हिमाचल में बर्फबारी से 4 NH सहित 764 सड़कें बंद, 6 शहरों का माइनस में पहुंचा न्यूनतम तापमान

Edited By Vijay, Updated: 29 Jan, 2020 10:01 PM

764 roads including 4 nh closed due to snowfall in himachal

हिमाचल में एक बार फिर हुए भारी हिमपात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शिमला, चम्बा, मंडी और कुल्लू जिलों में सैंकड़ों सड़कें अवरुद्ध होने से यातायात व्यवस्था ठप्प पड़ गई है। बर्फबारी से प्रदेश में 764 सड़कें पूरी तरह बंद हो गई हैं जिनमें 4 नैशनल...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में एक बार फिर हुए भारी हिमपात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शिमला, चम्बा, मंडी और कुल्लू जिलों में सैंकड़ों सड़कें अवरुद्ध होने से यातायात व्यवस्था ठप्प पड़ गई है। बर्फबारी से प्रदेश में 764 सड़कें पूरी तरह बंद हो गई हैं जिनमें 4 नैशनल हाईवे भी शामिल हैं जबकि एच.आर.टी.सी. के 250 रूट प्रभावित हुए हैं और इससे जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार सबसे अधिक 539 सड़कें शिमला जोन में अवरुद्ध हैं। इनमें रोहड़ू सर्कल की 183, रामपुर सर्कल की 178 और शिमला सर्कल की 162 सड़कें शामिल हैं। कांगड़ा जोन में 140 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही थमी हुई है। मंडी जोन की 81 सड़कों पर आवाजाही प्रभावित है।

ठंड की वजह से लोग घरों में दुबकने को मजबूर

भारी हिमपात से प्रदेश के 6 शहरों का तापमान माइनस में चला गया है। पर्यटन स्थल कुफरी मनाली व कल्पा से अधिक ठंडा हो गया है। मनाली में न्यूनतम तापमान -1.8 डिग्री सैल्सियस और कल्पा में -3.5 डिग्री तोकुफरी का तापमान -4.4 पहुंच गया है। बर्फबारी व ठंड की वजह से लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 4 दिनों में मौसम साफ  रहने से ठंड के कहर से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी। मुख्यालय केलांग में बुधवार को न्यूनतम तापमान -5.7 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं शिमला दूसरा सबसे ठंडा जिला रहा।

कल्पा में -3.5 पहुंचा न्यूनतम तापमान

इसके अलावा कल्पा में न्यूनतम तापमान -3.5, डल्हौजी में -2.2, मनाली में -1.8 और शिमला में -1 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा धर्मशाला में 1.4, पालमपुर में 2.5, मंडी में 4.1, चम्बा में 4.6, भुंतर में 4.9, कांगड़ा में 5.7, सुंदरनगर में 5.8, बिलासपुर में 8, हमीरपुर में 8.2, नाहन में 8.8 और ऊना में 8.9 डिग्री सैल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 3 फरवरी तक समूचे प्रदेश में मौसम के साफ  रहने का अनुमान है, जिससे तापमान में सुधार होगा। पर्वतीय क्षेत्रों में 4 फरवरी को फिर बर्फ बारी हो सकती है जबकि मैदानी इलाकों में मौसम साफ बना रहेगा।

कहां हुई कितनी बर्फबारी व बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान खदराल में 46, कुफ री व कोठी में 45, कल्पा में 26, ठियोग में 22, डल्हौजी में 16, सुमदो और मशोबरा में 15, केलांग, शिमला, गोहर और सराहन में 10, जुब्बल में 9, मनाली में 8, भरमौर में 7, बिजाहि, जंजैहली और रोहड़ू में 5 सैंटीमीटर बर्फबारी हुई। इस अवधि में सोलन में सर्वाधिक 60 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि राजगढ़ में 56, घुमारवीं और धर्मशाला में 50, बंजार में 48 और पालमपुर में 47 मिलीमीटर बारिश हुई।

प्रशासन व पुलिस ने जारी की एडवाइजरी 

प्रशासन व पुलिस ने पर्यटन स्थलों में आने वाले पर्यटकों को एडवाइजरी जारी की है कि प्रशासन बर्फबारी वाले क्षेत्रों को खोलने का प्रयास निरंतर कर रहा है और कई मार्ग खोले भी हैं लेकिन इन मार्गों पर गाड़ियां चलाना रिस्की हो सकता है। यदि बर्फबारी वाले क्षेत्रों में जाना बहुत जरूरी है तो सड़क की परिस्थितियों के अनुसार सावधानीपूर्वक फोर बाई फोर गाड़ी चलाएं जिसमें चेन लगी हो। रात को इन सड़क मार्गों पर सफर न करें। इसके अतिरिक्त वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!