके अलावा 189 अतारांकित प्रश्नों में से 164 प्रश्न ऑनलाइन व 25 ऑफलाइन प्राप्त हुए हैं। इनमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त नियम-101 के अंतर्गत 4 तथा नियम-130 के अंतर्गत 3 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। बजट सत्र के दृष्टिगत विधानसभा सचिवालय तथा परिसर को आकर्षक एवं खूबसूरत बनाने के लिए कृत्रिम रोशनी से सुसज्जित किया जाएगा।

एनपीएस-ओपीएस सहित अन्य विषयों पर सवाल पूछे
विधानसभा के बजट सत्र के लिए एनपीएस-ओपीएस के अलावा अन्य विषयों को लेकर भी सवाल पूछे गए हैं। इसमें मुख्यत: बेरोजगारी, सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की डीपीआर, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों व स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की स्थिति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल आपूॢत, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम, बढ़ते आपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था से संबंधित हैं। इसके अलावा सदस्यों ने प्रश्नों के माध्यम से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित मुख्य मुद्दों को भी उजागर किया है।

13 मार्च को बुलाई सर्वदलीय बैठक
विधानसभा सत्र के सुचारूरूप से संचालन तथा सदन में कोई गतिरोध उत्पन्न न हो, इसके लिए 13 मार्च को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। बैठक में सत्तापक्ष की ओर से संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर तथा मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल ब्राक्टा शामिल होंगे।

लोकतंत्र की बेहतरी के लिए पक्ष-विपक्ष से मिलकर करेंगे काम
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि लोकतंत्र की बेहतरी के लिए पक्ष-विपक्ष मिलकर काम करेंगे। इसके लिए अलग से पक्ष-विपक्ष चर्चा करेगा। इस चर्चा से जो विषय निकलकर सामने आएंगे, उनको अपनाने का प्रयास किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!